Samachar Nama
×

सरसों, चना कांटा, मसूर, मूंग के गिरे दाम, सोयाबीन दाना में तेजी देखे आज का भाव

बाजारों में तेजी के रुख के बीच निर्यात के सोयाबीन के बेहतर दाने की बढ़ती मांग और स्टॉक खाली होने के कारण स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सोयाबीन दाना की कीमतों में सुधार आया। विदेशी बाजारों में तेजी की वजह से सोयाबीन डीगम के भाव में भी 50 रुपये का सुधार हुआ। वहीं, इंदौर के संयोगितागंज
सरसों, चना कांटा, मसूर, मूंग के गिरे दाम, सोयाबीन दाना में तेजी देखे आज का भाव

बाजारों में तेजी के रुख के बीच निर्यात के सोयाबीन के बेहतर दाने की बढ़ती मांग और स्टॉक खाली होने के कारण स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सोयाबीन दाना की कीमतों में सुधार आया। विदेशी बाजारों में तेजी की वजह से सोयाबीन डीगम के भाव में भी 50 रुपये का सुधार हुआ। वहीं, इंदौर के संयोगितागंज अनाज मंडी में बुधवार को चना कांटा 50 रुपये, मसूर 200 रुपये एवं मूंग के भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल की कमी हुई। आज तुअर (अरहर) की दाल 100 रुपये प्रति क्विंटल सस्ती बिकी।

बाजार के जानकार सूत्रों के अनुसार निर्यात के लिए सोयाबीन के तेल रहित खल (डीओसी) की अच्छी मांग है, जिसमें सोयाबीन के बेहतर दानों का उपयोग किया जाता है। मुर्गी दाने के लिए सोयाबीन खली (डीओसी) की भारी मांग है, लेकिन मध्यप्रदेश में सोयाबीन की ऊपज असमय बरसात के कारण प्रभावित होने से वहां काफी फसल दागी हैं। पाइपलाइन में सोयाबीन का स्टॉक की कमी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के तेल संयंत्र को सोयाबीन के बेहतर दाने की हाजिर डिलीवरी अब एनसीडीईएक्स में हासिल होगी, जहां निर्यात लायक सोयाबीन के बेहतर दाने हैं।

तिलहन के आयात पर भारी मात्रा में विदेशीमुद्रा के खर्च होने की बात को रेखांकित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सरसों, सोयाबीन जैसे देशी तिलहन उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने की जरुरत पर बल दिया है। बुधवार को शिकागो और मलेशिया एक्सचेंज में तेजी का रुख दिखा जिससे सोयाबीन दाना और डीगम के भाव में सुधार को बल मिला।  बाजार सूत्रों ने कहा कि बाजार में सरसों के पुराने दाने की भारी किल्लत है और जिस तरह से बाजार में सरसों की खपत है, उसकी रफ्तार को देखते हुए आगे आने वाले दिनों में सरसों की किल्ल्त बढ़ सकती है, जिससे इस तेल के भाव और सुधरने की उम्मीद है। सामान्य कारोबार के बीच बिनौला तेल सहित अधिकांश तेल तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए।

Share this story