Samachar Nama
×

गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

वैज्ञानिकों ने गाली देने वाले व्यक्तियों पर एक शोध किया। जहां बताया गया कि जो लोग गाली देते है उनमें पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इसके साथ ही सामान्य व्यक्ति और गाली देने वाले व्यक्तियों के मध्य किये गये शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि गाली देने वाला व्यक्ति अन्य की तुलना में अधिक खुश होता है।
गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

जयपुर। आज का समय ऐसा है, जहां पर हर जगह शिक्षि​त वर्ग के लोग रहते है। ऐसे लोग गाली देने को गलत मानते है। ये मानते है कि गाली देने से रिश्तों में दरार आ जाती है। इसके अलावा इनका मानना  है कि शिक्षित लोग गाली नही देते है। गाली देना वाले व्यक्ति को शिक्षित नही माना जाता है।

गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के बाद वैज्ञानिकों ने ऐसा खुलासा किया है कि लोगों को उस बात पर विश्वास नहीं पा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि गाली देेने से दिल को सुकुन मिलता है। इसी के साथ ही वो आगे आने वाली मुश्किलों को आसानी से झेलने की क्षमता भी रखता हैं।

गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

ये बात तब सामने आयी जब इंग्लैंड के कीले विश्वविद्यालय में इस पर शोध किया गया। इस पर साल 2009 में एक अध्ययन हुआ,जिसमें गाली देने वाले कई लोगों को शामिल किया गया। जब शोध खत्म हुआ तो इसके परिणाम चौंकाने वाले थे।

गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

जहां पर इस बात का खुलासा हुआ की सामान्य लोगों की तुलना में गाली देने वाला व्यक्ति अधिक खुश रह पाता है। इस शोध में ठण्डे पानी का प्रयोग किया गया। सभी छात्रों को ठण्डे पानी में हाथ डालने के निर्देश दिये गये। लेकिन ये बात उनकों बिना बताये ही की गई।

गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

जब छात्रों ने उस पानी में हाथ दिया तो कई छात्रों के मुंह से एकाएक ही गाली निकल गई। इसके बाद ये बात सामने आयी कि जिन छात्रों ने गाली दी थी वो पानी में ज्यादा देर तक हाथ को रखने में कामयाब रहें। इसी को ध्यान में रखकर कई और भी अध्ययन किये गये। जिनके परिणाम भी कुछ इसी प्रकार के थे। इसके बाद यह बात सामने आयी कि गाली देने वाले व्यक्ति सामान्य व्यक्ति से ज्यादा खुश और सहनशील होते हैं।

वैज्ञानिकों ने गाली देने वाले व्यक्तियों पर एक शोध किया। जहां बताया गया कि जो लोग गाली देते है उनमें पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इसके साथ ही सामान्य व्यक्ति और गाली देने वाले व्यक्तियों के मध्य किये गये शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि गाली देने वाला व्यक्ति अन्य की तुलना में अधिक खुश होता है। गाली देने से भी होता है, पॉजिटिव सोच का विकास

Share this story