Samachar Nama
×

रेलवे ने शुरू की नई सेवा अब ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा रेलवे

अब आप ट्रेन से यात्रा के दौरान रात में भी बेफिक्र होकर सो पाएंगे. जब आपका डेस्टिनेशनल आने वाला होगा उससे पहले रेलवे की तरफ से आपको फोन कर जगाया जाएगा. इंडियन रेलवे ने ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों के लिए डेस्टिनेशन स्टेशन आने से वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू कर दी
रेलवे ने शुरू की नई सेवा अब ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा रेलवे

अब आप ट्रेन से यात्रा के दौरान रात में भी बेफिक्र होकर सो पाएंगे. जब आपका डेस्टिनेशनल आने वाला होगा उससे पहले रेलवे की तरफ से आपको फोन कर जगाया जाएगा. इंडियन रेलवे ने ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों के लिए डेस्टिनेशन स्टेशन आने से वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू कर दी है. इस सर्विस को एक्टिवेट करने पर डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले ही मोबाइल पर अलार्म बजेगा. ऐसे में अगर आपका डेस्टिनेशन भी रात में पड़ता है

इस सर्विस का लाभ रेलवे के IVR पर फोन कर भी उठाया जा सकता है. इसके लिए अपने फोन से 139 पर फोन करें. अपनी भाषा का चुनाव करें, उसके बाद 7 डायर करें. उसके बाद 2 डायल करें जिससे डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा मिलती है. उसके बाद PNR नंबर डायर करना होगा.

रेलवे ने अपनी इस सुविधा को वेक-अप कॉल का नाम दिया है. इसके तहत आपका फोन तब तक बजेगा जब तक आप फोन रिसीव नहीं कर लेते हैं. इस सेवा को एक्टिवेट करने पर स्टेशन आने से पहले मोबाइल की घंटी बजेगी. यह घंटी तब-तक बजती रहेगी, जब तक आप फोन रिसीव नहीं करेंगे. फोन रिसीव होने पर यात्री को सूचित किया जाएगा कि स्टेशन आने वाला है.

बता दें कि रेलवे की यह सेवा पेड है. SMS करने पर 3 रुपया प्रति एसएमएस लगता है. अगर कॉल के जरिए डेस्टिनेशन अलर्ट चाहते हैं तो प्रति 60 सेकेंड के कॉल के लिए मेट्रो शहरों का चार्ज 1.20 रुपए और अन्य शहरों के लिए 2 रुपए प्रति मिनट है. रेलवे ने इस सेवा की शुरुआत 2018 में ही की थी.

Share this story