Samachar Nama
×

सरकार के आदेश के बाद लगभग 100 पोस्ट और URL Twitter और Facebook हटा दिए गए,पढ़ें रिपोर्ट

ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने लगभग 100 पोस्ट और URL हटा दिए हैं, क्योंकि सरकार ने उन्हें उन सामग्रियों को हटाने के लिए कहा है जो मौजूदा चिकित्सा संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण थीं या महामारी के आसपास नकली समाचार फैला रही थीं। ट्विटर ने कहा कि उसने भारत सरकार से कानूनी
सरकार के आदेश के बाद लगभग 100 पोस्ट और URL Twitter और Facebook हटा दिए गए,पढ़ें रिपोर्ट

ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने लगभग 100 पोस्ट और URL हटा दिए हैं, क्योंकि सरकार ने उन्हें उन सामग्रियों को हटाने के लिए कहा है जो मौजूदा चिकित्सा संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण थीं या महामारी के आसपास नकली समाचार फैला रही थीं।Facebook And Twitter Are The Technology Platforms And Media Companies Here  What Debate States - ट्विटर और फेसबुक को लेकर छिड़ी बहस, क्या मीडिया  कंपनियों की तरह काम करने लगे हैं ये

ट्विटर ने कहा कि उसने भारत सरकार से कानूनी अनुरोध के जवाब में की गई कार्रवाई के प्रभावित खाताधारकों को सूचित कर दिया है, जबकि फेसबुक ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की है। सूत्रों ने कहा कि कंपनियों ने आदेश का अनुपालन किया है। हालाँकि, यह तुरंत ज्ञात नहीं था कि हटाए गए पद क्या थे।

इस बीच, सरकार के सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पोस्ट और यूआरएल (यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर) को हटाने और महामारी के खिलाफ लड़ाई में अवरोधों को रोकने और सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने के लिए कहा। उक्त पदों के कारण।

उन्होंने कहा कि कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा फर्जी या भ्रामक जानकारी फैलाने और असंबद्ध, पुराने और संदर्भ छवियों या दृश्यों के उपयोग से समाज में महामारी के बारे में सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील लोगों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग को देखते हुए आदेश जारी किया गया था। COVID-19 प्रोटोकॉल के बारे में पोस्ट और गलत जानकारी।Connect your Facebook to Twitter with IFTTT

यद्यपि रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि चिकित्सा संकट से निपटने के लिए सरकार के महत्वपूर्ण पदों को हटाने के लिए कहा गया था, सूत्रों ने कहा कि सरकार COVID-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में आलोचना और सुझावों के लिए खुली है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि उन उपयोगकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करना आवश्यक है जो अनैतिक उद्देश्यों के लिए इस गंभीर मानवीय संकट के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रहे हैं।

ट्विटर ने सरकार के इशारे पर पिछले एक महीने में 50 से अधिक पोस्टों को हटा दिया या प्रतिबंधित कर दिया, जिसमें कोरोनोवायरस महामारी से निपटने की आलोचना करने वाले ट्वीट भी शामिल हैं। हटाए गए अन्य पोस्टों में छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए माओवादी हमले के चित्र और वीडियो दिखाए गए हैं।

इस साल की शुरुआत में, 500 से अधिक खातों को निलंबित कर दिया गया था और सरकार द्वारा किसानों के विरोध से संबंधित गलत सूचना और भड़काऊ सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का आदेश देने के बाद भारत में सैकड़ों अन्य लोगों तक पहुंच अवरुद्ध हो गई थी।Facebook and Twitter restrict controversial New York Post story on Joe  Biden | Facebook | The Guardian

भारत प्रतिदिन COVID मामलों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज कर रहा है। रविवार को सुबह 8 बजे अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, नए COVID संक्रमणों की संख्या 3,49,691 मामलों और 2,767 विपत्तियों को छू गई। एक ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि जब इसे वैध कानूनी अनुरोध प्राप्त होता है, तो यह ट्विटर नियम और स्थानीय कानून दोनों के तहत इसकी समीक्षा करता है।

यदि सामग्री ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करती है, तो सामग्री को सेवा से हटा दिया जाएगा। यदि यह किसी विशेष अधिकार क्षेत्र में अवैध होना निर्धारित है, लेकिन ट्विटर नियमों का उल्लंघन नहीं है, तो हम केवल भारत में सामग्री तक पहुंच को रोक सकते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि कानूनी अनुरोध जो हम प्राप्त करते हैं, वह द्विभाषी ट्विटर पारदर्शिता रिपोर्ट में विस्तृत है, और सामग्री को वापस लेने का अनुरोध लुमेन पर प्रकाशित किया गया है।

लुमेन डेटाबेस (ऑनलाइन सामग्री के विषय में संघर्ष और desist पत्र का अध्ययन करने वाले एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना) का हवाला देते हुए रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि 50 से अधिक पदों – जिनमें संसद सदस्य, विधायक और फिल्म निर्माता शामिल हैं – सरकारी अनुरोध पर ट्विटर द्वारा हटा दिए गए थे।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने जोर दिया कि यह खुलेपन और पारदर्शिता के सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध है, और यह नुकसान के लिए उच्चतम क्षमता के आधार पर गलत सूचना से निपटता है। यह ध्यान दिया कि यह उत्पाद, प्रौद्योगिकी और मानव समीक्षा के संयोजन का उपयोग करके COVID-19 गलत सूचना से निपट रहा है।

Share this story