Samachar Nama
×

शब्दों को देखने के लिए मन के ‘पूर्ववत’ के साथ एक मानव का जन्म होता है

मनुष्य मस्तिष्क के एक हिस्से के साथ पैदा हुआ है, जो पहले से ही शब्दों और अक्षरों को देखने के लिए ग्रहणशील है, लोगों के जन्म के चरण को निर्धारित करता है कि कैसे पढ़ना है, एक नया अध्ययन बताता है। नवजात शिशुओं के मस्तिष्क स्कैन का विश्लेषण करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि मस्तिष्क
शब्दों को देखने के लिए मन के ‘पूर्ववत’ के साथ एक मानव का जन्म होता है

मनुष्य मस्तिष्क के एक हिस्से के साथ पैदा हुआ है, जो पहले से ही शब्दों और अक्षरों को देखने के लिए ग्रहणशील है, लोगों के जन्म के चरण को निर्धारित करता है कि कैसे पढ़ना है, एक नया अध्ययन बताता है।

नवजात शिशुओं के मस्तिष्क स्कैन का विश्लेषण करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि मस्तिष्क का यह हिस्सा – जिसे “दृश्य शब्द रूप क्षेत्र” (VWFA) कहा जाता है –  वह मस्तिष्क के भाषा नेटवर्क से जुड़ा है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर ज़नाप सयागिन ने कहा, “यह दृश्य शब्दों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने के लिए उपजाऊ जमीन बनाता है।”

VWFA केवल साक्षर व्यक्तियों में पढ़ने के लिए विशिष्ट है। कुछ शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि पूर्व-पठन VWFA दृश्य कॉर्टेक्स के अन्य हिस्सों की तुलना में अलग नहीं है, जो चेहरे, दृश्य या अन्य वस्तुओं को देखने के लिए संवेदनशील हैं, और केवल शब्दों और अक्षरों के लिए चयनात्मक बन जाते हैं क्योंकि बच्चे पढ़ना चाहते हैं या कम से कम सीखना चाहते हैं। जैसे वे भाषा सीखते हैं।

“हमने पाया कि यह सच नहीं है। जन्म के समय भी, VWFA कार्यात्मक रूप से मस्तिष्क के भाषा नेटवर्क से अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक जुड़ा हुआ है,” सागिन ने कहा “यह एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक खोज है।”

सायजिन, जो ओहियो स्टेट के क्रॉनिक ब्रेन इंजरी प्रोग्राम के एक मुख्य संकाय सदस्य हैं, ने ओहियो स्टेट के स्नातक मनोविज्ञान के छात्रों जिन ली और हीथर हेंसन और सहायक प्रोफेसर डेविड ऑशर के साथ अध्ययन किया। उनके परिणाम आज साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुए।

शोधकर्ताओं ने 40 नवजात शिशुओं के दिमाग के एफएमआरआई स्कैन का विश्लेषण किया, जो एक सप्ताह से भी कम उम्र के थे, जो एक विकासात्मक मानव संयोजी परियोजना का हिस्सा थे। उन्होंने उनकी तुलना उन 40 वयस्कों से की जिन्होंने मानव संयोजी परियोजना में अलग-अलग भाग लिया था।

Saygin ने कहा VWFA विजुअल कॉर्टेक्स के एक अन्य भाग के बगल में है जो प्रक्रियाओं का सामना करता है, और यह मान लेना उचित था कि नवजात शिशुओं में मस्तिष्क के इन हिस्सों में कोई मतभेद नहीं थे ।

दृश्य वस्तुओं के रूप में, चेहरों में कुछ ऐसे ही गुण होते हैं जैसे शब्द करते हैं, क्योंकि मनुष्य को सही ढंग से देखने के लिए उच्च स्थानिक संकल्प की आवश्यकता होती है।

लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि नवजात शिशुओं में भी, VWFA चेहरे को पहचानने वाले दृश्य प्रांतस्था के हिस्से से अलग था, मुख्य रूप से मस्तिष्क के भाषा प्रसंस्करण हिस्से के लिए इसकी कार्यात्मक आत्मीयता के कारण।

सगीन ने कहा, “शब्द देखने से पहले वीडब्ल्यूएफए आते हैं।”

अध्ययन के प्रमुख लेखक ली ने कहा, “यह सोचना दिलचस्प है कि हमारे दिमाग में कार्यात्मक मॉड्यूल कैसे विकसित होते हैं जो चेहरे, वस्तुओं और शब्दों जैसी विशिष्ट चीजों के प्रति संवेदनशील होते हैं।”

“हमारे अध्ययन ने वास्तव में कार्यात्मक विशेषज्ञता विकसित करने में मदद करने के लिए जन्म से पहले मस्तिष्क कनेक्शन होने की भूमिका पर जोर दिया, यहां तक ​​कि पढ़ने के अनुभव-निर्भर श्रेणी के लिए भी।”

अध्ययन में नवजात शिशुओं और वयस्कों में VWFA में कुछ अंतर पाए गए।

“हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि VWFA में परिपक्व होने वाले शिशुओं के रूप में आगे के स्नेह की क्षमता है।”

“बोली जाने वाली और लिखित भाषा के साथ अनुभव संभवत: भाषा सर्किट के विशिष्ट पहलुओं के साथ कनेक्शन को मजबूत करेगा और साक्षरता हासिल करने वाले व्यक्तियों के रूप में अपने पड़ोसियों से क्षेत्र के काम को अलग करेगा।”

ओहायो स्टेट की सयागिन की प्रयोगशाला वर्तमान में 3- और 4 साल के बच्चों के दिमाग को स्कैन कर रही है, यह देखने के लिए कि बच्चों को पढ़ने से पहले VWFA क्या सीखता है और इस क्षेत्र के लिए क्या दृश्य गुण उपलब्ध हैं।

लक्ष्य यह सीखना है कि मस्तिष्क एक पढ़ने वाला मस्तिष्क कैसे बन जाता है, उसने कहा। व्यक्तिगत परिवर्तनशीलता के बारे में अधिक जानने से शोधकर्ताओं को पढ़ने के व्यवहार में अंतर को समझने में मदद मिल सकती है और डिस्लेक्सिया और अन्य विकास संबंधी विकारों के अध्ययन में उपयोगी हो सकता है।

“यह जानते हुए कि यह क्षेत्र इस छोटी उम्र में क्या कर रहा है, हमें थोड़ा और बताएगा कि मानव मस्तिष्क कैसे पढ़ने की क्षमता विकसित कर सकता है और क्या गलत हो सकता है,” सगीन ने कहा। “यह ट्रैक करना महत्वपूर्ण है कि मस्तिष्क का यह क्षेत्र कैसे तेजी से विशिष्ट हो जाता है।”

शोध में अल्फ्रेड पी। भाग में स्लोअन फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया था। विश्लेषण ओहियो सुपर कंप्यूटर सेंटर का उपयोग करके पूरा किया गया था।

Share this story