Samachar Nama
×

वसा कम होने से चेहरे की उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है, क्या यह अपरिवर्तनीय है?

जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप अपने चेहरे सहित शरीर के हर इंच से किलो बहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे की चर्बी कम होने से उम्र बढ़ सकती है? प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के फरवरी अंक में किए गए एक अध्ययन ने यह निर्धारित किया कि वसा की
वसा कम होने से चेहरे की उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है, क्या यह अपरिवर्तनीय है?

जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप अपने चेहरे सहित शरीर के हर इंच से किलो बहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे की चर्बी कम होने से उम्र बढ़ सकती है? प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के फरवरी अंक में किए गए एक अध्ययन ने यह निर्धारित किया कि वसा की कमी के कारण चेहरे की उम्र बढ़ने के संकेत कैसे तेज होते हैं और प्लास्टिक सर्जनों द्वारा इसका इलाज कैसे किया जाता है। प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि चेहरे के नरम ऊतकों को सिर्फ मिडफेस में कमजोर स्नायुबंधन के कारण बदल जाता है जिससे नरम ऊतक वंश होता है, इस तरह के कुछ अध्ययन अन्यथा सुझाव देते हैं। त्वचा की सतह के पास और गहरे क्षेत्रों में चेहरे की चर्बी कम होना चेहरे की उम्र बढ़ने में योगदान देता है।वसा कम होने से चेहरे की उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है, क्या यह अपरिवर्तनीय है?

अमेरिकन सोसायटी के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने कम से कम एक दशक के अलावा दो अवसरों पर गणना किए गए टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन के 19 रोगियों के डेटा का अध्ययन किया। अध्ययन में शामिल रोगियों ने किसी भी फेसलिफ्ट सर्जरी या किसी अन्य कॉस्मेटिक प्रक्रिया से गुजरना नहीं किया, स्कैन ने सफलतापूर्वक मिडफेस में वसा जमा में परिवर्तन को मापा। व्यक्तियों को उनके प्रारंभिक स्कैन के समय लगभग 46 वर्ष और अनुवर्ती में 57 वर्ष शामिल थे।

चेहरे की वसा हानि विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैवसा कम होने से चेहरे की उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है, क्या यह अपरिवर्तनीय है?

रोगियों के बीच परिणाम भिन्न थे, परिणाम में ‘मिडफेस फैट वॉल्यूम की निश्चित और औसत दर्जे का नुकसान’ दिखाया गया। अध्ययन के परिणामों के अनुसार, अनुवर्ती स्कैन में रोगियों में चेहरे का नुकसान 12.2 प्रतिशत (प्रारंभिक स्कैन में 46.50 क्यूबिक सेंटीमीटर (cc) से) कम हो गया। सभी स्तरों पर कटौती की मात्रा अलग थी। सतही डिब्बे (त्वचा के नीचे क्षेत्र) में वसा की मात्रा 11.3 प्रतिशत कम हो गई। चेहरे की गहरी वसा वाले डिब्बे में औसतन 18.4 प्रतिशत की कमी आई।

निष्कर्ष चेहरे की उम्र बढ़ने के ‘वॉल्यूम लॉस’ सिद्धांत का समर्थन करने के लिए सबूत प्रदान करते हैं और उन विशिष्ट मुद्दों पर चिंतन करने में मदद कर सकते हैं जो रोगियों को चेहरे की कायाकल्प की तलाश में ले जाते हैं। मेडिकल कॉलेज ऑफ विस्कॉन्सिन के एमडी आरोन मोर्गन ने समझाया, ‘विशेष रूप से, हम सोचते हैं कि चेहरे की गहरी चर्बी कम होने से ओवरईटिंग फैट को सहारा मिलता है। यह नासोलैबियल फोल्ड को गहरा करने का कारण बनता है, जो नाक से मुंह तक चलता है। इस बीच, सतह के मुखौटे के करीब वसा की कमी गालों को अपवित्र दिखाई देती है। ‘

चेहरे के कायाकल्प के लिए अधिक प्राकृतिक दृष्टिकोण के लिए स्कोप

आंखों के चारों ओर खोखलापन और जौल्स के भारीपन को वसा की मात्रा में कमी के रूपांतरों को ध्यान में रखकर समझाया जा सकता है। विशेषज्ञों ने बताया कि ऊपरी चेहरा कम वसा के रूप में है, यही कारण है कि उस क्षेत्र के आसपास वसा हानि अधिक स्पष्ट है। इसकी तुलना में, गाल या बुकेल क्षेत्र के आसपास वसा की मात्रा कम होती है, जो उन्हें फुलर दिखने में मदद करती है।Do You Want To Delay Ageing Follow 6 Diet And Exercise in Hindi - उम्र के  साथ बढ़ रही चेहरे की झुर्रियां तो फॉलो करें ये 6 डाइट और फिटनेस टिप्‍स,  रहेंगी

अध्ययन के विशेषज्ञों के अनुसार, यह प्राकृतिक दृष्टिकोण युवाओं के चेहरे की वसा वितरण को फिर से बनाने के उद्देश्य से प्लास्टिक सर्जन चेहरे के कायाकल्प के लिए अधिक प्राकृतिक दृष्टिकोणों को डिजाइन करने में मदद कर सकता है। ‘यह साबित करता है कि मात्रा में कमी है और न कि उम्र बढ़ने के साथ ऊतकों की शिथिलता। इसलिए, डॉ। मॉर्गन ने निष्कर्ष निकाला कि युवा चेहरे को फिर से बनाने की कोशिश करने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं के अलावा वॉल्यूम प्रतिस्थापन का उपयोग किया जाना चाहिए।

Share this story