Samachar Nama
×

सेंधा नमक मांसपेशियों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है, किस तरह से काम करता है जानें

एक चुटकी नमक ज्यादातर खाने में स्वाद लाता है। हालांकि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर को रोजाना केवल एक चम्मच नमक की आवश्यकता होती है, लेकिन लोग कई माध्यमों से अधिक नमक का सेवन करते हैं। आम नमक को सेंधा नमक में बदलना बेहतर होगा। सेंधा नमक अपने गुणों, उपयोग और स्वास्थ्य लाभों के कारण
सेंधा नमक मांसपेशियों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है, किस तरह से काम करता है जानें

एक चुटकी नमक ज्यादातर खाने में स्वाद लाता है। हालांकि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर को रोजाना केवल एक चम्मच नमक की आवश्यकता होती है, लेकिन लोग कई माध्यमों से अधिक नमक का सेवन करते हैं। आम नमक को सेंधा नमक में बदलना बेहतर होगा। सेंधा नमक अपने गुणों, उपयोग और स्वास्थ्य लाभों के कारण काफी अलग है। आमतौर पर उपवास के दिनों में भोजन तैयार करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। सेंधा नमक में 80 से अधिक खनिज होते हैं, जिनमें से कई रोज़मर्रा के खाद्य स्रोतों में नहीं पाए जाते हैं। ये खनिज कई शारीरिक कार्यों के लिए फायदेमंद होते हैं। मायपचर के अनुसार, सेंधा नमक ज्यादातर रंगहीन या सफेद होता है। हालाँकि, इसमें मौजूद अशुद्धियों के कारण यह हल्का नीला, लाल, गहरा नीला या पीला हो सकता है। यह सभी नमक प्रकारों में से सबसे अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में इसका रोजाना इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह पंजाब के सिंध क्षेत्र में पाया जाता है, इसलिए इसे सिंधुजा भी कहा जाता है।

पाचन के लिए बेहतर है

सेंधा नमक पाचन को बढ़ावा देने के साथ-साथ भूख को कम करने में मदद करता है। यह पेट दर्द से राहत पाने का एक प्राकृतिक तरीका है। इसके उपयोग के कारण, पेट में एसिड का कम उत्पादन होता है जिसके कारण नाराज़गी की समस्या नहीं होती है। आयुर्वेद के अनुसार, ताजा पुदीने की पत्तियों की लस्सी में सेंधा नमक मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। यह पेट के कीड़ों को खत्म करने में भी सहायक है। इसे नींबू के रस के साथ पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।
चयापचय को बढ़ावा देना

मेटाबॉलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती है। सेंधा नमक का उपयोग शरीर में चयापचय बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह शरीर के बेहतर कामकाज में फायदेमंद साबित हो सकता है। सेंधा नमक शरीर के भीतर पानी के अवशोषण को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। इससे खनिज और पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो जाते हैं।

मांसपेशियों के लिए प्रभावी

पोटेशियम मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से संचालित करने में मदद करता है। यह मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ ऐंठन में राहत देता है।

गले की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा

अगर गले में दर्द या सूजन हो, सूखी खांसी या टॉन्सिल हो, तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिला कर गरारे करें।

मसूड़ों के लिए

सेंधा नमक का सेवन दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत प्रभावी है। इससे मसूड़ों की भी मालिश की जा सकती है। इसके लिए एक मिश्रण तैयार करें जिसमें 1 चम्मच सेंधा नमक, नीम पाउडर और त्रिफला पाउडर मिलाएं। चुटकी भर पानी के साथ इस मिश्रण को कुल्ला।

Share this story