Samachar Nama
×

रेवाड़ी : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से शुरू, डीसी ने दिए दिशा-निर्देशअब तक 98 हजार से अधिक लोगों ने कराया ऑनलाइन पंजीकरण

योग दिवस पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संबोधन योगा स्थल पर ही लाइव दिखाया जाएगा। इन सब के लिए अधिकारी पूरी तैयारियां रखें। डीसी यशेंद्र सिंह ने गुरुवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किए।योग फॉर वैलनेस थीम को लेकर 21
रेवाड़ी :  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से शुरू, डीसी ने दिए दिशा-निर्देशअब तक 98 हजार से अधिक लोगों ने कराया ऑनलाइन पंजीकरण

योग दिवस पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संबोधन योगा स्थल पर ही लाइव दिखाया जाएगा। इन सब के लिए अधिकारी पूरी तैयारियां रखें। डीसी यशेंद्र सिंह ने गुरुवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किए।योग फॉर वैलनेस थीम को लेकर 21 जून को मनाए जाने वाले 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए जिला में 18 से 20 जून तक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम आयुष विभाग व हरियाणा योग आयोग की ओर से आयोजित किया जा रहा है।

डीसी ने बताया कि जिला में 50 स्थानों पर योगा के कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए। किसी भी कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे।

योग दिवस पर 45 मिनट का प्रोटोकॉल का वीडियो दिखाया जाएगा। इसी दौरान सभी सावधानियों के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी स्थानों पर एक-एक नोडल ऑफिसर जाएगा, ताकि कार्यक्रम में किसी प्रकार की कमी ना रहे।

रजिस्ट्रेशन के लिए अब 3 दिन रह गए

जिले में अब तक 98 हजार से अधिक लोग ऑनलाइन योग के लिए अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। अब केवल 3 दिन बाकी हैं। डीसी ने बताया कि रोजाना 20 जून तक प्रात: 7 बजे से 7.45 बजे व शाम 6 बजे से 6.45 बजे तक योग अभ्यास कार्यक्रम कराएं जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि योग अभ्यास कार्यक्रम में लोगों को योग की बारीकियों के साथ ही उनको योगिक क्रियाएं और प्राणायाम के जरिए स्वस्थ रहने के गुण सिखाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जो प्रतिभागी ऑनलाइन योगा में भाग लेगा, वह 21 जून को ऑनलाइन ही प्रतिभागिता का प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकेगा।

Share this story