Samachar Nama
×

विंटर हेल्थ टिप्स: जानिए सर्दियों के मौसम में क्या करें और किन चीजों से रहें दूर,जानें

ठंड का मौसम शुरू हो गया है, और धीरे-धीरे ठंड अपने चरम पर पहुंच जाएगी। ठंड का यह मौसम स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक का वरदान है। इस मौसम में आप अपने स्वास्थ्य, और त्वचा को भी बेहतर बना सकते हैं। लेकिन मौसम के अनुसार कुछ सावधानियां रखना भी आवश्यक है, ताकि ठंड आपके लिए
विंटर हेल्थ टिप्स: जानिए सर्दियों के मौसम में क्या करें और किन चीजों से रहें दूर,जानें

ठंड का मौसम शुरू हो गया है, और धीरे-धीरे ठंड अपने चरम पर पहुंच जाएगी। ठंड का यह मौसम स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक का वरदान है। इस मौसम में आप अपने स्वास्थ्य, और त्वचा को भी बेहतर बना सकते हैं। लेकिन मौसम के अनुसार कुछ सावधानियां रखना भी आवश्यक है, ताकि ठंड आपके लिए फायदेमंद साबित हो। इस बदले हुए मौसम में आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। जानिए सर्दियों में अपनी सेहत के लिए क्या करें और क्या नहींविंटर हेल्थ टिप्स: जानिए सर्दियों के मौसम में क्या करें और किन चीजों से रहें दूर,जानें

1
बदलते मौसम में शरीर आसानी से खुद को ढाल नहीं पाता है। बच्चे और बुजुर्ग, विशेष रूप से, मौसम के अनुकूल होने में समय लेते हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा युवाओं की तुलना में कम है। यदि इस स्थिति में सावधानी नहीं बरती जाती है, तो वे जल्द ही बीमार भी हो जाते हैं। इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें।

2
इस मौसम में सर्दी, जुकाम और सांस संबंधी बीमारियां ठंड के कारण अधिक होती हैं, शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए, इससे बचना आवश्यक है। इसके लिए रोजाना धूप लें और सुबह और शाम टहलने जाएं। इसके कारण शरीर में स्वाभाविक रूप से गर्मी बनी रहेगी।
3 अगर आपको सुबह उठने के बाद पानी पीने की आदत है, तो यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन ठंडे मौसम में गुनगुना या गर्म पानी पीने की आदत डालें। इससे शरीर का तापमान बढ़ेगा और आंतरिक अंग ठीक से काम करेंगे।

4
इस मौसम में घर से बाहर जाते समय अपने साथ गर्म कपड़े और स्कार्फ रखें, ताकि अगर लौटते समय शाम हो जाए, तो आपको ठंडी हवाओं और ठंडे मौसम का सामना न करना पड़े। यह विधि आपको बीमार नहीं होने देगी।विंटर हेल्थ टिप्स: जानिए सर्दियों के मौसम में क्या करें और किन चीजों से रहें दूर,जानें
5
भोजन में गर्म मसाले शामिल करें। मसाले आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करेंगे। इसके अलावा रात को सोते समय अदरक की चाय और लौंग, गुड़ और हल्दी का काढ़ा पिएं। अगर दूध पी रहे हैं, तो हल्दी डालकर पिएं। यह आपको ठंड और बीमारियों से बचाएगा।

6
इस मौसम में ठंडी और खट्टी चीजों और खाद्य पदार्थों का उपयोग न करें। यह आपको बीमार कर सकता है। सामान्य तापमान पर आने पर उन्हें हटाने के बाद कुछ समय के लिए फ्रिज में रखी चीजों का उपयोग करें।

7
सर्दियों में मौसमी हरी सब्जियां उगती हैं। इसका पूरा उपयोग करें। आप चाहें तो उन्हें ताजा सूप बनाकर पिला सकते हैं। इससे आपको गर्मी के साथ-साथ पोषण भी मिलेगा। सलाद का उपयोग भी बुरा नहीं है।विंटर हेल्थ टिप्स: जानिए सर्दियों के मौसम में क्या करें और किन चीजों से रहें दूर,जानें

8
जब भी सुबह टहलने जाएं, तो ध्यान रखें कि बढ़ती धूप आपके सीने पर आनी चाहिए। इस तरह, आपको विटामिन डी मिलता है और शरीर में गर्मी होती है जो बनी रहती है।

Share this story