Samachar Nama
×

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए ये चीजें हर किसी को करनी चाहिए!

अपने शरीर को मजबूत रखने के लिए, आपको अपनी हड्डियों और जोड़ों की देखभाल करने की आवश्यकता है। जोड़ों और हड्डियों में समस्याएं न केवल आपके आंदोलन में बाधा डालती हैं, बल्कि बहुत अधिक असुविधा और दर्द का कारण बन सकती हैं। विशेष रूप से सर्दियों में, हड्डियों और जोड़ों की देखभाल करना अधिक महत्वपूर्ण
सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए ये चीजें हर किसी को करनी चाहिए!

अपने शरीर को मजबूत रखने के लिए, आपको अपनी हड्डियों और जोड़ों की देखभाल करने की आवश्यकता है। जोड़ों और हड्डियों में समस्याएं न केवल आपके आंदोलन में बाधा डालती हैं, बल्कि बहुत अधिक असुविधा और दर्द का कारण बन सकती हैं। विशेष रूप से सर्दियों में, हड्डियों और जोड़ों की देखभाल करना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप उनकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, तो सर्दियों की शुरुआत के साथ, हड्डियों और जोड़ों की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। वैसे तो हड्डियों को मजबूत बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन कुछ साधारण बातों का ध्यान रखते हुए, सर्दियों में जोड़ों और हड्डियों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके पीछे एक कारण सर्दियों के दौरान आपके शरीर में विटामिन डी का प्रतिबंधित अवशोषण हो सकता है।सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए ये चीजें हर किसी को करनी चाहिए!

सर्दियों में, शरीर के परिधीय क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है जिससे हृदय के आसपास का रक्त गर्म रहता है। यह प्रतिबंधित रक्त प्रवाह संयुक्त कठोरता और दर्द का कारण बनता है। कई सर्दियों में, जोड़ों की सूजन और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। ऐसी स्थिति में, कई लोग सवाल करते हैं कि मजबूत जोड़ों और हड्डियों को कैसे प्राप्त किया जाए।

आमतौर पर लोग हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी अपनी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे आगे फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है। ऐसे में जानिए इस सर्दी में अपने जोड़ों और हड्डियों की देखभाल कैसे करें …सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए ये चीजें हर किसी को करनी चाहिए!

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के तरीके

1. स्वस्थ खाएं और व्यायाम करें
एक संतुलित आहार एक समग्र स्वस्थ जीवन की कुंजी है। स्वस्थ आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, डेयरी उत्पाद और दालें शामिल हों। आहार के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है। जिम में आपकी शारीरिक गतिविधि आवश्यक रूप से एक घंटे की नहीं है, बल्कि 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक भी हो सकती है। स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए, किसी को कैलोरी खाने और फिर उन्हें जलाने की आवश्यकता होती है। तो चलते रहें व्यायाम भी मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके वजन को बनाए रखता है, इस प्रकार आपके वजन को संतुलित करने के लिए अपने घुटनों का समर्थन करता है।सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए ये चीजें हर किसी को करनी चाहिए!

2. विटामिन K, D और C से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं
जिन लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में समस्या है, उन्हें विटामिन डी, के और सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है। वास्तव में, विटामिन डी की कमी ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है अगर यह लंबे समय तक बनी रहे। ये तीन विटामिन हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं और कार्टिलेज के उत्पादन में भी मदद करते हैं। विटामिन डी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के उदाहरण वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, दूध, और पनीर हैं। विटामिन K से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे ब्रोकोली, पालक, गोभी और केले हैं। विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी और कीवी हैं।

Share this story