Samachar Nama
×

सिराज ने केकेआर को पछाड़ने के लिए अपने गुजरे कल को दफन किया

आईपीएल 2019 में, जब कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मिले, तो मोहम्मद सिराज को मैदान पर अपनी सबसे अकेली रातों में से एक में रहना पड़ा। आगंतुक 205 का पीछा कर रहे थे और एक अच्छी स्थिति में थे जब सिराज ने क्रिस लिन को करारा जवाब देने के लिए स्वीपर कवर बाड़
सिराज ने केकेआर को पछाड़ने के लिए अपने गुजरे कल को दफन किया

आईपीएल 2019 में, जब कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मिले, तो मोहम्मद सिराज को मैदान पर अपनी सबसे अकेली रातों में से एक में रहना पड़ा। आगंतुक 205 का पीछा कर रहे थे और एक अच्छी स्थिति में थे जब सिराज ने क्रिस लिन को करारा जवाब देने के लिए स्वीपर कवर बाड़ पर एक सिटर गिरा दिया। लंबे समय से विराट कोहली ने पहले ही अपना जश्न शुरू कर दिया था क्योंकि उन्होंने कैच को नीचे जाते देखा था।

उसके चेहरे पर कैप, और उसके मुंह से छूटना, RCB कप्तान ने अपनी निराशा को छिपाने का कोई प्रयास नहीं किया। उसी ओवर में, जैसा कि कोहली ने फील्डरों को स्वैप करने की कोशिश की, सिराज ने खुद को मैदान पर अभिनीत पाया। जैसा कि कुछ प्रशंसकों ने सिराज को कोहली को देखने के लिए प्रेरित करने की कोशिश की, उन्होंने उन्हें अपने रास्ते में आने की अधिक उम्मीद की उम्मीद से दूर कर दिया। यह आरसीबी के लिए एक बुरा सपना था लेकिन शायद सिराज के लिए और भी बुरा। खेल में दो बीमर्स को गेंदबाजी करने के लिए आक्रमण से हटाए जाने से पहले उनके 2.2 ओवरों को 36 रनों पर रोक दिया गया था। केकेआर ने एक जीत को पीछे छोड़ दिया क्योंकि उन्होंने कुल पांच गेंदों का पीछा करते हुए रसेल को 13 रन पर 48 रन पर रोक दिया।

सिराज के इंस्टाग्राम पोस्ट को पढ़ने के बाद “पीस कभी बंद नहीं होता है”, क्योंकि उन्हें अधिक ऑनलाइन ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। बुधवार (21 अक्टूबर) को, सिराज ने उसी विरोध के खिलाफ आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ रात जी। उन्होंने न केवल अंतिम मुठभेड़ से छोड़े गए युद्ध के दागों को दूर किया, उन्होंने केकेआर को खेल में चार ओवरों में दफन कर दिया। पेसर ने 4-2-8-3 के आंकड़े लौटाए क्योंकि वह टूर्नामेंट के इतिहास में एक मैच में दो युवती ओवरों में गेंदबाजी करने वाले पहले गेंदबाज बने।

एक बार जब क्रिस मॉरिस ने अपने शुरुआती ओवर में स्विंग पाया, तो सिराज को दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए लाया गया। अपनी तीसरी डिलीवरी में, उन्होंने राहुल त्रिपाठी से दूर होने के लिए लंबाई की गेंद हासिल की। सलामी बल्लेबाज ने बल्ले का मुंह खोला और एबी डिविलियर्स को स्टंप के पीछे आसान कैच सौंपा। केकेआर के नंबर 3 नितीश राणा ने शॉर्ट गेंद पर गिरने की प्रवृत्ति दिखाई है। हालांकि, सिराज ने थिंक-टैंक द्वारा दी गई योजनाओं से चिपके रहने का फैसला किया। चौथा प्रसव बाएं हाथ में चला गया, बस थोड़े से में फंस गया और राणा को छोड़ने के लिए ऑफ स्टंप को बाहर निकाल दिया और केकेआर को चकमा दिया। तीसरे विकेट पर भी बल्लेबाज़ का पीछा करते हुए और दूर स्विंग के लिए कवर करने की कोशिश कर रहा था। लंबाई के आधार पर, गेंद ने टॉम बैंटन को बाहर के छोर पर ले जाने के लिए पर्याप्त छोड़ दिया।

