Samachar Nama
×

वैज्ञानिक अल्ट्रा-उच्च गतिशीलता के साथ इलेक्ट्रॉन गैस का उत्पादन करते हैं,जानें

नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने अल्ट्रा-हाई मोबिलिटी के साथ इलेक्ट्रॉन गैस का उत्पादन किया है, जो एक डिवाइस के एक हिस्से से दूसरे तक क्वांटम सूचना और सिग्नल के हस्तांतरण को गति दे सकता है, और डेटा स्टोरेज और मेमोरी बढ़ा सकता है, विज्ञान विभाग और प्रौद्योगिकी ने मंगलवार को कहा। आधुनिक
वैज्ञानिक अल्ट्रा-उच्च गतिशीलता के साथ इलेक्ट्रॉन गैस का उत्पादन करते हैं,जानें

नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने अल्ट्रा-हाई मोबिलिटी के साथ इलेक्ट्रॉन गैस का उत्पादन किया है, जो एक डिवाइस के एक हिस्से से दूसरे तक क्वांटम सूचना और सिग्नल के हस्तांतरण को गति दे सकता है, और डेटा स्टोरेज और मेमोरी बढ़ा सकता है, विज्ञान विभाग और प्रौद्योगिकी ने मंगलवार को कहा।

आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में नई कार्यक्षमता प्राप्त करने की आवश्यकता के कारण इसके प्रभार के साथ-साथ स्पिन की स्वतंत्रता नामक इलेक्ट्रॉन की संपत्ति का हेरफेर हुआ है। इसने स्पिन-इलेक्ट्रॉनिक्स या ‘स्पिनट्रॉनिक्स’ के एक नए क्षेत्र को जन्म दिया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने एक बयान में कहा, “यह महसूस किया गया है कि रशबा प्रभाव नामक एक घटना, जिसमें एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली में स्पिन-बैंड का विभाजन होता है, स्प्रिंटोनिक उपकरणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।” नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST), मोहाली, DST की एक स्वायत्त संस्था, के वैज्ञानिकों ने दो इन्सुलेट ऑक्साइड परतों के इंटरफेस में एक अति-उच्च गतिशीलता 2d-इलेक्ट्रॉन गैस (2DEG) का उत्पादन किया है, ।

इलेक्ट्रॉन गैस की उच्च गतिशीलता के कारण, इलेक्ट्रॉन लंबी दूरी के लिए माध्यम के अंदर नहीं टकराते हैं और इसलिए, स्मृति और जानकारी को नहीं खोते हैं।
इसलिए, इस तरह की प्रणाली आसानी से याद रख सकती है और लंबे समय और दूरी के लिए इसकी मेमोरी को स्थानांतरित कर सकती है।

“इसके अलावा, चूंकि वे अपने प्रवाह के दौरान कम टकराते हैं, इसलिए उनका प्रतिरोध बहुत कम है, और इसलिए, वे ऊर्जा को गर्मी के रूप में नहीं फैलाते हैं। इस तरह के उपकरणों को आसानी से गर्म नहीं किया जाता है और इसे संचालित करने के लिए कम इनपुट ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

Share this story