Samachar Nama
×

वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी जैसा गृह, नाम है पि-प्लेनेट

MIT के खगोलविदों ने पृथ्वी के समान एक नया रूप-ग्रह खोजने का दावा किया है। इन खगोलविदों ने अपने टेलीस्कोपिक प्रेक्षण से जो निष्कर्ष निकाले हैं, उनमें से एक के संयोजन में ग्रह को ‘पि-प्लैनेट’ कहा गया है जो इस तथ्य से संबंधित है कि इसके तारे के चारों ओर घूमने में ठीक 3.14 दिन
वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी जैसा गृह, नाम है पि-प्लेनेट

MIT के खगोलविदों ने पृथ्वी के समान एक नया रूप-ग्रह खोजने का दावा किया है। इन खगोलविदों ने अपने टेलीस्कोपिक प्रेक्षण से जो निष्कर्ष निकाले हैं, उनमें से एक के संयोजन में ग्रह को ‘पि-प्लैनेट’ कहा गया है जो इस तथ्य से संबंधित है कि इसके तारे के चारों ओर घूमने में ठीक 3.14 दिन लगते हैं।

ग्रह 81kms प्रति सेकंड की गति से अपनी कक्षा के पथ पर आगे बढ़ता है जबकि इसे K2-315b नाम दिया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह ग्रह अपनी कक्षा के उस तारे से निकटता के कारण जाहिरा तौर पर अप्रभावी है जिसके चारों ओर यह घूमता है। इस घटना के परिणामस्वरूप, ग्रह की सतह पर तापमान 350 डिग्री फ़ारेनहाइट जितना अधिक हो जाता है।

खगोलविदों के समूह के अनुसार, तारे के चारों ओर परिक्रमा करने वाले ग्रह को पहली बार 2017 में नासा के केल्पर स्पेस टेलीस्कोप K2 मिशन के माध्यम से जमीन-आधारित दूरबीनों से डेटा सिंक्रनाइज़ करके पाया गया था। प्रज्वल निरौला एक स्नातक छात्र और ‘एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल’ में प्रकाशित पत्र के प्रमुख लेखक ने कहा कि ग्रह एक घड़ी की तरह फैशन में चलता है।

स्थलीय ग्रह एक शांत, कम द्रव्यमान वाले तारे की परिक्रमा करता है जो सूर्य के आकार का लगभग पांचवां हिस्सा है। यह पृथ्वी के 0.95 के बराबर त्रिज्या है, जिससे यह लगभग हमारे ग्रह के आकार का है।

अनुसंधान केवल स्पेक्यूलो दूरबीनों की एक प्रणाली के माध्यम से संभव किया गया है। यह वास्तव में हैबैबल अल्ट्रा कूल स्टार्स की परिक्रमा करने वाले ग्रहों की निगरानी के लिए चिली के अटाकामा रेगिस्तान में 1-मीटर दूरबीन का एक नेटवर्क है। वे ज्यादातर अंतरिक्ष में इस तरह की वस्तुओं को खोजने के लिए दक्षिणी गोलार्ध के swathes में निरीक्षण करते हैं।

ज्यादातर, दूरबीनों का ये नेटवर्क अल्ट्रापूल, बौना और छोटे और मंद तारों की तलाश करता है। वैज्ञानिक की व्याख्या के अनुसार, ये बौनी वस्तुएं अंतरिक्ष में बिखरी हुई हैं। खगोलविद, तब अनियमित पारगमन को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण डेटा की खोज करते हैं, या समय-समय पर रोशनी के मंद होते हैं जो अंततः उनके सामने से गुजरने वाले ग्रह का संभावित विवरण देते हैं।

शोधकर्ताओं ने ग्रह पर वायुमंडलीय गतिविधियों के बारे में नए निष्कर्षों को प्रकट करने के लिए आशावादी रूप से जोर दिया है कि वे जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के माध्यम से लगातार निगरानी कर रहे हैं। अन्य ऐसे पृथ्वी जैसे ग्रह भी एक विदेशी दुनिया में एक निश्चित नई घटना की खोज करने के लिए लगातार मनाया जाता है।

Share this story