Samachar Nama
×

विशाल होते ब्लैकहोल को लेकर एक्सपर्ट ने दिया चौंकाने वाला उत्तर , पूरे ब्रह्मांड को खा….

ब्लैकहोल जो आकाशगंगा में उपलब्ध हैं और इसके संपर्क में आने वाली वस्तओं को निगल जाता है। ब्लैकहोल के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमेशा कौतूहल बना रहता है। और दिमाग में कईं सारे सवाल भी उठते हैं। जैसे कि क्या एक दिन ब्लैकाहॉल के अंदर पूरा ब्रह्मांड समा जायेगा…? क्या होगा अगर
विशाल होते ब्लैकहोल को लेकर एक्सपर्ट ने दिया चौंकाने वाला उत्तर , पूरे ब्रह्मांड को खा….

ब्लैकहोल जो आकाशगंगा में उपलब्ध हैं और इसके संपर्क में आने वाली वस्तओं को निगल जाता है। ब्लैकहोल के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमेशा कौतूहल बना रहता है। और दिमाग में कईं सारे सवाल भी उठते हैं। जैसे कि क्या एक दिन ब्लैकाहॉल के अंदर पूरा ब्रह्मांड समा जायेगा…? क्या होगा अगर ब्लैकाहॉल का द्रव्यमान बहुत अधिक बढ़ जाये..? ऐसी ही सवालों का जबाव एक्सपर्ट्स ने दिया है। आइये जानते हैं इनके बारे में और आपका डर दूर करते हैं।

जैसा की हमने बताया ब्लैकहोल के समीप आने वाली प्रत्येक वस्तु उसके अंदर समा जाती है। इससे ब्लैकहोल का मास यानि की द्रव्यमान बढ़ता जाता है। तो क्या यह संभावना है कि अगर द्रव्यमान विशाल हो जाये और ब्लैकहॉल में पूरा ब्रह्मांड समा ​जाये। इस सवाल को लेकर नैशनल साइंस फाउंडेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ. जो पेसी ने एक ऑनलाइन सेशन के दौरान चर्चा की है।

Space.com के माध्यम से पूछे गये इस सवाल का जबाव देते हुए डॉ. जो पेसी ने बताया है कि ऐसा होने की कोई संभावना नहीं है कि ब्लैकहोल पूरे ब्रह्मांड को निगल ले। क्योंकि आमतौर पर ब्रह्मांड इतनी धीमी गति से चीजें समाती हैं कि उनमें जुड़ने वाला मास उनके कुल मास का बहुत कम प्रतिशत होता है।

उन्होंने उदहारण देते हुए बताया कि अगर कोई ब्लैकहोल सूर्य के द्रव्यमान से 5 गुना बड़ा हो जो पास के सितारे से ​वस्तुऐं खींच रहा हो या उससे भी बड़ा सूरज से एक अरब गुना बड़ा ब्लैकहोल तो उसमें ऐसा होता है।’ उन्होंने कहा कि ब्लैकहोल के मास में होने वाले बदलाव को नापने के लिए कोई उपकरण नहीं है।

 

Share this story