Samachar Nama
×

सावधान हो जाएं, यह अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें

क्या आप जानते हैं कि मस्तिष्क में असामान्य रूप से सक्रिय अति सक्रियता अल्जाइमर रोग का प्रारंभिक बायोमार्कर हो सकता है। हाँ, आप इसे पढ़ें। एक नए अध्ययन से संकेत मिला है कि लोगों में मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में अति सक्रियता का अभी तक अल्जाइमर का निदान नहीं हुआ है, लेकिन जो अपने स्मृति
सावधान हो जाएं, यह अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें

क्या आप जानते हैं कि मस्तिष्क में असामान्य रूप से सक्रिय अति सक्रियता अल्जाइमर रोग का प्रारंभिक बायोमार्कर हो सकता है। हाँ, आप इसे पढ़ें।

एक नए अध्ययन से संकेत मिला है कि लोगों में मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में अति सक्रियता का अभी तक अल्जाइमर का निदान नहीं हुआ है, लेकिन जो अपने स्मृति हानि के बारे में चिंतित थे और जिन्होंने रोग के लिए जोखिम कारकों का प्रदर्शन किया था।

अल्जाइमर रोग क्या है? पहले शर्त को समझें

शुरुआत करने के लिए, अल्जाइमर रोग एक अपक्षयी मानसिक रोग है जो आमतौर पर आपकी स्मृति शक्ति के साथ समस्याएं पैदा करता है और आपकी सोचने की क्षमता में विकृति का कारण बनता है। वर्षों से इस बीमारी ने कई लोगों को प्रभावित किया है। अल्जाइमर डिमेंशिया का सबसे आम रूप है। यह रोग प्रगतिशील है और निदान से 20 से 30 साल पहले मस्तिष्क में उभर सकता है। जबकि उम्र बढ़ने के साथ रोग बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, अब यह देखा गया है कि युवा लोग भी डिमेंशिया के इस रूप से पीड़ित हैं और यह कई लोगों के लिए जानलेवा बन रहा है।सावधान हो जाएं, यह अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें

क्या अल्जाइमर से खुद को बचाने के लिए कोई निवारक तरीके हैं? वास्तव में नहीं। इस बीमारी को प्रभावित करने से रोकने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है। लेकिन, हिम्मत मत हारिए। हमेशा लक्षणों को प्रबंधित करने के तरीके होते हैं। आइए जानते हैं कि इस बीमारी के लक्षण और लक्षण क्या हैं।

संकेत और अल्जाइमर रोग के लक्षण

अल्जाइमर रोग आम तौर पर मस्तिष्क के उन क्षेत्रों में तंत्रिका कोशिकाओं की गतिविधियों में बाधा डालता है जो आपकी तर्क शक्ति, आपकी भाषा, संवेदी प्रसंस्करण, और सचेत विचार के कारण पट्टिका जमाव के कारण मर जाते हैं। इसलिए, आप नीचे दिए गए कुछ लक्षणों को देख सकते हैं:

1. डिमेंशिया – अल्जाइमर से पीड़ित अधिकांश लोगों को परिवार और दोस्तों को पहचानने में समस्या होती है।

2. भ्रम

3. अवसाद और चिंता के हमलों के एपिसोड के साथ चरम मिजाज

4. दीर्घकालिक स्मृति हानि

5. आप धीरे-धीरे तर्क या न्याय करने की अपनी शक्ति खो सकते हैं

6. अल्जाइमर से शारीरिक कार्यों का क्रमिक नुकसान भी हो सकता है।

इस बीमारी के प्रमुख जोखिम कारक क्या हैं

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, उम्र के साथ अल्जाइमर रोग होने की संभावना अधिक हो जाती है। हालांकि, कुछ अन्य कारक जो भी योगदान कर सकते हैं वे हैं:

1. अल्जाइमर रोग का पारिवारिक इतिहास (FAD)

2. आप जिस जीवन शैली का नेतृत्व कर रहे हैं

3. सिर की चोट जिसका कभी इलाज नहीं किया गया था, अल्जाइमर रोग की शुरुआत हो सकती है

4. इस बीमारी के जोखिम के रूप में लिंग भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस बीमारी के शुरुआती पता लगाने का महत्व

अल्जाइमर रोग प्रगतिशील है और इसलिए, बायोमार्कर को इंगित करना बहुत महत्वपूर्ण है – अर्थात, बीमारी के शारीरिक और पता लगाने योग्य संकेत – और मस्तिष्क पर प्रारंभिक प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने के लिए। इसलिए हाइपरएक्टिवेशन इस बीमारी के पहले लक्षणों में से एक का प्रतिनिधित्व कर सकता है।सावधान हो जाएं, यह अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें

हल्के संज्ञानात्मक हानि और अल्जाइमर रोग

शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने अल्जाइमर रोग के मस्तिष्क की सक्रियता का अध्ययन करने के लिए अल्जाइमर रोग की प्रारंभिक पहचान के लिए कंसोर्टियम से डेटा का उपयोग किया, जिससे अल्जाइमर रोग के विकास का एक उच्च जोखिम था, जिसने एमआरआई के साथ स्कैन होने के दौरान एक स्मृति कार्य किया था।

एक समूह में 28 व्यक्ति शामिल थे जो अपनी स्मृति के बारे में चिंतित थे, लेकिन जिन्होंने पारंपरिक नैदानिक ​​परीक्षणों पर संज्ञानात्मक हानि नहीं दिखाई। दूसरे समूह में हल्के संज्ञानात्मक दोष वाले 26 व्यक्ति शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले समूह में व्यक्ति, या स्मृति शिकायतों वाले लोग, लेकिन जो उद्देश्य संज्ञानात्मक हानि नहीं दिखाते थे, अल्जाइमर रोग से प्रभावित मस्तिष्क के कई प्रमुख क्षेत्रों में असामान्य रूप से उच्च स्तर की सक्रियता थी।

शोधकर्ता ने कहा कि हल्के संज्ञानात्मक दोष वाले व्यक्ति, जिन्हें रोग के अधिक उन्नत चरण में माना जाता है, इन मस्तिष्क क्षेत्रों में सक्रियता कम हो गई है।

Share this story