Samachar Nama
×

वजन कम करने के लिए सौंफ सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, इस तरह इस्तेमाल करें

ज्यादातर लोग भोजन के बाद सौंफ के बीज खाते हैं, ताकि मुंह की बदबू चली जाए। Aniseed न केवल माउथ फ्रेशनर का काम करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याओं का भी इलाज किया जा सकता है। सौंफ एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसे लगभग हर रसोई में रखा जाता है। सौंफ में
वजन कम करने के लिए सौंफ सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, इस तरह इस्तेमाल करें

ज्यादातर लोग भोजन के बाद सौंफ के बीज खाते हैं, ताकि मुंह की बदबू चली जाए। Aniseed न केवल माउथ फ्रेशनर का काम करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याओं का भी इलाज किया जा सकता है। सौंफ एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसे लगभग हर रसोई में रखा जाता है। सौंफ में बड़ी मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम होता है। इसलिए इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं सौंफ सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।

वजन कम करने का आसान तरीका

Aniseed फाइबर से भरपूर होता है, जो व्यक्ति को भरा हुआ महसूस कराता है। सौंफ में कैलोरी बराबर होती है। यह वजन कम करने में मदद करता है। यह शरीर को वसा को जमने नहीं देता है, जिससे मोटापे का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा सौंफ की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं। सौंफ के बीज खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में मदद करता है।

कब्ज की समस्या पर काबू पायें
सौंफ में समृद्ध फाइबर होता है जो शरीर में पाचन में सुधार करता है। इससे कब्ज दूर होता है। यही नहीं, नियमित रूप से सौंफ खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है। जिन लोगों को हमेशा अपच और कब्ज रहता है, उन्हें सौंफ पाउडर का सेवन करना चाहिए। इसके लिए सौंफ और मिश्री का चूर्ण बना लें। रात को सोने से पहले 5 ग्राम चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लें। अगर आप इस उपाय को रोजाना करते हैं, तो इससे पेट ठीक से साफ होगा और लीवर भी स्वस्थ रहेगा।

छोटे बच्चों के लिए भी यह एक कारगर नुस्खा है। बच्चों की पाचन समस्याओं को दूर करने के लिए दो कप पानी में दो चम्मच सौंफ पाउडर को उबालें। एक चौथाई रहने के बाद इस पानी को छानकर ठंडा कर लें। इसे दिन में दो से तीन बार बच्चों को देते रहें, इससे पेट की सभी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

आँखों के लिए कारगर

सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाती है। यदि प्रतिदिन भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ का सेवन किया जाता है या आधा चम्मच सौंफ पाउडर को एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाया जाता है और रात को सोते समय दूध या पानी के साथ लिया जाता है, तो इससे आंखों की रोशनी में सुधार होगा।

Share this story