Samachar Nama
×

सर्दियों के बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों के लिए चिंता का कारण है, इस तरह की शिकायतों को दूर करें,जानें कैसें

सर्दियों का मौसम आते ही, महिलाओं और पुरुषों को बाल झड़ने की शिकायत का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कई उपचार हैं, लेकिन यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि कौन सा उपयुक्त है। बालों का गिरना हर उम्र के लोगों की समस्या है। महिलाओं में लंबे, घने, चमकदार बालों की इच्छा पुरुषों की तुलना
सर्दियों के बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों के लिए चिंता का कारण है, इस तरह की शिकायतों को दूर करें,जानें कैसें

सर्दियों का मौसम आते ही, महिलाओं और पुरुषों को बाल झड़ने की शिकायत का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कई उपचार हैं, लेकिन यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि कौन सा उपयुक्त है। बालों का गिरना हर उम्र के लोगों की समस्या है।

महिलाओं में लंबे, घने, चमकदार बालों की इच्छा पुरुषों की तुलना में अधिक पाई जाती है। अच्छे बालों के लिए बहुत मेहनत और देखभाल की आवश्यकता होती है। बालों में तेल लगाना भी बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन दौड़ के जीवन में तेल लगाने का समय नहीं है। जिसके कारण बिना मौसमी प्रभाव के भी बाल दिन ब दिन कमजोर होने लगते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, बाल गिरने का एक और कारण बताया गया है। उनका कहना है कि जो लोग अधिक दिमागी काम कर रहे हैं, उनमें बालों के झड़ने की दर अन्य लोगों की तुलना में तेज है। एक नए शोध से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में 52 घंटे काम करते हैं, उनके बाल 40 घंटे काम करने वालों की तुलना में तेजी से गिरते हैं।

समग्र स्वास्थ्य सहित बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, दिनचर्या को संतुलित करना और भोजन में सुधार करना आवश्यक है। बालों की देखभाल और विकास के लिए नुस्खे भी उपयोगी साबित होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पता होना चाहिए कि बालों के झड़ने का सबसे अच्छा इलाज क्या है। आसान तरीकों से मौसम के प्रभाव से हम बालों के झड़ने की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं।

कद्दू के बीजों के तेल का उपयोग
100 ग्राम कद्दू के बीज पीस लें। अब 200 मिलीग्राम सरसों के तेल और 100 मिलीग्राम आंवले को मिलाकर पाउडर पकाएं। ठंडा होने पर छानकर सुरक्षित कर लें। यह एक प्रभावी बालों के झड़ने का नुस्खा है।

नारियल और नींबू हेयर मास्क
50 मिलीग्राम नारियल का तेल लें। अब इसमें 50 मिलीग्राम तिल का तेल और 25 ग्राम अरंडी का तेल (अरंडी का तेल) मिलाएं। इसके बाद इसे 2-3 मिनट तक गर्म करें। उसके बाद उस तेल में 15 ग्राम पिसा हुआ लहसुन, 15 ग्राम अदरक और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। ठंडा होने के बाद इसे 2 घंटे के लिए बालों पर लगाएं। यह बालों के विकास, वृद्धि, घने और लंबे बालों के लिए बेहद उपयुक्त है।

लाल मिर्च और दालचीनी का तेल
100 ग्राम नारियल तेल में 50 ग्राम लौंग पाउडर, 50 ग्राम दालचीनी पाउडर, 15 ग्राम लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अब उस तेल से उन क्षेत्रों पर मालिश करें जहाँ बाल नहीं बढ़ रहे हैं या गंजापन आ रहा है। उस तेल को रात भर छोड़ दें और अगले दिन किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें।

सेब के हेयर मास्क का प्रयोग करें
हरे सेब का पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को नारियल के पानी में मिलाएं और इसे थोड़ी देर के लिए गर्म करें और चूल्हे से उतार लें। उसके बाद चावल का पानी और विटामिन ई कैप्सूल शामिल करें। अब इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद, इसे बालों की जड़ों से सिर तक अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें।सर्दियों के बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों के लिए चिंता का कारण है, इस तरह की शिकायतों को दूर करें,जानें कैसें सर्दियों के बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों के लिए चिंता का कारण है, इस तरह की शिकायतों को दूर करें,जानें कैसें सर्दियों के बालों का झड़ना सभी उम्र के लोगों के लिए चिंता का कारण है, इस तरह की शिकायतों को दूर करें,जानें कैसें

Share this story