Samachar Nama
×

रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपने वायु-प्रक्षेपित रॉकेट के सफल परीक्षण के साथ रविवार को पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची, दस नासा के उपग्रहों को कक्षा में लाने और पिछले साल रॉकेट के पहले परीक्षण लॉन्च को समाप्त करने के बाद एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करने के लिए। लॉन्ग बीच, कैलिफ़ोर्निया स्थित
रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपने वायु-प्रक्षेपित रॉकेट के सफल परीक्षण के साथ रविवार को पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची, दस नासा के उपग्रहों को कक्षा में लाने और पिछले साल रॉकेट के पहले परीक्षण लॉन्च को समाप्त करने के बाद एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करने के लिए।

लॉन्ग बीच, कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी के लॉन्चरऑन रॉकेट को संशोधित बोइंग 747 उपनामित कॉस्मिक गर्ल के अंडर से मध्य-हवा में गिरा दिया गया, जो प्रशांत को न्यूटनट्री इंजन को बढ़ावा देने से पहले 11:39 बजे पीटी (1:09 am IST) पर 35,000 फीट से अधिक दूर। पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर, अंतरिक्ष में अपना पहला सफल ट्रेक दिखा रहा है।रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

“टेलीमेट्री के अनुसार, LauncherOne कक्षा में पहुंच गया है!” कंपनी ने परीक्षण मिशन के दौरान ट्विटर पर घोषणा की, लॉन्च डेमो 2 को डब किया गया। “शाब्दिक और आलंकारिक अर्थों में, यह मील से परे है कि हम अपने पहले लॉन्च डेमो में कितनी दूर तक पहुँचे।”

कॉस्मिक गर्ल कैरियर क्राफ्ट के दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से उड़ान भरने के दो घंटे बाद, रॉकेट, एक 70-फुट लॉन्चर, जो छोटे उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए तैयार था, ने नासा, कंपनी की कक्षा में 10 छोटे उपग्रहों को सफलतापूर्वक रखा। ट्विटर पर कहा।रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

छोटे उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए बनाए गए 70 फुट के इस रॉकेट का लक्ष्य नासा के लिए 10 छोटे उपग्रहों को मिशन में लगभग दो घंटे रखना था, हालांकि वर्जिन ऑर्बिट ने इस बात की पुष्टि नहीं की थी कि क्या वे नियोजित किए गए थे।

सफल परीक्षण और स्वच्छ पेलोड तैनाती वर्जिन ऑर्बिट के लिए एक आवश्यक डबल-जीत थी, जिसने पिछले साल अपने वाहक विमान से रिहा होने के बाद लॉन्चरऑन के मुख्य इंजन को समय से पहले बंद कर दिया था। छोटा मिशन कंपनी के लिए कुंजी परीक्षण डेटा उत्पन्न करता है, यह कहा।रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

रविवार का परीक्षण वर्जिन ऑर्बिट को एक तेजी से प्रतिस्पर्धी वाणिज्यिक अंतरिक्ष दौड़ में भी शामिल करता है, जो उपग्रहों को रॉकेट लैब और जुगनू एयरोस्पेस जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ-साथ उपग्रहों को भेजने की एक अनूठी “वायु-प्रक्षेपण” विधि की पेशकश करता है, जिसने छोटे उपग्रहों को इंजेक्ट करने के लिए छोटे-प्रक्षेपण प्रणालियों को डिजाइन किया है। कक्षा और बढ़ती मांग को पूरा।

वर्जिन अधिकारियों का कहना है कि उच्च ऊंचाई वाले लॉन्च उपग्रहों को अपनी इच्छित कक्षा में अधिक कुशलता से रखने की अनुमति देते हैं और ग्राउंड पैड से लंबवत लॉन्च किए गए अधिक पारंपरिक रॉकेटों की तुलना में मौसम से संबंधित रद्दीकरण को भी कम करते हैं।

रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन ऑर्बिट अपनी एयर-लॉन्च रॉकेट के साथ पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची,जानें रिपोर्ट

वर्जिन ऑर्बिट की सरकारी सेवाओं की सहायक कंपनी VOX Space LLC ने अमेरिकी सेना के लिए सिस्टम का उपयोग करते हुए लॉन्च की बिक्री कर रही है, जिसमें अक्टूबर के लिए $ 35 मिलियन (लगभग 250 करोड़ रुपये) के पहले मिशन के लिए तीन मिशनों के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष बल अनुबंध है।

Share this story