Samachar Nama
×

रुपये में गिरावट जारी डॉलर मजबूत शुरुआती कारोबार में 29 पैसे गिरा

कच्चे तेल के बढ़ते दाम और विदेशी मुद्रा की निकासी से अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे की गिरावट के साथ 73.76 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। पिछले हफ्ते रुपया 92 पैसे टूटा था और मार्च महीने के पहले
रुपये में गिरावट जारी डॉलर मजबूत  शुरुआती कारोबार में 29 पैसे गिरा

कच्चे तेल के बढ़ते दाम और विदेशी मुद्रा की निकासी से अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे की गिरावट के साथ 73.76 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। पिछले हफ्ते रुपया 92 पैसे टूटा था और मार्च महीने के पहले हफ्ते के पहले दिन भी रुपये में गिरावट जारी रही।अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार की शुरुआत में घरेलू मुद्रा 73.76 रुपये प्रति डॉलर पर खुली। यह स्तर इसके पिछले बंद भाव के मुकाबले 29 पैसे नीचे रहा।

गत सप्ताहांत शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 73.47 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की ताकत को आंकने वाला डॉलर इंडेक्स 0.03 प्रतिशत गिरकर 90.84 अंक पर रहा।रिलायंस सिक्युरिटीज ने अपने एक शोध पत्र में कहा है, ”अमेरिकी डॉलर की कमजोरी से काफी हद तक रुपये की गिरावट को थामने में मदद मिल सकती है लेकिन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा बड़े पैमाने पर निकासी का धारणा पर असर पड़ सकता है। नोट में कहा गया है कि ज्यादातर एशियाई मुद्राओं में सोमवार को मजबूती का रुख रहा इससे भी धारणा में सुधार आ सकता है।  इस बीच, ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव वैश्विक बाजार में 1.51 प्रतिशत बढ़कर 65.39 डॉलर प्रति बैरल पर बोला गया।

पिछले हफ्ते डॉलर के मुकाबले  92 पैसे गिरा रुपया

  • 26 फरवरी: रुपये का 19 महीने का सबसे बुरा दिन, डॉलर के मुकाबले 104 पैसे गिरा।वैश्विक बांड बाजारों बांड के दामों में भारी गिरावट के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में शुक्रवार को 19 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। रुपया 104 पैसे का गोता लगा कर प्रति डॉलर 73.47 पर बंद हुआ।
  • 25 फरवरी: डॉलर की मांग बढ़ने और कच्चे तेल में उछाल के बीच विदेशी विनिमय बाजार में रुपये पर बृहस्पतिवार को दबाव कायम हो गया और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया आठ पैसे की गिरावट के साथ 72.43 पर बंद हुआ।
  • 24 फरवरी: बैंकों और निर्यातकों की और से डॉलर की बिकवाली के बीच बुधवार को उसके मुकाबले रुपये की विनिमय दर 11 पैसे की तेजी के साथ 72.35 पर पहुंच गयी। घरेलू शेयरों में तेजी तथा विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर रहने से रुपये को बल मिला।
  • 23 फरवरी: घरेलू शेयर बाजारों में सुस्ती के रुख के बीच मंगलवार को रुपया दिन के उच्चस्तर से फिसल गया। हालांकि, अंत में यह तीन पैसे की मामूली बढ़त के साथ 72.46 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर में मजबूती से रुपया अपने उच्चस्तर पर टिक नहीं पाया।
  • 22 फरवरी: वृहद आर्थिक आंकड़ों में सुधार की उम्मीद तथा विदेशी निवेशकों के जारी निवेश के दम पर सोमवार को रुपये में बड़ी तेजी रही। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, अंतरबैंकिंग मुद्रा बजार में रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 72.49 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Share this story