Samachar Nama
×

रूस का Sberbank दिसंबर में करेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस पर प्रतियोगिता, बड़े पैमाने पर भाग लेंगे भारतीय

रूस का सबसे बड़ा ऋणदाता बैंक सर्बैंक दिसंबर में अपना एआई और डेटा साइंस वार्षिक सम्मेलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जर्नी आयोजित करेगा। और भारतीयों को बड़े पैमाने पर इसमें भाग लेने की उम्मीद है। सेर्बैंक ने एक बयान में कहा कि जो आयोजन पहले नवंबर में होना था, वह अब 3 से 5 दिसंबर के बीच
रूस का Sberbank दिसंबर में करेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस पर प्रतियोगिता, बड़े पैमाने पर भाग लेंगे भारतीय

रूस का सबसे बड़ा ऋणदाता बैंक सर्बैंक दिसंबर में अपना एआई और डेटा साइंस वार्षिक सम्मेलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जर्नी आयोजित करेगा। और भारतीयों को बड़े पैमाने पर इसमें भाग लेने की उम्मीद है। सेर्बैंक ने एक बयान में कहा कि जो आयोजन पहले नवंबर में होना था, वह अब 3 से 5 दिसंबर के बीच होगा। अधिकारियों ने कहा कि बैंक को उम्मीद है कि सम्मेलन में बड़े पैमाने पर भारतीय भाग लेंगे और प्रतिस्पर्धा करेंगे।

बैंक ने AI जर्नी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रूस में इसके अनुप्रयोगों के लिए सबसे बड़ा मंच बताया और कहा कि यह आयोजन बड़ी रूसी और विदेशी प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ मिलकर किया जा रहा है। 2019 में, एआई जर्नी को ऑफलाइन लिया गया था और इसमें वक्ताओं के रूप में 150 बड़े उद्योग विशेषज्ञ थे। इस साल लगभग 200 बड़े रूसी और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के वक्ताओं के रूप में आने की उम्मीद है।
सेर्बैंक ने कहा कि वर्ष 2020 में एक ऑनलाइन एआई प्रतियोगिता एआई जर्नी जूनियर, मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के लिए ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस, जो एआई और डीएस में रुचि रखते हैं और मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, न्यूरोमॉर्फिक और हेटेरोजेनिक कंप्यूटिंग के लिए ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करेंगे, लेकिन वहाँ होगा तीन दिवसीय ऑनलाइन सम्मेलन। एआई ऑनलाइन प्रतियोगिता के विजेताओं में, आरयूबी को 6.8 मिलियन रुपये (लगभग 66 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि से वितरित किया जाएगा। वयस्कों और स्कूली बच्चों के लिए पहला पुरस्कार आरयूबी एक मिलियन (लगभग 10 लाख रुपये) है। सबसे अच्छा समाधान बनाने वालों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता यात्रा सम्मेलन के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

179 साल पुराने इस बैंक का बाजार मूल्य 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और इसका अधिकांश हिस्सा रूसी सरकार के पास है। यह 17 अन्य देशों में भी अपनी शाखा, सहायक बैंक और प्रतिनिधि कार्यालयों के माध्यम से मौजूद है जिसमें भारत भी शामिल है।

Share this story