Samachar Nama
×

शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? पढ़े और समझें

कई पुराने लोगों के मुंह में एक कहावत है, जब शादी का पानी लगाया जाता है, तो कई बदलाव होते हैं। सच्ची शादी के बाद, पति और पत्नी दोनों के जीवन में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। न केवल जीवन में, बल्कि दो परिवर्तनों के शरीर के मामले में भी ध्यान देने योग्य हैं।
शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? पढ़े और समझें

कई पुराने लोगों के मुंह में एक कहावत है, जब शादी का पानी लगाया जाता है, तो कई बदलाव होते हैं। सच्ची शादी के बाद, पति और पत्नी दोनों के जीवन में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। न केवल जीवन में, बल्कि दो परिवर्तनों के शरीर के मामले में भी ध्यान देने योग्य हैं। लेकिन आमतौर पर कोई भी पुरुषों के अतिरिक्त वजन पर इतना ध्यान नहीं देता है। कई लोगों को पत्नी के मामले में अचानक वजन बढ़ना पसंद नहीं होता है। यदि इस अचानक वजन बढ़ने के कारण का विश्लेषण किया जा सकता है, तो कई मुद्दे सबके सामने आ जाएंगे।

शादी के बाद लड़कियां अचानक से अपनी खाने की आदतों को बदल देती हैं, कुछ समय के लिए अनियमित भोजन करती हैं, शादी के बाद काम नहीं करती हैं, इन सभी चीजों के कारण लड़कियों में अचानक वजन बढ़ने लगता है। लेकिन सुंदरता ही नहीं, हर लड़की को स्वस्थ रहने के लिए शादी से पहले और बाद में फिट रहना पड़ता है। तो यहाँ कुछ प्रभावी सुझाव दिए गए हैं ताकि आपका वजन नियंत्रित रहे।शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? पढ़े और समझें

1) आपको अपने खाने की आदतों को बहुत अधिक नहीं बदलना चाहिए। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। हर परिवार की खान-पान एक जैसी नहीं होती। इसलिए आपको बिना समय गवाएं सही समय पर खाना-पीना चाहिए। रात को ज्यादा देर नहीं रहना चाहिए।

2) यदि आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो गई है, तो आप डॉक्टर के परामर्श से विटामिन सप्लीमेंट ले सकते हैं। ये विटामिन बी कैप्सूल नए वातावरण में नई जिम्मेदारियों को लेने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेंगे।

3) कई बार जब शरीर कैल्शियम में कम होता है, तो वसा बनने की प्रवृत्ति होती है। उस समय चाय या कॉफी का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। रात में सोने से पहले कैल्शियम सप्लीमेंट लेना सुनिश्चित करें।शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? पढ़े और समझें

4) फिट रहने के लिए कई नियम हैं जो आपके पालन न करने पर आपकी सूरत बदल देंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने व्यस्त हैं, हर दिन कम से कम 30 से 45 मिनट तक नियमित व्यायाम करें।

5) नई शादी के बाद, कई बार रिश्तेदारों के घर से निमंत्रण आता है। कहने की जरूरत नहीं है, आप स्वाभाविक रूप से विभिन्न स्थानों पर चलने या खाने के परिणामस्वरूप वजन बढ़ाते हैं। इसलिए आपको यह जानना होगा कि इस अनियमितता को कैसे नियंत्रित किया जाए। आपको जिद करने पर भी उतना ही खाना चाहिए, जितना आपको चाहिए।

6) जन्म नियंत्रण की गोलियों को छोड़कर किसी अन्य विधि को चुनने का प्रयास करें।शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? पढ़े और समझें

6) डाइटिशियन को दिखाकर उचित डाइट चार्ट बनाएं और उसका पालन करके अपने अतिरिक्त वसा को कम करने का प्रयास करें।

6) यदि आप एक गृहिणी हैं, तो घर पर कड़ी मेहनत करने की कोशिश करें, यदि आप बैठे हैं, तो आलस्य बढ़ेगा, जिसके साथ अतिरिक्त वसा बढ़ जाएगी।

Share this story