Samachar Nama
×

लॉकडाउन के दौरान लोगों की ऑनलाइन खरीदारी, अमेज़न की आसमान छूती कमाई

कोरोना पांडेमिन सेकेंड वेव की दूसरी लहर ने देश को मारा है। कोरोनोवायरस रोगियों की संख्या हर जगह तेजी से बढ़ रही है। इसलिए कई राज्यों ने एक बार फिर तालाबंदी या कर्फ्यू घोषित कर दिया है। नतीजतन, नागरिकों को एक बार फिर घर पर रहना पड़ता है। इतने सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग शुरू कर
लॉकडाउन के दौरान लोगों की ऑनलाइन खरीदारी, अमेज़न की आसमान छूती कमाई

कोरोना पांडेमिन सेकेंड वेव की दूसरी लहर ने देश को मारा है। कोरोनोवायरस रोगियों की संख्या हर जगह तेजी से बढ़ रही है। इसलिए कई राज्यों ने एक बार फिर तालाबंदी या कर्फ्यू घोषित कर दिया है। नतीजतन, नागरिकों को एक बार फिर घर पर रहना पड़ता है। इतने सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग शुरू कर दिया है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग की लगातार ग्रोथ के चलते ई-कॉमर्स साइट अमेजन ने इस तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री की है। अमेज़ॅन की बिक्री 44 प्रतिशत तक है। अमेज़न की बिक्री .5 108.5 बिलियन हो गई है। Amazon India has Opened 50000 Seasonal Jobs For Delivery

मार्च तिमाही में कंपनी का राजस्व बढ़कर 8.1 अरब डॉलर हो गया। 2020 की पहली तिमाही में कंपनी के पास 2.5 2.5 बिलियन का राजस्व था। ये आंकड़े बताते हैं कि महामारी के दौरान लाखों लोगों ने अपनी ऑनलाइन खरीदारी बढ़ाई। अमेज़न के शेयरों में गुरुवार को विस्तारित कारोबार में 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। अमेज़ॅन को दूसरी तिमाही (अप्रैल से जून) में 11 116 बिलियन का राजस्व की उम्मीद है, जो 110 अरब से अधिक है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी ने एक बयान में कहा, “प्राइम वीडियो को 10 साल हो चुके हैं।” पिछले वर्ष में 175 मिलियन से अधिक प्राइम सदस्यों ने शो और फिल्में स्ट्रीम की हैं। प्राइम वीडियो के स्ट्रीमिंग घंटों में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यह 2025 तक भारत में 10 लाख नौकरियां पैदा करेगा

वर्तमान में दुनिया भर में 200 मिलियन से अधिक प्राइम मेंबर हैं। अमेज़ॅन का कहना है कि उसने जनवरी 2020 तक भारत में लगभग 300,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों का निर्माण किया है, और 2025 तक भारत में एक मिलियन अतिरिक्त नौकरियां पैदा करेगा।

कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में अमेज़ॅन का योगदानAmazon.com: Amazon.com Gift Cards - Print at Home: Gift Cards

Facebook, Apple, Amazon, Oppo और Vivo सहित कई कंपनियों ने भारत की Covid-19 के खिलाफ चल रही लड़ाई में मदद का हाथ बढ़ाया है। ये कंपनियां ऑक्सीजनेटर, ब्रीदिंग मशीन और वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं दे रही हैं। इस सरल बीमारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में योगदान दे रहे हैं। अमेज़न इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने वैश्विक स्रोतों से 100 वेंटिलेटर हासिल किए हैं। ये वेंटिलेटर देश में आयात किए जाएंगे। ये वेंटिलेटर हवाई मार्ग से भारत में प्रवेश करेंगे। अमेज़न के मुताबिक अगले दो हफ्तों में वेंटिलेटर भारत पहुंच जाएंगे।

Share this story