Samachar Nama
×

रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

अपने घर को री-मॉडलिंग करना एक कठिन काम है और इसे पूरा करने में कई महीने लग सकते हैं, खासकर अगर आपके पास 9 से 6 की नौकरी है। लेकिन सरलता के साथ और महंगी चीजों को खरीदे बिना, आपका घर इसे और अधिक परिष्कृत रूप देने के लिए सिर्फ रोशनी और दर्पण जोड़कर एक
रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

अपने घर को री-मॉडलिंग करना एक कठिन काम है और इसे पूरा करने में कई महीने लग सकते हैं, खासकर अगर आपके पास 9 से 6 की नौकरी है। लेकिन सरलता के साथ और महंगी चीजों को खरीदे बिना, आपका घर इसे और अधिक परिष्कृत रूप देने के लिए सिर्फ रोशनी और दर्पण जोड़कर एक आदर्श बदलाव प्राप्त कर सकता है।

हेना जैन, हेड डिज़ाइन कंसल्टेंट, वुडेनवर्क ने उन तरीकों और पदों के बारे में बताया है, जहाँ आप अपने स्थान को लक्जरी मेकओवर देने के लिए दर्पण लगा सकते हैं।रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

दर्पण

यदि आप कम बजट में कुछ आकर्षक बनाना चाहते हैं तो घर में दर्पण कभी भी पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। घर में विभिन्न कमरे हैं जो दर्पण और रोशनी के रंग के साथ बदले जा सकते हैं।

लिविंग रूम – एक दर्पण खरीदें जो आकार में बड़ा है और इसमें भारी सीमा रेखा है। एक उज्ज्वल रंग चुनें या अपने घर की सजावट थीम के अनुसार। एक लिविंग रूम में एक बड़े दर्पण को समायोजित करने के लिए कई स्थान हैं, लेकिन एक ऐसी जगह ढूंढें जहां खिड़की केंद्र में है। दर्पण को सावधानी से रखें और आंखों पर पड़ने वाली हर चीज को हटा दें। यह कमरे की समरूपता का विस्तार करेगा और एक हॉल का भ्रम पैदा करेगा।

भोजन कक्ष – भोजन कक्ष आमतौर पर दर्पणों का मनोरंजन नहीं करते हैं, लेकिन यदि आपने इस पर अपना मन बनाया है, तो एक चौकोर आकार का डिजाइनर दर्पण लाएं जो कि रसोई के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। यदि आपके पास या आपके रसोई घर के पास एक डाइनिंग टेबल है, तो टेबल के किनारे के अंत में दर्पण का उपयोग करना अधिक उचित होगा या एक कैबिनेट एकदम सही होगा। दर्पण आपके भोजन करते समय अधिक लोगों का प्रभाव पैदा करता है।रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

शयनकक्ष – दर्पण को लटकाने के लिए शयनकक्ष सबसे अनुकूल जगह है। अब, यह कमरे के आयाम और स्थान पर निर्भर करता है कि आपके बेडरूम में किस प्रकार का दर्पण चुनने के लिए उपलब्ध है। यदि कमरा विशाल है, तो आप अपने बिस्तर की पिछली दीवार पर फूल के आकार का गोलाकार दर्पण चुन सकते हैं।

अगर आपके कमरे का आकार छोटा है, तो एक औसत आकार का दर्पण लाएँ और उसे खिड़की के पास रखें, जो पूरे कमरे में रोशनी बिखेर देगा।

दालान – दालान या लॉबी में एक दर्पण लटका देना उचित है लेकिन एक कलात्मक तरीके से। सममित आकार में दर्पण के एक छोटे से सेट के लिए जाएं और यह तुरंत आपके दालान की प्रशंसा करेगा।

दीपक

एक प्रकाश की कार्यक्षमता कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, तो हम सोचते हैं, क्योंकि जो भी सजावट आप अपने घर में लागू करने का फैसला करते हैं, जब तक कि प्रकाश व्यवस्था कम नहीं होती है, तब तक आपके अंदरूनी निशान तक नहीं होंगे। इसलिए, दरवाजे के पीछे क्या है, इसे उजागर करने में रोशनी एक प्रमुख भूमिका निभाती है।

