Samachar Nama
×

वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह पर मिला पानी

नासा ने चंद्र सतह पर पानी की खोज की है। यह पानी चंद्र सतह पर एक ऐसी जगह पर खोजा गया है जहां सीधी धूप है। सोमवार को प्रकाशित दो अध्ययनों के अनुसार, यह माना जाता है कि चंद्रमा पर पहले की तुलना में अधिक पानी मौजूद हो सकता है। यह खोज भविष्य के अंतरिक्ष
वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह पर मिला पानी

नासा ने चंद्र सतह पर पानी की खोज की है। यह पानी चंद्र सतह पर एक ऐसी जगह पर खोजा गया है जहां सीधी धूप है। सोमवार को प्रकाशित दो अध्ययनों के अनुसार, यह माना जाता है कि चंद्रमा पर पहले की तुलना में अधिक पानी मौजूद हो सकता है। यह खोज भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों को एक बड़ी शक्ति देगी। इतना ही नहीं, इसका उपयोग ईंधन उत्पादन में भी किया जा सकता है।
नेचर एस्ट्रोनॉमी में सोमवार को प्रकाशित दो नए अध्ययनों ने सुझाव दिया कि हमारे पुराने अनुमान की तुलना में चंद्रमा पर अधिक पानी हो सकता है। इसमें ध्रुवीय क्षेत्रों में मौजूद स्थायी बर्फ भी शामिल है। पिछले शोध में, सतह को स्कैन करने पर पानी के निशान पाए गए हैं, लेकिन यह शोध पानी (एच 2 ओ) और हाइड्रॉक्सिल के बीच अंतर करने में विफल रहा। हाइड्रॉक्सिल एक अणु है जिसमें एक हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन होता है।

हालांकि, एक नए अध्ययन में रासायनिक सबूत मिले हैं कि आणविक पानी चंद्र सतह पर मौजूद है, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जहां सूरज की रोशनी सीधे उजागर होती है।

इन्फ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (सोफिया) के लिए स्ट्रैटोस्फियर वेधशाला के डेटा का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पहले की तुलना में अधिक सटीक तरंग दैर्ध्य पर चंद्र सतह को स्कैन किया।
हवाई इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड प्लैनेटोलॉजी के सह-अर्थशास्त्री केसी हैनिबल ने कहा कि शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि पानी ग्लास बीड्स या अन्य पदार्थों के अंदर हो सकता है जो इसे बाहरी वातावरण से बचाते हैं। । आगे के अध्ययन से यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि यह पानी कहां से आया और इसे कैसे संग्रहीत किया जाता है।

उन्होंने कहा, “अगर हमें कई जगहों पर पर्याप्त पानी मिलता है तो हम इसे मानव अन्वेषण के लिए एक संसाधन के रूप में उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। इसका उपयोग पीने के पानी, ऑक्सीजन और रॉकेट ईंधन के रूप में किया जा सकता है।”

Share this story