चार ओवर में 14 रन पर केकेआर के पास वापस आने का कोई मौका नहीं था। सिराज ने खेल के बाद कहा, “मुझे नहीं लगता था कि जब मैंने विकेट को देखा तो बहुत स्विंग होगी।” “मैं अभ्यास सत्रों में नई गेंद के साथ अभ्यास कर रहा था और जब मुझे नई गेंद मिली, तो इससे मुझे आत्मविश्वास भी मिला। मेरा स्वाभाविक स्विंग बल्लेबाज में है, लेकिन जब मेरी गेंद अभ्यास सत्र में शुरू होती है, तो मैंने नहीं किया।” इसके बारे में ज्यादा सोचें। मैं सिर्फ यह सोचने के बजाय प्रवाह के साथ जा रहा था कि मेरी इनस्विंग ठीक से क्यों नहीं निकल रही है।

“हमारे अभ्यास सत्रों में, हमारे पास देवदत्त पडिक्कल और पार्थिव पटेल हैं। मैं उनके लिए उसी लंबाई की गेंदबाजी करता हूं, जिसे मैंने नीतीश राणा को दिया था। मैंने खेल में भी यही किया था और इसे अच्छी तरह से अंजाम देने में सक्षम था।”

यहां तक ​​कि आरसीबी के निदेशक क्रिकेट माइक हेसन ने यह नहीं सोचा कि सिराज के साथ गेंदबाजी को खोलने का कदम उन्हें इस तरह के सुंदर पुरस्कार देगा। उन्होंने पहली पारी के दौरान कहा, “हमने आखिरी कुछ मैचों में देखा कि गेंद स्विंग हुई और हमें लगा कि सिराज एक अच्छा विकल्प है।” उन्होंने कहा, “एक बार गेंद लगने के बाद, हम जानते थे कि सिराज हमारा विकल्प बनने जा रहा है। यह कुछ ऐसा था जिसे हम फ्लाई पर करना चाहते थे। हम जानते हैं कि उसे एक शानदार सीम स्थान मिला है और अगर वह अच्छी लंबाई मारता है, तो वह हमेशा खेल में रहता है। हमने सोचा। अगर वह यहां अपनी लंबाई पाता है, तो हरे रंग का एक छोटा सा रंग है, वह हमें एक या दो मिल सकता है। कभी नहीं सोचा था कि उसे तीन मिलेंगे। ”

यह सब सिराज के लिए रात को सरल रखने के बारे में था। जब वह सफेद गेंद वाले क्रिकेट की बात करते हैं तो वह सबसे अधिक लगातार गेंदबाज नहीं होते हैं और अक्सर दबाव की स्थिति में उन्हें वांछित पाया जाता है। सेटिंग में बदलाव के साथ, परिणाम भी बदल गए। नई गेंद ने कुछ किया और बल्लेबाजों ने उस पर हमला नहीं किया, वह उस पर फेंकी गई नई चुनौती का मालिक था।

सिराज, केकेआर के खिलाफ अपने प्रदर्शन के बावजूद, भारत में सबसे ज्यादा सीमित सीमित ओवरों के पेसर नहीं हैं। उनका आईपीएल रिकॉर्ड – 30 मैचों से 34 विकेट इस खेल से पहले 9.02 की अर्थव्यवस्था में – वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है। इस तथ्य में जोड़ें कि उन्हें अक्सर क्रिस मॉरिस, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर के बीच कमजोर कड़ी दिखाई देती है – इसका मतलब है कि वह अपने कंधे पर अतिरिक्त बोझ डालते हैं।

हालांकि, बैग में गड़गड़ाहट प्रदर्शन के साथ, यह महत्वपूर्ण सिराज दबाव में वितरित करने के लिए स्थिरता खोजने के लिए आत्मविश्वास का उपयोग करता है। लेकिन फिलहाल, उन्होंने “जादुई प्रदर्शन” का जश्न मनाने का अधिकार अर्जित किया है, जो वह पिछले तीन सत्रों से तरस रहे हैं। “मुझे आरसीबी सेटअप से हमेशा बहुत समर्थन मिला है। मैं इस साल जो भी करना चाहता था वह एक जादुई प्रदर्शन था। मैं इस साल कुछ अलग करना चाहता था। जब भी मैं आईपीएल 2020 में अपने प्रदर्शन के बारे में सोचता था (पहले) टूर्नामेंट), मैंने अपना मन बना लिया था कि मैं याद करने के लिए एक प्रदर्शन दूंगा। “

Share this story