Samachar Nama
×

सामान्य सिम का पुराना समय गया, अब Jio, Airtel या Vi का eSIM कार्ड प्राप्त करें

आज के दौर में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने भी eSIM की सुविधा देनी शुरू कर दी है। बता दें कि आप ई-सिम को सीधे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने डिवाइस में फिजिकली इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। Jio, Airtel और Vi
सामान्य सिम का पुराना समय गया, अब Jio, Airtel या Vi का eSIM कार्ड प्राप्त करें

आज के दौर में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने भी eSIM की सुविधा देनी शुरू कर दी है। बता दें कि आप ई-सिम को सीधे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने डिवाइस में फिजिकली इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। Jio, Airtel और Vi (Vodafone-Idea) जैसी कंपनियां ग्राहकों को ई-सिम खरीदने की सुविधा दे रही हैं।
ई-सिम के फायदे और नुकसान
सबसे पहले, अगर लाभों के बारे में बात करते हैं, तो यह सिम उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो अन्य देशों में यात्रा करते हैं। जब भी आप विदेश जाते हैं, तो मिनटों में ई-सिम खरीद सकते हैं। दूसरी तरफ, अगर आपके पास फिजिकल सिम कार्ड है, तो आपको स्टोर पर जाकर सिम बदलनी होगी, जिससे समय की भी बर्बादी होगी।
एक और लाभ यह है कि आपको स्मार्टफोन की सिम ट्रे का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एक भौतिक सिम की तरह, इसे खोने का कोई डर नहीं है। खामियों की बात करें तो ई सिम एक सामान्य सिम कार्ड की तुलना में अधिक महंगा है। इसके अलावा, केवल चुनिंदा स्मार्टफोन हैं जो ई-सिम का समर्थन करते हैं।
ऐसे करें ई-सिम कार्ड
सबसे पहले वी.आई. कंपनी की ई-सिम लेने के लिए आपको पोस्टपेड प्लान के लिए सब्सक्राइब करना होगा। अगर आप पहले से ही पोस्टपेड यूजर हैं तो आप अपने करंट सिम को ई-सिम में बदल सकते हैं। वीआई की यह सेवा वर्तमान में केवल मुंबई, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र और गोवा में उपलब्ध है। Jio और Vi दोनों के लिए एक सिम प्राप्त करने की प्रक्रिया लगभग समान है। सिम लेने के लिए आपको कंपनी के स्टोर पर जाना होगा। केवाईसी फॉर्म भरकर आप ई-सिम प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए आपके पास ई-सिम सपोर्टेड डिवाइस होना चाहिए।
वहीं, अगर आप एक एयरटेल यूजर हैं और अपनी फिजिकल सिम को ई-सिम में बदलना चाहते हैं, तो आपको 121 पर एक एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस में आपको स्पेस देने के लिए eSIM और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखनी होगी। आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसे पुष्टि करने के लिए 1 से 60 सेकंड के भीतर लिखना और भेजना होगा। इसके बाद वॉयस कॉल के जरिए कन्फर्मेशन देना होगा। आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक पंजीकृत QR कोड प्राप्त होगा, जिसे आपको स्कैन करना होगा। ई-सिम को सक्रिय होने में लगभग दो घंटे लगेंगे।

Share this story