Samachar Nama
×

शोधकर्ताओं ने कोविद -19 का पता लगाने के लिए कफ का टेस्ट किया

उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी का जवाब देने के लिए विज्ञान तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। हाल के महीनों में, शोधकर्ताओं ने कोविद -19 का पता लगाने के लिए परीक्षण विकसित किए हैं, जो वायरस के कारण होने वाली बीमारी है, लार जैसे विभिन्न पदार्थों का उपयोग करते हुए। अब, जाहिर तौर पर एक और
शोधकर्ताओं ने कोविद -19 का पता लगाने के लिए  कफ का टेस्ट किया

उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी का जवाब देने के लिए विज्ञान तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। हाल के महीनों में, शोधकर्ताओं ने कोविद -19 का पता लगाने के लिए परीक्षण विकसित किए हैं, जो वायरस के कारण होने वाली बीमारी है, लार जैसे विभिन्न पदार्थों का उपयोग करते हुए। अब, जाहिर तौर पर एक और पदार्थ है जो हमें बता सकता है कि किसी के पास कोविद -19 थूक है,  जिसे आमतौर पर कप के रूप में जाना जाता है।

तेहरान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक परीक्षण विकसित किया है जो कहता है कि वे कफ में वायरस का पता लगाने में सक्षम हैं। परीक्षण एक इलेक्ट्रोकेमिकल डायग्नोस्टिक सिस्टम का उपयोग करता है, जो शोधकर्ताओं द्वारा प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों का पता लगाने के लिए विकसित किया गया है – वाष्पशील अणु जो ऑक्सीजन युक्त होते हैं और जो आरएनए, डीएनए और प्रोटीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और सेल से श्वसन सूजन हो सकते हैं। मृत्यु हो सकती है। थूक के नमूनों में प्रणाली को आरओएस डिटेक्टर कहा जाता है।

आईईईई स्पेक्ट्रम के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, तेहरान विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग कॉलेज में एक एसोसिएट प्रोफेसर, मोहम्मद अब्दुल्ला ने कहा कि वर्तमान में वायरस के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध, विश्वसनीय और तेजी से परीक्षण के तरीके नहीं हैं, जिससे बचाव हो सके। एक महत्वपूर्ण है। डिवाइस पर विचार करें। यह फैल गया। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अत्यधिक सटीक माने जाने वाले आणविक परीक्षणों के परिणाम में एक दिन या एक सप्ताह तक का समय लग सकता है। एंटीजन टेस्ट, जिसे रैपिड टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है, एक घंटे या उससे कम समय में परिणाम प्रदान करता है, लेकिन उतना सटीक नहीं है। (एफडीए बताता है कि आणविक परीक्षण से नकारात्मक परिणामों की पुष्टि की जा सकती है)।

अब्दुल्लाह ने परीक्षण और प्रणाली विकास में विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों की एक टीम का नेतृत्व किया।

“परिणामस्वरूप, हमने श्वसन-सूजन [वास्तविक समय में] के लिए स्क्रीन करने के लिए एक तेज़ तरीका विकसित किया है।” “यदि रोगी को COVID-19 को अनुबंधित करने की अधिक संभावना है, तो यह परीक्षण डॉक्टरों को सूचित करने में भी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी रोग एक रोगी को प्रतिरक्षाविज्ञानी बना सकते हैं और निदान किया जा सकता है, रोगी अब जानता है कि कोरोनोवायरस से बचाने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।”
परीक्षण करने के लिए, एक व्यक्ति को कफ पैदा करने के लिए खांसी करना चाहिए। हालांकि यह सरल लग सकता है – भगवान जानता है कि मैं हमेशा इसे हैक कर रहा हूं जब मेरे पास सर्दी है – यह जितना लगता है उससे अधिक जटिल है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, एक अच्छा कफ नमूना बनाने के लिए, आपको पहले अपने पेट के ऊपर अपना हाथ धीरे से दबाते हुए कुछ गहरी साँस लेनी चाहिए। जब आप खांसी करते हैं, तो सीडीसी कहता है कि आपको इतनी गहरी साँस लेनी चाहिए कि आप इसे अपने पेट में महसूस करें। यह लगभग अभ्यास जैसा है। फिर, आप अपने मुंह को पानी से धो लें और इसे बाहर थूक दें (हम नमूने में मुंह के बैक्टीरिया नहीं चाहते हैं)। एक बार जब आप थूकते हैं, तो यह आपके पेट में हाथ डालने और कंटेनर प्रदाता में फिर से गहरी खांसी करने का समय है। अब्दुल्लाह के अनुसार, इस मामले में कंटेनर एक फाल्कन ट्यूब है।

प्रत्येक व्यक्तिगत ट्यूब को एक डिस्पोजेबल सेंसर के साथ एक जांच का उपयोग करके परीक्षण किया जाता है, जिसे एक बहु-दीवार कार्बन नैनोट्यूब के साथ बनाया गया है, एक एकीकृत मॉनिटर से जुड़ा हुआ है, उन्होंने आईईईई स्पेक्ट्रम को बताया। मरीजों में कोविद -19 की उपस्थिति और गंभीरता के अनुसार सेंसर को कैलिब्रेट किया जाता है। परिणाम 30 सेकंड में मॉनिटर पर प्रदर्शित होते हैं।

अब्दुल्लाहद ने कहा कि कोविद -19 की उपस्थिति और गंभीरता के साथ सेंसर की उपस्थिति को सहसंबंधित करना उन चुनौतियों में से एक था, जिसका अब्दोलहद ने सामना किया। कोविद -19 और अन्य श्वसन रोगों के बीच अंतर को समझने के लिए, शोधकर्ताओं ने 100 से अधिक लोगों का परीक्षण किया।

“हमने पाया कि कुछ श्वसन रोगों में, जैसे अस्थमा और तीव्र निमोनिया, आरओएस बढ़ जाता है। दूसरी ओर, यूजेनल में मौसमी बीमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में [स्तर] कम हो जाती है और इसकी जीवाणु निकासी को दबा देती है।

स्पुतम सैंपलिंग सिस्टम में ROS डिटेक्टर का उपयोग IEEE स्पेक्ट्रम के अनुसार चार अस्पतालों में गैर-इनवेसिव, रीयल-टाइम पूरक नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए किया जा रहा है। इसने ईरानी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से एक अनंतिम प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, जो शोधकर्ताओं को चिकित्सा केंद्रों को अपनी तकनीक बेचने की अनुमति देता है। शोधकर्ताओं ने अमेरिकी पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है, लेकिन उनके आवेदन अभी तक रिपोर्ट नहीं किए गए हैं।

Share this story