Samachar Nama
×

संतुलन और पागलपन – जब मार्कस स्टोइनिस सही हो जाता है

यदि आप अपनी आँखें बंद करते और दूर के भविष्य के टी 20 हिटर के बारे में सोचते, तो शायद आप किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर लेते जो मार्कस मोइनिस की तरह दिखता है। बड़े, मस्कली, अपने क्रीज में गहरे बैठे हुए अपने आंशिक रूप से गलत तरीके से विभाजित किए गए यॉर्कर को दूर
संतुलन और पागलपन – जब मार्कस स्टोइनिस सही हो जाता है

यदि आप अपनी आँखें बंद करते और दूर के भविष्य के टी 20 हिटर के बारे में सोचते, तो शायद आप किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर लेते जो मार्कस मोइनिस की तरह दिखता है। बड़े, मस्कली, अपने क्रीज में गहरे बैठे हुए अपने आंशिक रूप से गलत तरीके से विभाजित किए गए यॉर्कर को दूर के हिस्सों तक पहुँचाने के लिए।

कुछ दिनों में, वास्तविक दुनिया स्टोइनिस और हमारी सामूहिक कल्पनाओं के स्टोइनिस पूरी तरह से संरेखित होते हैं, और आपको एक पारी मिलती है, जैसे कि, यह एक। अन्य समय में, एक डिस्कनेक्ट होता है, और वह एक पुनर्जागरण मूर्तिकला की तरह दिखता है जो एक बल्ले को फिराने का प्रयास करता है।

इस महीने की शुरुआत में, स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया के साथ साउथेम्प्टन में 30 गेंदों में 36 गेंदों में 36 रनों की पारी खेलकर नंबर 5 पर पहुंच गए। वह 18 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे और इंग्लैंड ने दो रन से जीत दर्ज की।

स्टोइनिस ने हाल ही में आर्डर को आगे बढ़ाते हुए ज्यादा चीयर बैटिंग की, और बाकी इंग्लैंड के दौरे ने उन्हें उपयोगी टॉप-ऑर्डर रन दिलाए, लेकिन यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त नहीं था कि उन्होंने किसी भी तरह की सफलता हासिल की। फिर वह आईपीएल में पहुंचे, जहाँ दिल्ली की राजधानियाँ केवल उनके निचले मध्य क्रम में उनके लिए जगह थीं। यह पसंद नहीं था कि वह कहाँ बल्लेबाजी कर सकता है; अपने पांचवें सत्र में यह उनकी तीसरी फ्रेंचाइजी थी।

वह किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रविवार का खेल खेलने के लिए निश्चित नहीं थे, और यह शायद उनकी गेंदबाजी थी जिसने उन्हें एलेक्स केरी से आगे ले लिया, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे को एक मैच जीतने वाले एकदिवसीय शतक के साथ समाप्त किया।

उम्मीदें, संक्षेप में, शायद उच्च-आकाश नहीं थीं। जब वह 14 ओवर के बाद 4 विकेट पर 86 रन बना रहा था, तब वह राजधानियों से संघर्ष कर रहा था। क्रीज पर उनके पहले तीन ओवरों में उनकी टीम केवल 14 रन ही बना पाई।

मार्कस स्टोइनिस ने कुल बीसीसीआई को उठाने के लिए 21 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली
आप अपेक्षा करते हैं कि आंद्रे रसेल छक्के के साथ उस तरह के स्कोरकार्ड को टाल देंगे। या किरोन पोलार्ड। स्टोइनिस, इतना नहीं।

लेकिन कभी-कभी, यह केवल कुछ चीजें घटती हैं।

एक के लिए, किंग्स इलेवन की अंतिम ओवरों की गेंदबाजी, इस स्तर के लिए, विशेष रूप से महान नहीं थी; बहुत से क्रिस जॉर्डन की धीमी गेंदों ने स्टोइनिस की हिटिंग आर्क में सही उतरा, और वह और शेल्डन कॉटरेल दोनों ने यॉर्कर का प्रयास करते हुए अपनी लंबाई गायब रखी।

लेकिन आपको औसत दर्जे के अंतिम ओवरों की गेंदबाजी की 14 गेंदों का सामना करने के लिए असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करने और 49 रन बनाने की आवश्यकता है, विशेषकर एक दिन जब आपकी टीम के बाकी साथी और एक्स्ट्रा कलाकार ने एक साथ 99 पर 104 रन बनाए। और यह बहुत संभव है कि स्टोइनिस ने कॉटरेल और जॉर्डन के प्रयासों को वास्तव में वे जितना खराब दिखते हैं, उससे अधिक बदतर बना दिया।

