Samachar Nama
×

वैज्ञानिको ने बनाया विषाणु की खोज करने वाला उपकरण, विषाणुओं का शीघ्र पता लगाने में होगी मदद

विश्व में जहा लगातार बीमारियो बढ़ती जा रही है और यह नई प्रकार के विषाणु और वायरस से अधिक बढ़ रही है जिनका पता लगाना शुरूआती तौर पर काफी मुश्किल होत है।लेकिन अब वैज्ञानिकों ने हाथ से संचालित होने वाला एक अनोखा यंत्र बनाया है, जो कि विषाणुओं का शीघ्र पता लगा सकता है और
वैज्ञानिको ने बनाया विषाणु की खोज करने वाला उपकरण, विषाणुओं का शीघ्र पता लगाने में होगी मदद

विश्व में जहा लगातार बीमारियो बढ़ती जा रही है और यह नई प्रकार के विषाणु और वायरस से अधिक बढ़ रही है जिनका पता लगाना शुरूआती तौर पर काफी मुश्किल होत है।लेकिन अब वैज्ञानिकों ने हाथ से संचालित होने वाला एक अनोखा यंत्र बनाया है, जो कि विषाणुओं का शीघ्र पता लगा सकता है और उनकी पहचान करने में भी सक्षम है। पीएनएएस जर्नल नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन इस उपकरण के बारे में बताया गया है कि वायरोलॉजिस्ट के अनुमान से जानवरों में 16.7 लाख अज्ञात विषाणु पाए जाते है इनमें से कई विषाणुओं का संक्रमण में मनुष्य संभव है।जैसे बीते कुछ वर्षो में एच5एन1, जीका और इबोला जैसे विषाणुओं की वजह से बड़े पैमाने पर विश्व में महामारी और बीमारियां फैलीं और काफी इंसानो की मौतें हुई थी।

शोधकर्ताओ के द्वारा बनाए गए इस नए विषाणु परखी उपकरण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि अगर विषाणु का जल्दी पता लगाया जाए तो इससे निपटने के उपाय तेजी से कर विषाणुओं को फैलने से रोका जा सकता है। अमेरिका में पेन स्टेट यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ने अब इस प्रकार के उपकरण का आविष्कार कर लिया है जो कि तेज और सस्ता विषाणु परखी उपकरण है।शोधकर्ताओ का यह उपकरण आकार के आधार पर विषाणुओं का पता लगाने में भी सक्षम है।

शोधकर्ताओं ने इस उपकरण को वाइरियन नाम दिया है और इसके संभावित उपयोग का दायरा बहुत बड़ा माना जा रहा है।मानव के साथ इस के द्वारा फसलों में लगने वाले विषाणुओं का जल्दी पता लगने में भी मदद मिल सकती है।

 

Share this story