Samachar Nama
×

व्हाइट हैट जूनियर: कंपनी ने डेटा लीक की रिपोर्ट के 2.8 लाख उपयोगकर्ताओं को गलत बताया,जानें

आपने लॉकडाउन के दौरान टीवी पर बहुत सारे व्हाइट हैट विज्ञापन देखे होंगे। यह एक ऑनलाइन कोडिंग प्लेटफॉर्म है जिसे बच्चों को लक्षित करके शुरू किया गया है।रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हैट जूनियर प्लेटफॉर्म से लगभग 2.8 लाख छात्रों और शिक्षकों का डेटा लीक किया गया है। डेटा लीक का कारण इस प्लेटफॉर्म के सर्वर
व्हाइट हैट जूनियर: कंपनी ने डेटा लीक की रिपोर्ट के 2.8 लाख उपयोगकर्ताओं को गलत बताया,जानें

आपने लॉकडाउन के दौरान टीवी पर बहुत सारे व्हाइट हैट विज्ञापन देखे होंगे। यह एक ऑनलाइन कोडिंग प्लेटफॉर्म है जिसे बच्चों को लक्षित करके शुरू किया गया है।रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हैट जूनियर प्लेटफॉर्म से लगभग 2.8 लाख छात्रों और शिक्षकों का डेटा लीक किया गया है। डेटा लीक का कारण इस प्लेटफॉर्म के सर्वर में कई खामियां बताया जा रहा है।

अपडेट – कंपनी ने बयान में कहा है कि डेटा लीक नहीं हुआ है। सुरक्षा शोधकर्ता ने क्विंट को बताया है कि बग के कारण 2 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं का डेटा मुश्किल में है।सुरक्षा शोधकर्ता ने इस डेटा लीक के बारे में सूचित करने के बाद यह तय किया गया है। लेकिन अगर डेटा लीक हुआ है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

व्हाइट हैट जूनियर पिछले कुछ समय से कई सवाल उठा रहा है। हाल ही में, एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक बच्चे के पिता व्हाइट हैट के शिक्षक से कोडिंग के बारे में कुछ सवाल पूछ रहे थे।इस वीडियो में देखा जा सकता है कि व्हाइट हैट जूनियर के शिक्षक कोडिंग के बारे में बुनियादी सवालों के जवाब देने में सक्षम नहीं हैं। इस वीडियो को काफी शेयर किया गया और लोगों ने इसकी आलोचना भी की।व्हाइट हैट जूनियर: कंपनी ने डेटा लीक की रिपोर्ट के 2.8 लाख उपयोगकर्ताओं को गलत बताया,जानें

रिपोर्ट के बाद, कंपनी द्वारा यह बयान जारी किया गया है।व्हाइट हैट जूनियर गोपनीयता और सुरक्षा के मुद्दों को गंभीरता से लेता है। हमने रिपोर्ट के आधार पर अपने सेटअप की समीक्षा की है और 24 घंटों के भीतर इस विशेष दोष की पहचान करने पर काम किया है। हम कह सकते हैं कि कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क में ऐसा कोई डेटा ब्रीच नहीं हुआ है। हालांकि, कंपनी एक तकिया के रूप में सुरक्षा के लिए जांच करना जारी रखेगी।

सुरक्षा शोधकर्ता का दावा है कि 6 अक्टूबर से 20 नवंबर तक व्हाइट हैट जूनियर में कई खामियां पाई गई हैं। द क्विंट की रिपोर्ट में ये बातें कही गई हैं। ये डेटा लीक सर्वर के गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण हुए हैं।निकाले गए डेटा में छात्र का नाम भी शामिल है, जिसमें छात्र का नाम, उम्र, लिंग, उपयोगकर्ता आईडी और प्रोफ़ाइल फ़ोटो शामिल हैं। सबसे गंभीर बात यह है कि इस डेटा लीक में 18 साल से कम उम्र के कई छात्रों का डेटा लीक हुआ है।व्हाइट हैट जूनियर: कंपनी ने डेटा लीक की रिपोर्ट के 2.8 लाख उपयोगकर्ताओं को गलत बताया,जानें

डेटा लीक के अलावा, व्हाइट हैट जूनियर पर गंभीर आरोप लगे हैं,हाल ही में व्हाइट हैट जूनियर नाम के इस प्लेटफॉर्म पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। प्रदीप पुनिया, श्वेत हर जूनियर नामक एक व्यक्ति ने एक आंतरिक स्क्रीनशॉट साझा किया।
पुनिया द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में, यह दिखाने की कोशिश की गई है कि सफेद टोपी जूनियर छात्रों को बरगला रही है और शिक्षा की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। स्क्रीनशॉट के साथ साझा किए गए इस आरोप के बाद, पुनिया को व्हाइट हैट जूनियर की ओर से 20 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा दर्ज किया गया है।

Share this story