Samachar Nama
×

सरसों के तेल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी, जानिए कैसे

सरसों का तेल बालों की सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है। सरसों का तेल सबसे आसानी से उपलब्ध तेल है जिसे हम सभी मौसमों, सर्दियों और गर्मियों में उपयोग कर सकते हैं। बालों का झड़ना एक समस्या है जो कई लोगों के लिए दर्दनाक है। आपने बालों की देखभाल के लिए कई तरीके
सरसों के तेल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी, जानिए कैसे

सरसों का तेल बालों की सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है। सरसों का तेल सबसे आसानी से उपलब्ध तेल है जिसे हम सभी मौसमों, सर्दियों और गर्मियों में उपयोग कर सकते हैं। बालों का झड़ना एक समस्या है जो कई लोगों के लिए दर्दनाक है। आपने बालों की देखभाल के लिए कई तरीके आजमाए होंगे और आप इसे गर्म करके अपने बालों में सरसों का तेल भी लगा सकते हैं, लेकिन फिर भी, इसका कोई खास असर नहीं होता है।

सरसों का तेल वास्तव में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सरसों के तेल के साथ कुछ चीजों को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाने से बालों को आवश्यक प्रोटीन मिलता है जिसके बिना वे रूखे और शुष्क हो जाते हैं। । अगर आपको मृत बाल और बालों के झड़ने की समस्या है, तो आपको बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए सरसों के तेल के साथ दो चीजें मिलानी चाहिए।सरसों के तेल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी, जानिए कैसे

सरसों का तेल हैक जो बालों के झड़ने में मदद कर सकता है

हम जानते हैं कि सरसों का तेल लगाना है, लेकिन इसे अपने बालों में कैसे लगाया जाए, यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। सरसों का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बना सकता है, बशर्ते इसे सही तरीके से और सही सामग्री के साथ मिलाया जाए। मेथी दाना पाउडर और आंवला पाउडर का उपयोग उस हैक में किया जाएगा जो हम बताने जा रहे हैं।

क्या करें-

एक पैन में आधा कटोरी सरसों का तेल गर्म करें। इसे बिल्कुल भी गर्म न करें, यह गुनगुना होना चाहिए। इसके बाद 1 चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाना है।

कैसे स्टोर करें
इस तेल को छलनी से कांच की बोतल में स्टोर करें। ध्यान रखें कि कांच की बोतल में मॉइस्चराइजर नहीं होना चाहिए। आप पहले कांच की बोतल को एक अच्छे टिश्यू से पोंछ लें और उसके बाद ही उसे तेल से भरें।सरसों के तेल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी, जानिए कैसे

आवेदन की विधि

यह तेल आपकी खोपड़ी और बालों की लंबाई पर लगाया जाना है। जब भी आप इसे लागू करना चाहते हैं, इसे थोड़ा गुनगुना करें ताकि यह गर्म तेल चिकित्सा हो सके, और फिर इसे अपने बालों पर लागू करें।

खोपड़ी पर तेल लगाने की एक और विधि-

आप चाहें तो स्कैल्प पर कॉटन की मदद से तेल लगा सकते हैं। अगर आपके बालों की जड़ें बहुत कमजोर हैं और चैंपियन बिल्कुल भी सूट नहीं करता है, तो इस तेल में रुई को डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। जब आप इसका उपयोग करना शुरू करते हैं

सरसों के तेल में बहुत सारा ओमेगा फैटी एसिड होता है जो बालों को मजबूत बनाता है। इसे हर हफ्ते दो बार लगाएं और आप देखेंगे कि चार हफ्तों के भीतर बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

मेथी के बीज का पाउडर बालों के लिए क्यों फायदेमंद है?सरसों के तेल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी, जानिए कैसे

– इसमें निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों का झड़ना कम करता है।

– इसमें भरपूर मात्रा में पेट्रोलियम होता है जो बालों को इस आवश्यक खनिज की कमी नहीं होने देता है।

– इसमें विटामिन ए, के, सी, फोलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं।

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है आंवला पाउडर?

– इसमें विटामिन सी होता है जो बालों के विकास में मदद करता है।

– इसमें मौजूद विटामिन ई बालों के रोम को मजबूत बनाता है।

– यह असमय बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों का झड़ना रोकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के कुछ तरीके

1. अपने बालों को कसकर न बांधें, कसकर ब्रेडिंग करने, कल्चर लगाने, बालों को कंघी करने आदि के कारण बालों का गिरना अधिक हो सकता है, इससे बालों की जड़ें बहुत कमजोर हो सकती हैं।

2. आपको एक संतुलित आहार लेना होगा जिसमें आयरन, प्रोटीन आदि होना चाहिए।

3. अपने बालों में स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग संयम से करें क्योंकि इससे बालों की जड़ें भी कमजोर होंगी।

4. बालों में सल्फेट-फ्री शैंपू लगाने की कोशिश करें।

5. ऐसे DIY हैक्स चुनें जो आपके अनुरूप हों। यह जरूरी नहीं है कि अगर किसी के पास हैक सूट है, तो वही हैक दूसरे व्यक्ति को सूट करेगा।

कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखने की ज़रूरत है कि अगर आपको बहुत अधिक परेशानी हो रही है तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें। यदि आनुवंशिकता बालों के झड़ने की समस्या है, तो एक दवा के लिए एक प्रतिक्रिया है, वे किसी बीमारी के कारण बाल खो रहे हैं, तो आपको इस पद्धति का प्रयास करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Share this story