रविवार को दुबई जाने वाले स्टोइनिस कुछ हफ्तों पहले साउथेम्प्टन में खेलने और चूकने वाले से अलग स्टॉनिस थे। ऐसा लगता था कि क्रीज पर स्थिरता का एक बड़ा भाव, उनके फुटवर्क और निर्णय में निर्णायकता थी।

साउथेम्प्टन और दुबई के बीच सबसे स्पष्ट बदलाव उनके द्वारा लिए गए गार्ड में था। इंग्लैंड के खिलाफ, स्टोइनिस ने मध्य और पैर पर अपने पिछले पैर के साथ शुरुआत की थी, और फिर गेंदबाज को देने से ठीक पहले स्टंप को रोकने के लिए एक छोटा ट्रिगर आंदोलन किया। यहाँ, वह स्टम्प पर शुरू कर रहा था, और अपनी क्रीज में और गहरा था।

पारी के अंत में, स्टोइनिस ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया कि उन्होंने अपने गार्ड को गेंदबाजों की प्रतिक्रिया के रूप में स्थानांतरित कर दिया था, जो उन्हें व्यापक लाइनों और विशेष रूप से विस्तृत यॉर्कर के साथ प्रतिबंधित करने की कोशिश कर रहा था। तेज गेंदबाज अक्सर स्टोइनिस जैसे स्टैच्यू हिटलर्स के खिलाफ इस रणनीति का इस्तेमाल करते हैं, जो अपनी शक्ति के लिए एक स्थिर आधार पर भरोसा करते हैं और अपने क्रीज पर बहुत अधिक नहीं चलते हैं।

स्टंप को बंद करने के लिए अपने गार्ड को स्थानांतरित करके – और फिर अपने ट्रिगर आंदोलन में आगे बढ़ते हुए – स्टोनिस ने दो गुना लाभ हासिल किया। जब गेंदबाज स्टंप के बाहर जाते थे, तो वह उस रेखा के करीब जाने में सक्षम था, जो अप्रत्याशित क्षेत्रों में हिट करने के लिए पर्याप्त था। जॉर्डन ने निश्चित रूप से अपने अंतिम ओवर की पहली गेंद को देखने की उम्मीद नहीं की होगी – जो अंतत: 30 रन पर आंख मारने वाले पानी के लिए गई थी।

ऑफ स्टंप गार्ड ने स्टोइनिस को स्टंप पर फुल बॉल से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में छोड़ दिया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने साउथेम्प्टन में इस स्ट्राइकर लाइन के साथ कमरे के लिए उन्हें तंग कर दिया था, गेंद को उनके पैर की अंगुली के साथ लगभग उतारा। इधर, जब भी जॉर्डन या कोटरेल ने मध्य और लेग लाइन फेंकी, स्टोइनिस अपने स्टंप के पार काफी दूर तक गेंद को शॉर्ट फाइन लेग के दोनों ओर ले जाने में सक्षम थे। एक मौके पर, उन्होंने इस फील्डर के ऊपर कोटरेल की एक छोटी गेंद को भी स्कूप किया।

अपनी क्रीज में अधिक गहराई से बैठने से गलती के लिए मार्जिन भी कम हो जाता है, जब किंग्स इलेवन ने यॉर्कर का प्रयास किया – जब 19 वें ओवर में कॉट्रेल ने कमबैक किया, तो स्टोइनिस ने उन्हें मिड-ऑफ और एक्स्ट्रा-कवर के बीच बाहर निकाल दिया, और जब उन्होंने फुल-टॉस किया। क्षतिपूर्ति, उन्होंने इसे पिछड़े बिंदु और छोटे तीसरे आदमी के बीच से निकाल दिया।

धीमी गेंद आमतौर पर अपने क्रीज में गहरे बैठे एक बल्लेबाज की सबसे अच्छी प्रतिक्रिया होती है, जो उसे इसके लिए पहुंचने और प्रक्रिया में आकार खोने के लिए मजबूर करता है, लेकिन इस दिन स्टोइनिस हमेशा पूरी तरह से संतुलित थे और विशेष रूप से जॉर्डन के ऑफकटर को बाहर निकालना आसान लग रहा था हाथ का।

शेष शायद स्टोइनिस की पारी की सबसे खास विशेषता थी। साउथेम्प्टन में, उनके ट्रिगर आंदोलन को एक स्पर्श ऑफ-किल्टर लग रहा था, जिससे उन्हें अपने शॉट्स के माध्यम से जल्दी करने के लिए प्रेरित किया गया था, जबकि दुबई में वह तब चल रहे थे जब उन्हें पूरी तरह से रहना था

Share this story