लिविंग रूम – आपके घर में सामान्य छत की रोशनी केवल फीकी चमक के साथ फर्नीचर को उजागर करती है, जबकि यदि आप एक परिवेश प्रकाश व्यवस्था के लिए जाते हैं, जैसे कि, एक टेबल लैंप, दीवार पर चढ़ा हुआ दीपक या एक लटकता हुआ दीपक, तो यह स्पॉट लाइट की तरह काम करता है और आपकी सजावट की पूर्णता पर प्रकाश डालता है। परफेक्ट लाइटिंग चुनने के पीछे प्रमुख कारण यह है कि यह घर के हर कोने को रोशन नहीं करता है, बल्कि यह किसी भी बाहरी व्यक्ति के लिए संगठित स्थान का प्रभाव पैदा करता है।

लिविंग रूम के लिए छत के पंखे के चारों ओर झूमर या फैंसी लैंप जैसी कुछ लटकती हुई रोशनी चुनें। यह पीले और नारंगी रंगों के साथ फर्नीचर पर प्रकाश की प्रतिपूर्ति करेगा, इसलिए आपका स्थान एक लक्जरी बुटीक होटल के समान दिखता है।रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

भोजन कक्ष – यह वह स्थान है जहां प्रकाश की सबसे अधिक आवश्यकता होती है, और लोग काफी विपरीत करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक अनावश्यक खर्च है। लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है, क्योंकि प्रकाश पूरे भोजन क्षेत्र को रोशन करता है, और पेय और भोजन को फिर से पढ़ना सुविधाजनक बनाता है। यदि आपके पास एक अलग भोजन कक्ष क्षेत्र है, तो दीवार पर चढ़कर रोशनी के लिए जाएं, जो इस क्षेत्र में एक शानदार वाइब वितरित करता है।

यदि आपके पास रसोई और डाइनिंग टेबल आपस में जुड़ी हुई हैं तो कुछ फ्लोर लैंप चुनें जो कि किचन कैबिनेट और डाइनिंग टेबल की तारीफ करें। आप अपने लिए देखेंगे, मेकओवर से पहले और बाद के संगठन में अंतर। यह उचित और स्मार्ट प्रकाश व्यवस्था का अतिरिक्त लाभ है, जो परावर्तक सतहों के माध्यम से रोशनी को नष्ट कर देता है और एक वर्गीकरण बनाता है जो अंतरिक्ष को वर्गीकृत करता है।

बेडरूम – बेडरूम में रोशनी को बहुत सावधानी से चुना जाना चाहिए क्योंकि यह व्यक्तिगत क्षेत्र को चिह्नित करता है। कोशिश करें और अपने बेडरूम को व्यवस्थित रखें ताकि रोशनी अंतरिक्ष की सजावट पर एक काइनेटिक प्रभाव डाले, जो बदले में संगठित और असंगठित क्षेत्र का सीमांकन करती है। रोशनी बिखेरने के लिए दीवारों से सटे प्रकाश स्रोत को रखना बहुत जरूरी है।

आपके बेडरूम में परिवेश प्रकाश का एक स्रोत पहले से ही है – साइड टेबल लैंप। लेकिन आपको कम रोशनी और साफ सुथरी जगह के लिए कुछ हैंगिंग लाइट्स को लाना होगा।रोशनी और दर्पण, बजट में अव्यवस्था मुक्त घर की सजावट,जानिए

दालान – दालान घर का सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है, क्योंकि यह घर के हर कमरे को जोड़ता है। फिर भी, हमने दालान में सबसे भयानक प्रकाश डाला, क्योंकि यह संपत्ति के मामले में शायद ही कब्जा है, लेकिन यह ऐसा नहीं होना चाहिए। कुछ फैंसी और डिज़ाइनर वॉल माउंटेड लाइट्स खरीदें जो जगह को बदल दें।

हर घर में इसकी खासियतें होती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय असंगठित और अशांत रहना होगा। रोशनी और दर्पण आपके घर को अधिक ठाठ तरीके से पेश करने की क्षमता रखते हैं। आखिरकार, कमरे को विभिन्न फर्नीचर जैसे अलमारियाँ और चेस्ट ऑफ़ द ड्रॉअर्स या वार्डरोब के साथ व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है।

Share this story