Samachar Nama
×

राशिद खान: मैं विकेट टैली के बारे में कभी नहीं सोचता, मेरा ध्यान हमेशा किफायती गेंदबाजी पर होता है

2017 में अपने आईपीएल डेब्यू के बाद से, डेविड वॉर्नर के साथ राशिद खान, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं। आईपीएल 2020 यूएई में आयोजित होने के साथ, जहां पिचों को स्पिन के अनुकूल होने की उम्मीद है, खान एक बार फिर सनराइजर्स की गेंदबाजी के लिए केंद्रीय होंगे। सीपीएल से सीधे
राशिद खान: मैं विकेट टैली के बारे में कभी नहीं सोचता, मेरा ध्यान हमेशा किफायती गेंदबाजी पर होता है

2017 में अपने आईपीएल डेब्यू के बाद से, डेविड वॉर्नर के साथ राशिद खान, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं। आईपीएल 2020 यूएई में आयोजित होने के साथ, जहां पिचों को स्पिन के अनुकूल होने की उम्मीद है, खान एक बार फिर सनराइजर्स की गेंदबाजी के लिए केंद्रीय होंगे। सीपीएल से सीधे दुबई पहुंचे खान ने सीज़न के पहले गेम की पूर्व संध्या पर मीडिया से बातचीत की। कुछ अंशः

हमें बताएं कि आपने कोविद -19 को जबरन बंद करने के दौरान क्या किया।
कोई भी कुछ भी नहीं कर रहा था, मुझे लगता है (हंसते हुए)। लेकिन साथ ही, मैंने अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान केंद्रित किया और कुछ नहीं किया। मैंने पूरी कोशिश की कि मैं वजन न करूं। वह कुछ ऐसा था जो मेरे दिमाग में था। वास्तव में, मैंने उस अवधि के दौरान 3-4 किलोग्राम खो दिया क्योंकि मुझे पता था कि अगर मैंने वजन डाला, तो मेरे लिए फिटनेस का उस स्तर पर वापस आना मुश्किल होगा जब हमारे पास खेल होगा। इसलिए मैंने पहले ही कुछ वजन कम कर लिया। लेकिन अन्यथा कुछ खास नहीं। बस परिवार के साथ होने के नाते, ज्यादातर नए व्यंजन सीखने की कोशिश कर रहे हैं, या पिछवाड़े में भतीजों के साथ खेल रहे हैं। इस तरह मैं खुद को एंटरटेन करने की कोशिश कर रहा था।

आपको क्या लगता है कि इस आईपीएल में आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती क्या होगी?
ये दो महीने बुलबुले में कैसे रहेंगे। हम खुद को कैसे समायोजित करते हैं और खेल के लिए खुद को कैसे तरोताजा रखते हैं। यह 14 गेम है और साथ ही, आपके पास उन प्रतिबंधों के साथ भी है। जो आदमी सबसे अधिक आनंद ले सकता है और खुद को मानसिक रूप से तरोताजा रख सकता है, मुझे लगता है कि वह इस प्रतियोगिता में सफल होगा। यह सभी खिलाड़ियों के लिए सबसे कठिन चुनौती होगी।

पूरे टूर्नामेंट को सिर्फ तीन स्थानों पर खेले जाने के साथ, क्या आपको लगता है कि टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों की भी बड़ी भूमिका होगी?
मेरा भी यही मानना ​​है। स्पर्धाओं में स्पिनर ही अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि स्पिनरों के लिए विकेट बेहतर हो सकते हैं। दूसरी बात यह है कि यहां के मैदान भी बड़े हैं, 75-77-80 मीटर की सीमा। जब आपकी लंबी सीमा होती है, तो यह एक स्पिनर के रूप में मदद करता है। शारजाह एक छोटा मैदान है लेकिन स्पिनरों के लिए अभी भी विकेट बहुत अच्छा है। लेकिन एक ही समय में, आपको अपनी सबसे अच्छी डिलीवरी भी करनी होगी।

यह ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ विकेटों पर निर्भर रह सकते हैं। जैसा कि हमने पहले गेम में देखा, यह स्पिनरों के लिए सहायक विकेट के रूप में नहीं था। यह उतना नहीं बदल रहा था जितना दुबई में यहां हो रहा है। लेकिन एक स्पिनर के रूप में, आपको विकेट के बावजूद अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

