Samachar Nama
×

विटामिन सी से भरा यह एक फल शरीर और त्वचा के सभी विकारों से छुटकारा दिलाएगा,जानें

सुबह का नाश्ता आपके शरीर को भरा हुआ बनाता है। पूरे नाश्ते के साथ, आप पूरे दिन काम करने में सक्षम हैं। लेकिन आप इस नाश्ते में किन चीजों को शामिल करते हैं। आमतौर पर सेब, केला या जई सबसे ज्यादा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नाश्ते में कोई कमी नहीं है?
विटामिन सी से भरा यह एक फल शरीर और त्वचा के सभी विकारों से छुटकारा दिलाएगा,जानें

सुबह का नाश्ता आपके शरीर को भरा हुआ बनाता है। पूरे नाश्ते के साथ, आप पूरे दिन काम करने में सक्षम हैं। लेकिन आप इस नाश्ते में किन चीजों को शामिल करते हैं। आमतौर पर सेब, केला या जई सबसे ज्यादा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नाश्ते में कोई कमी नहीं है? हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि स्वस्थ नाश्ते के लिए केवल कैल्शियम, पोटेशियम या फाइबर आवश्यक नहीं है।

आपको अपने नाश्ते में एक और महत्वपूर्ण चीज मिलानी होगी और वह है विटामिन सी। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका नाश्ता विटामिन सी से भरपूर हो। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने नाश्ते में अनानास को शामिल करना है। अनानास एक फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।विटामिन सी से भरा यह एक फल शरीर और त्वचा के सभी विकारों से छुटकारा दिलाएगा,जानें

बायोमेडिकल रिपोर्ट में एक अध्ययन के अनुसार, अनानास का उपयोग लोक चिकित्सा में पुराने समय से किया जाता रहा है। इसके अलावा, नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (एनसीसीआईएच) के अनुसार, अनानास विटामिन सी, विटामिन-बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर को कई संक्रामक रोगों से बचाने में कारगर होगा। है। इसके अलावा अनानास इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है। यह कुछ भी नहीं है, हर दिन नाश्ते के लिए अनानास खाने से आपके शरीर को कई और लाभ होंगे। और आपको शरीर या त्वचा की उन छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा, जिनसे आपको रोजाना गुजरना पड़ता है। आइए जानते हैं अनानास के मजबूत फायदे।

अनानास कैलोरी बर्न करने में माहिर है
बहुत मीठे होने के बावजूद, अनानास में कम कैलोरी होती है। जिसके कारण आपका पेट हल्का रहता है। अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती हैं, जिनमें से केवल चार प्रतिशत में कार्ब्स होते हैं, जो आपके पेट को कम मात्रा में भी भरा हुआ बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, अनानास पोषक तत्वों में इतना समृद्ध है कि कम कैलोरी के बावजूद, यह शरीर के लिए पर्याप्त है। अनानास में फ्रुक्टोज की उच्च मात्रा के कारण, यह शरीर को लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करता है।

विटामिन सी से भरा यह एक फल शरीर और त्वचा के सभी विकारों से छुटकारा दिलाएगा,जानें

अनानास विटामिन सी का दूसरा नाम है
अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है, जो न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बल्कि शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने में भी सहायक है। जून 2014 में मोलकुलस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अनानास एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी। एंटीऑक्सिडेंट खाद्य यौगिक हैं जो शरीर में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडी) के अनुसार, एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यही नहीं, घाव की मरम्मत से लेकर लोहे के अवशोषण तक हर चीज में अनानास की भूमिका होती है। यह इतना प्रभावी है कि आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा करके, यह आपकी त्वचा को दस्ताने और मुहासों से मुक्त बनाता है। इतना ही नहीं, अनानास खाने से सेल्युलर डैमेज से बचाव होता है और हार्ट डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर डिजीज और आंखों की समस्याओं जैसे हेल्थ इश्यू को ठीक करता है।

अनानास एक चुटकी में पाचन में सुधार करता है
अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो एंजाइमों का मिश्रण होता है जो सीधे आपके पाचन को प्रभावित करता है। रोजाना नाश्ते में अनानास खाने से न केवल पाचन में सुधार होता है बल्कि यह पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है। आपको बता दें, मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में, अनानास का उपयोग पाचन संबंधी विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से किया जाता रहा है। बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में डायरिया के प्रभाव को कम करने की भी क्षमता है। इसके अलावा, ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव होते हैं, जो आपके शरीर पर अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करते हैं।विटामिन सी से भरा यह एक फल शरीर और त्वचा के सभी विकारों से छुटकारा दिलाएगा,जानें

हड्डियों को मजबूत बनाता है
यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के अनुसार, कैल्शियम के साथ, हड्डियों को मजबूत रखने के लिए खनिज मैंगनीज का पता लगाना आवश्यक है। एक कप अनानास में मैंगनीज के अनुशंसित दैनिक मूल्य का लगभग 76 प्रतिशत होता है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, मैंगनीज ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है और कमजोर हड्डी को मजबूत बनाता है।

 

Share this story