Samachar Nama
×

वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें

यदि आप जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं तो शरीर को सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से detox करना महत्वपूर्ण है। हां, अगर बहुत सारे अस्वास्थ्यकर और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो इसे कम करने के लिए आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। आज MY22BMI न्यूट्रिशनिस्ट और फाउंडर
वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें

यदि आप जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं तो शरीर को सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से detox करना महत्वपूर्ण है। हां, अगर बहुत सारे अस्वास्थ्यकर और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो इसे कम करने के लिए आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। आज MY22BMI न्यूट्रिशनिस्ट और फाउंडर सुश्री प्रीति त्यागी बता रही हैं कि शरीर को डिटॉक्स करके वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे ड्रिंक्स के बारे में।

हालांकि वजन कम करना आसान नहीं है। हम अपने शरीर को ऐसे भारी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से भरते हैं, इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने में कुछ समय लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सभी खाद्य पदार्थ और विषाक्त पदार्थ सीधे हमारे शरीर की चयापचय दर को प्रभावित करते हैं जिससे बाद में आपका वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इस अतिरिक्त वजन को कम करने का एक आसान तरीका है अपने आहार को बदलना। डिटॉक्स ड्रिंक्स जोड़ना फायदेमंद हो सकता है। तुलसी और अजवाइन का पेय आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है।वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें

सुश्री प्रीति त्यागी जी बताती हैं कि “तुलसी और अजवाइन का पानी साधारण डिटॉक्स वॉटर की तरह मदद करता है जिसमें हर स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं और इसलिए यह वजन घटाने में महत्वपूर्ण है।” तुलसी detoxification के बाद चयापचय और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। अजवाइन पेट में गैस्ट्रिक रस की रिहाई में मदद करता है। तुलसी और अजवाइन डिटॉक्स पानी पाचन, चयापचय और detoxification को बढ़ावा देने के लिए हर आवश्यक पोषक तत्व युक्त होते हैं, ये कारक आगे वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। आप तुलसी और अजवाइन को मिलाकर एक पेय बना सकते हैं। ये दोनों चीजें पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से व्यापक उपयोग में हैं। ”

कैसे करें तुलसी-अजवाइन का पानी

वजन कम करने और डिटॉक्स करने के लिए, एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रखें।
अगले दिन 4-5 तुलसी के पत्तों के साथ अजवाइन युक्त पानी उबालें।
एक गिलास में पानी को छान लें और इसे गर्म या ठंडा लें।
सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको इसे रोजाना सुबह पीना चाहिए। लेकिन इसके अधिक सेवन से बचें क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें
वजन घटाने के लिए अजवाइन

जब आपके शरीर की चयापचय दर अधिक होती है, तो आपके लिए वजन कम करना आसान होता है। अजवाइन आपके चयापचय के लिए फायदेमंद है। अजवाइन में थाइमोल नामक एक आवश्यक तेल होता है जो गैस्ट्रिक जूस को स्रावित करता है और पाचन को बढ़ाता है। अजवाइन में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं।

अजवाइन के अन्य स्वास्थ्य लाभवजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें

अजवाइन में थाइमोल होता है जो कैल्शियम को आपके दिल की रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है और रक्तचाप को कम करता है।
गठिया के इलाज में अजवाइन फायदेमंद है। यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों के दर्द का इलाज करने में मदद मिलती है।
अजवाइन खांसी और जुकाम जैसी सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है। यह नाक से बलगम को साफ करके सांस लेना आसान बनाता है। यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है।
वजन घटाने के लिए तुलसी

तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है। यह सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करता है जो वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही, यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। वजन बढ़ने के पीछे पाचन एक महत्वपूर्ण कारण है। इसके अलावा, तुलसी के पत्तों को शरीर की चयापचय दर को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जो अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। तुलसी के पत्तों के अन्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

तुलसी के अन्य स्वास्थ्य लाभवजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी सबसे अच्छा है, रोजाना पियें

श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज किया जाता है।
कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है।
ब्लड प्रेशर कम होता है।
तनाव कम करता है।
गठिया से राहत प्रदान करता है।
आप इस ड्रिंक से शरीर को डिटॉक्स करके भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी बीमारी के कारण दवाएं ले रहे हैं, तो डिटॉक्स ड्रिंक लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share this story