“ईमानदार होने के लिए, मुझे कभी नहीं लगता कि मुझे इसके लिए कई विकेट लेने होंगे। मैं हमेशा आर्थिक रूप से गेंदबाजी करने पर ध्यान दे रहा हूं। जब मैं आर्थिक रूप से गेंदबाजी कर रहा हूं, तो इससे दूसरे गेंदबाजों को भी विकेट लेने में मदद मिलती है।”
स्पिन गेंदबाजी के लिए अनुकूल पिचों के साथ, आप कैसे गेंदबाजी करते हैं, इसमें क्या बदलाव होगा?
मुझे लगता है कि मेरी रणनीति बहुत कुछ नहीं बदलेगी। मैं सिर्फ अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने पर ध्यान देता हूं, यही मेरे लिए मायने रखता है। भारत से लेकर दुबई तक की स्थितियों में बदलाव कोई मायने नहीं रखता। मुझे अभी भी अच्छी गेंदबाजी करने की जरूरत है, मुझे अभी भी गेंदबाजी करने की जरूरत है जहां मैं सफल हूं। इस तरह से मैं जहां भी गेंदबाजी करता हूं, विकेट का अंदाजा लगाने के लिए दो या तीन डिलीवरी के साथ खुद को समायोजित करता हूं और उस विशेष विकेट पर सबसे अच्छी लाइन और लंबाई क्या होती है।

देर से, टीमों ने आपके चार ओवर खेलना शुरू कर दिया है और परिणामस्वरूप, आपकी विकेट लेने की क्षमता का नुकसान हुआ है। क्या आप उस सतर्क दृष्टिकोण का मुकाबला करने के लिए कुछ योजना बना रहे हैं?
सच कहूं तो, मैंने कभी नहीं सोचा कि मुझे यह कई विकेट लेने होंगे। मैं हमेशा आर्थिक रूप से गेंदबाजी पर ध्यान दे रहा हूं। जब मैं आर्थिक रूप से गेंदबाजी कर रहा होता हूं, तो इससे दूसरे गेंदबाजों को भी विकेट लेने में मदद मिलती है। मैंने हमेशा बहुत सारी डॉट बॉल डालने और बल्लेबाज को दबाव में लाने पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि वह दूसरे छोर से जोखिम लेने की कोशिश करे, या मेरे खिलाफ भी। यही मैं ज्यादातर सोच रहा हूं। उस समय टीम की आवश्यकता क्या है, क्या मुझे पूछने की दर को उच्च बनाने की आवश्यकता है, क्या मुझे डॉट बॉल डालने की आवश्यकता है। अगर मैं पांच विकेट लेता हूं और टीम हार जाती है, तो इसका कोई मतलब नहीं है। अगर मैं एक विकेट लेता हूं लेकिन हम मैच जीतते हैं, तो यही मायने रखता है।

आप अलग-अलग डिलीवरी विकसित करना पसंद करते हैं। क्या हम इस आईपीएल में कुछ नया करने की उम्मीद कर सकते हैं?
मैं कुछ प्रसंगों पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं, लेकिन मैंने उन्हें एक गेम में गेंदबाजी करने के लिए अभी तक 100% सही नहीं बनाया है। हम शायद ही लंबे प्रारूप, यानी टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं। यह एकमात्र प्रारूप है जहां आप उन डिलीवरी को बेहतर कर सकते हैं। मैं उन्हें नेट में बहुत अच्छी गेंदबाजी कर सकता हूं लेकिन उन्हें मैच में गेंदबाजी करने के लिए अलग ऊर्जा, एक अलग मानसिकता की जरूरत होती है। मैंने उन्हें नेट्स में परफेक्ट बनाया है, लेकिन फिलहाल उन्हें गेम में लाना थोड़ा मुश्किल है। मैंने उन्हें सीपीएल में कुछ बार कोशिश की, लेकिन मुझे लगता है कि अगर मैं उन्हें लंबे प्रारूप में गेंदबाजी करने के लिए मिलता हूं, तो मैं उन्हें और सही बना सकता हूं। लेकिन जो मुझे लगता है कि मुझे पिछले कुछ वर्षों की तुलना में चालाक और अधिक सुसंगत होने की आवश्यकता है। यह कुछ ऐसा है जो मैं नए प्रसव से अधिक के बारे में सोचना चाहता हूं।

 

Share this story