Samachar Nama
×

सुपर मारियो गेम का जबरदस्त क्रेज 35 साल बाद भी 1.5 करोड़ में बिका,जानें

स्मार्टफोन के युग में, नए प्रकार और दिलचस्प वीडियो गेम ने दस्तक दी है। लेकिन गेम लवर्स सबसे लोकप्रिय गेम सुपर मारियो को नहीं भूले हैं। खेल की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2017 में निंटेंडो ने सुपर मारियो ओडिसी का नया संस्करण लॉन्च किया जो हिट बन
सुपर मारियो गेम का जबरदस्त क्रेज 35 साल बाद भी 1.5 करोड़ में बिका,जानें

स्मार्टफोन के युग में, नए प्रकार और दिलचस्प वीडियो गेम ने दस्तक दी है। लेकिन गेम लवर्स सबसे लोकप्रिय गेम सुपर मारियो को नहीं भूले हैं। खेल की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2017 में निंटेंडो ने सुपर मारियो ओडिसी का नया संस्करण लॉन्च किया जो हिट बन गया। अब खबर है कि पिछले हफ्ते सुपर मारियो ब्रोज़ -3 की दुर्लभ सीलबंद कॉपी 1.5 करोड़ रुपये में बेची गई है। हेरिटेज नीलामी ने खेल की एक प्रति को नीलाम कर दिया है। गेम कॉपी की इस बिक्री ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

गेम को अच्छा स्कोर मिला

आपको बता दें कि 20 नवंबर को सुपर मारियो ब्रदर्स -3 की कॉपी 1,56,000 डॉलर में नीलाम हुई थी। इससे पहले, गेम की आखिरी कॉपी खुद $ 1,14,000 में नीलाम हुई थी। कंपनी ने इस मामले में अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, 20 कंपनियों ने खेल की एक प्रति खरीदने के लिए नीलामी में भाग लिया। उसी समय, हेरिटेज ऑक्शन के अनुसार, दुर्लभ पैकेजिंग के कारण कॉपी का मूल्य बहुत अधिक था। रिपोर्ट के अनुसार, पुरानी वीडियो गेम ग्रेडिंग कंपनी वाटा गेम्स ने सुपर मारियो ब्रोस -3 को 9.2+ का स्कोर दिया, जिसका मतलब है कि गेम बिल्कुल सही है।

इस वर्ष बेची गई खेल की दूसरी प्रति

वहीं, हेरिटेज ऑक्शन और वीडियो गेम्स के निदेशक, वैलेरी मेक्लिक ने एक बयान में कहा है कि वह एक ही वर्ष में दो बड़ी नीलामी से खुश नहीं हैं। बता दें कि इस साल वीडियो गेम कॉपी की यह दूसरी नीलामी है। इससे पहले, निन्टेंडो ने अपने खेल की एक दुर्लभ-ढाल कॉपी बेचकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस साल जुलाई में, इस खेल की पुरानी दुर्लभ मोहरबंद प्रति को लगभग 82 लाख रुपये में नीलाम किया गया था। यह वर्ष 1985 में जारी किया गया था। यह अब तक की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग कॉपी थी, जिसका रिकॉर्ड अब कंपनी की एक अन्य दुर्लभ सील्ड कॉपी ने तोड़ दिया है।

यह गेम वर्ष 1981 में लॉन्च किया गया था
इससे पहले, रिकॉर्ड ब्रेकिंग बिड के बारे में, गेम जर्नलिस्ट क्रिस कोहलर ने लिखा, ‘इस नीलामी ने सिंगल गेम की बिक्री के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया है, खास बात यह है कि गेम के नवीनतम संस्करण की तरह, नवीनतम बिक्री ने पिछले रिकॉर्ड भी तोड़ दिए। है। बता दें कि सुपर मारियो ब्रोस खेल का मुख्य पात्र है। इस गेम को वर्ष 1981 में लॉन्च किया गया था। गेम ‘डोंकी कोंग’ के इस किरदार को जापान के डिजाइनर शिमोम मियामोटो ने डिजाइन किया था।

Share this story