Samachar Nama
×

व्हाट्सएप अकाउंट में ओटीपी तोड़ रहे हैं हैकर्स, इसके बारे में सब कुछ जानते हैं,तो ऐसा करें

अगर आप फेसबुक के सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसकी जरूरत है। इस ऐप को आसानी से हैक किया जा सकता है। हैकर्स और स्कैमर इस ऐप में सेंध लगाने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद, आपके लिए अपने स्मार्टफोन में आपकी सभी निजी जानकारी
व्हाट्सएप अकाउंट में ओटीपी तोड़ रहे हैं हैकर्स, इसके बारे में सब कुछ जानते हैं,तो ऐसा करें

अगर आप फेसबुक के सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसकी जरूरत है। इस ऐप को आसानी से हैक किया जा सकता है। हैकर्स और स्कैमर इस ऐप में सेंध लगाने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद, आपके लिए अपने स्मार्टफोन में आपकी सभी निजी जानकारी को निकालना बहुत आसान हो जाता है। आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप ओटीपी घोटाला क्या है और इससे कैसे बचा जाए।

WhatsApp OTP स्कैम क्या है?
कंपनी आपको नए स्मार्टफोन में अपने पंजीकृत नंबर के साथ व्हाट्सएप पर एक खाता बनाने के लिए एक ओटीपी भेजती है। ओटीपी दर्ज करते समय, आपको दो बातों को ध्यान में रखना होगा। पहला ओटीपी कॉल करने के लिए अपना पंजीकृत फोन नंबर दर्ज करना है और दूसरा कंपनी आपसे पूछे बिना कभी भी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी। अब हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिए लोगों के फोन में सेंध लगा रहे हैं। यह बर्गलर आपके मित्र और परिवार के रूप में आपसे संपर्क करता है। तब वे कहते हैं कि उनका खाता बंद कर दिया गया है। उन्हें आपकी मदद की जरूरत है।

इस तरह हैकर्स सेंधमारी करते हैं

हैकर्स का कहना है कि आपके रिश्तेदार का अकाउंट हैक हो गया है। उनके नंबर पर कोई ओटीपी नहीं मिला है। ऐसे मामले में, आप एक ओटीपी भेजेंगे, जिसे आपको उन्हें (ओटीपी शेयर) साझा करना होगा। फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा। फिर हैकर्स आपसे इस ओटीपी को साझा करने के लिए कहेंगे। OTP शेयर करने के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आपका व्हाट्सएप अकाउंट किसी अन्य डिवाइस पर उपयोग किया जाएगा।

अगर अटकता है तो करो
यदि आप इस धोखाधड़ी में फंस जाते हैं, तो सबसे पहले अपने व्हाट्सएप खाते को रीसेट करें (अपने खाते को रीसेट करें)। इसके बाद फिर से लॉगइन करें। इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को फिर से लॉगइन कर पाएंगे। यह आपके मोबाइल नंबर द्वारा हैकर्स या स्कैमर के फोन में इस्तेमाल किए जा रहे व्हाट्सएप अकाउंट को बंद कर देगा।

ओटीपी घोटाले से कैसे बचें
व्हाट्सएप स्कैम से बचने का एक बहुत ही आसान तरीका है। ध्यान रखें कि जब तक आप व्हाट्सएप से ओटीपी नहीं मांगते हैं, तब तक कंपनी आपको ओटीपी नहीं भेजेगी। इस मामले में, यदि आपको अनुरोध के बिना ओटीपी नंबर भेजा गया है, तो इसे तुरंत अनदेखा करें। इसके अलावा, इसे किसी के साथ साझा करने से बचें। याद रखें, अगर दोस्त या रिश्तेदार भी ओटीपी मांगते हैं, तो इसे बिल्कुल भी साझा न करें। यदि आपको इस स्थिति में कोई संदेश मिलता है तो कॉल करके पुष्टि करें। आप दो-कारक प्रमाणीकरण भी सक्रिय कर सकते हैं।

Share this story