Samachar Nama
×

रोहतास : DM ने दिया जांच का आदेश, अब 3 कंपनियों में 24 घंटे होगा काम, 3 शिफ्ट में होगी ड्यूटी

अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर बड़ा खेल चल रहा है। मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन के खपत से इस खेल का खुलासा हो रहा है। इसके साथ ही डीएम ने पटना में स्थित 3 ऑक्सीजन कंपनियों में निरीक्षण के बाद 24 घंटे ऑक्सीजन तैयार करने को कहा है। तीनों कंपनियों पर एक एक मजिस्ट्रेट
रोहतास : DM ने दिया जांच का आदेश, अब 3 कंपनियों में 24 घंटे होगा काम, 3 शिफ्ट में होगी ड्यूटी

अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर बड़ा खेल चल रहा है। मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन के खपत से इस खेल का खुलासा हो रहा है। इसके साथ ही डीएम ने पटना में स्थित 3 ऑक्सीजन कंपनियों में निरीक्षण के बाद 24 घंटे ऑक्सीजन तैयार करने को कहा है। तीनों कंपनियों पर एक एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है जिसकी निगरानी में ही ऑक्सीजन की सप्लाई अस्पतालों को होगी। पटना के तीन बड़े सरकारी अस्पतालों PMCH, NMCH और IGIMS में ऑक्सीजन को बड़ा खेल चल रहा है। DM डॉ चंद्रशेखर सिंह ने PMCH, NMCH और IGIMS में आंतरिक एवं वाह्य स्रोत से प्राप्त सिलेंडर एवं उसके अनुपात में खपत की जांच करने का आदेश दिया है।

DM डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित और बिना किसी समस्या के ऑक्सीजन की आपूर्ति कराने को लेकर फैक्ट्री को 24 घंटे चलाने की योजना बनाई है। पटना में ऑक्सीजन उत्पादन इकाई का निरीक्षण कर DM ने ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

 

DM डॉ चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि 12 घंटे के अंदर 3900 सिलेंडर की आपूर्ति की गई है अभी रिफिलिंग का कार्य अनवरत जारी है। इसे डबल करने को लेकर फैक्ट्री को 24 घंटे चलाने की तैयारी है। DM ने सभी इकाई पर एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की है तथा उन्हें 12 घंटे के भीतर तैयार किए गए सिलेंडर तथा अस्पताल वार भेजे गए सिलेंडर की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। DM ने आपूर्तिकर्ता को 24 घंटे के लिए तीन पाली में कर्मियों की टीम का गठन कर तैनाती करने का निर्देश दिया है ताकि उत्पादन एवं आपूर्ति का कार्य अनवरत जारी रहे।

शुक्रवार को तीनों ऑक्सीजन उत्पादन इकाई को लिक्विड ऑक्सीजन का एक एक टैंकर उपलब्ध कराया गया है। प्रतिदिन प्रत्येक उत्पादन इकाई को एक-एक टैंकर उपलब्ध कराया जाएगा जिसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में कोई समस्या नहीं होगी।

PMCH NMCH, और IGIMS में आंतरिक एवं बाह्य स्रोत से प्राप्त सिलेंडर एवं उसके अनुपात में खपत की जांच कराने का आदेश देते हुए DM ने कहा है कि ऑक्सीजन की हर स्तर पर मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके साथ ही IGIMS, PMCH और NMCH में लिक्विड स्टोरेज टैंक बनाने को कहा है। इससे आपूर्तिकर्ता पर निर्भरता कम किया जा सकेगा। DM ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी को प्रत्येक इकाई पर अस्पताल वार सिलेंडर की आवश्यकता, बेड की संख्या, भर्ती मरीज की संख्या, आपूर्ति की गई सिलेंडर के बारे में विस्तृत रिपोर्ट रखने का निर्देश दिया

Share this story