Samachar Nama
×

वाई-फाई तकनीक 20 साल में अपना सबसे बड़ा अपडेट पाने के लिए तैयार है,जानें रिपोर्ट

आने वाले महीनों में वाई-फाई तकनीक की एक पूरी नई परिभाषा होने जा रही है क्योंकि संघीय संचार आयोग ने बिना लाइसेंस के उपयोग के लिए 6GHz बैंड में स्पेक्ट्रम का एक प्लॉट जारी करने के लिए आज मतदान किया। यह एफसीसी के 1989 में वाई-फाई का रास्ता साफ करने के बाद से सबसे बड़ा
वाई-फाई तकनीक 20 साल में अपना सबसे बड़ा अपडेट पाने के लिए तैयार है,जानें रिपोर्ट

आने वाले महीनों में वाई-फाई तकनीक की एक पूरी नई परिभाषा होने जा रही है क्योंकि संघीय संचार आयोग ने बिना लाइसेंस के उपयोग के लिए 6GHz बैंड में स्पेक्ट्रम का एक प्लॉट जारी करने के लिए आज मतदान किया। यह एफसीसी के 1989 में वाई-फाई का रास्ता साफ करने के बाद से सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम जोड़ है।

इसका मतलब है कि वाई-फाई की अगली पीढ़ी को 20 वर्षों में इसका सबसे बड़ा अपडेट मिल रहा है। वाई-फाई की देखरेख करने वाले उद्योग-समूह समूह वाई-फाई एलायंस ने कहा है कि उसने वाई-फाई 6 ई के लिए समर्थन के साथ उत्पादों की पहली लहर को प्रमाणित करना शुरू कर दिया है।

“वाई-फाई 6 ई के लिए इंटरऑपरेबिलिटी सर्टिफिकेशन 6 गीगाहर्ट्ज़ बैंड की दैनिक वृद्धि में वाई-फाई ऑपरेशन के लिए वैश्विक गति के रूप में पेश किया गया है। गठबंधन ने एक बयान में कहा, वाई-फाई 6 ई उपभोक्ताओं, डिवाइस निर्माताओं, और सेवा प्रदाताओं को 6 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अत्यधिक लाभ पहुंचाता है, क्योंकि यह बैंड दुनिया भर में उपलब्ध कराया जा रहा है।वाई-फाई तकनीक 20 साल में अपना सबसे बड़ा अपडेट पाने के लिए तैयार है,जानें रिपोर्ट

वाई-फाई 6 ई के बारे में उत्साहित हैं?
रिपोर्ट्स का सुझाव है कि वाई-फाई 6 ई के लिए समर्थन वाले फोन, पीसी और लैपटॉप इस साल बाजार में आने शुरू होने चाहिए। वाई-फाई एलायंस प्रमाणन उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई 6 ई उपकरणों के साथ एक सुरक्षित, विश्वसनीय और अंतर अनुभव प्राप्त करने में मदद करेगा।

वाई-फाई के इस्तेमाल के लिए 6 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के 1200 मेगाहर्ट्ज खोलने के फैसले ने यूरोप, चिली, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात को वाई-फाई के लिए 6 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खोलने पर विचार करने के लिए देशों को दिया है। ब्राजील, कनाडा, मैक्सिको, पेरू, ताइवान, जापान, सऊदी अरब, म्यांमार और जॉर्डन जैसे अन्य देश भी बिना लाइसेंस के 6 गीगाहर्ट्ज खोलने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहे हैं।

आईडीसी के शोध निदेशक फिल सोलिस ने कहा, “वाई-फाई 6 ई 2021 में तेजी से अपनाए जाने के साथ 338 मिलियन से अधिक उपकरणों के साथ बाजार में प्रवेश करेगा, और 2022 तक 6 गीगाहर्ट्ज का समर्थन करने वाले सभी वाई-फाई 6 डिवाइस शिपमेंट का लगभग 20 प्रतिशत होगा।”वाई-फाई तकनीक 20 साल में अपना सबसे बड़ा अपडेट पाने के लिए तैयार है,जानें रिपोर्ट

“इस वर्ष, हम कई कंपनियों के नए वाई-फाई 6 ई चिपसेट, और 2021 की पहली तिमाही में नए वाई-फाई 6 ई स्मार्टफोन, पीसी और लैपटॉप की एक किस्म को देखने की उम्मीद करते हैं, इसके बाद टीवी और वीआर उत्पाद घोषणाएँ मिडियार,” सोलिस जोड़ा।

वाई-फाई 6 ई के लाभ
वाई-फाई 6 ई को वाई-फाई 6. से बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करने के लिए टाल दिया जाता है। सुरक्षा के संदर्भ में, यह अत्याधुनिक WPA3 सुरक्षा से प्रमाणीकरण का उपयोग करता है जो लगातार बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित होता है।

तकनीक को और भी मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए समर्थन को समायोजित करने, अतिरिक्त हमलों को कम करने और वाई-फाई नेटवर्क पर गोपनीयता की रक्षा करने और आगे बनाए रखने के लिए अद्यतन किया गया है। वाई-फाई एलायंस के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एडगर फिगेरो ने कहा, “वाई-फाई 6 ई उपकरणों के लिए दुनिया भर में अंतर 6 गीगाहर्ट्ज में तेजी से अपनाने और नवाचार को बढ़ावा देता है।”वाई-फाई तकनीक 20 साल में अपना सबसे बड़ा अपडेट पाने के लिए तैयार है,जानें रिपोर्ट

“उपयोगकर्ता जल्द ही अभूतपूर्व वाई-फाई का अनुभव करेंगे जो अनुप्रयोगों में काफी सुधार करता है और नए उपयोग के मामलों को वितरित करता है जो उनके जुड़े अनुभवों को बदल देगा।” हालाँकि, प्रौद्योगिकी को भी जारी नहीं किया गया है, गैलेक्सी S21 श्रृंखला की तरह सैमसंग स्मार्टफोन की आगामी पीढ़ी, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ वाई-फाई 6 ई का समर्थन कर सकती है।

सिस्को 6 जीएचजेड स्पेक्ट्रम बिना लाइसेंस के उपयोग के लिए उपलब्ध है, यह सुनिश्चित करने के लिए वाई-फाई एलायंस के साथ काम करने पर गर्व है, असीमित नवाचार के लिए एक नींव प्रदान करता है। वाई-फाई 6 ई सुरक्षा, विश्वसनीयता और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जो कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है क्योंकि वाई-फाई ट्रैफ़िक तेजी से बढ़ रहा है, ”मैट मैकफर्सन, सिस्को में वायरलेस सीटीओ ने कहा।

चिपसेट निर्माता मीडियाटेक ने कहा कि वाई-फाई एलायंस के नए वाई-फाई 6 ई प्रमाणन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वाई-फाई 6 ई प्रमाणित समाधान के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना जारी रखेगा।

Share this story