Samachar Nama
×

रविवार तड़के तक चीनी रॉकेट का मलबा पृथ्वी पर लौटने की उम्मीद है: यूएस रिसर्च सेंटर

पिछले सप्ताह चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेषों को शनिवार देर रात या रविवार तड़के वायुमंडल के माध्यम से वापस लौटने की उम्मीद है, जो कि अमेरिका के वित्त पोषित अंतरिक्ष-केंद्रित अनुसंधान और विकास केंद्र ने कहा है। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि रॉकेट से अधिकांश मलबे को फिर से
रविवार तड़के तक चीनी रॉकेट का मलबा पृथ्वी पर लौटने की उम्मीद है: यूएस रिसर्च सेंटर

पिछले सप्ताह चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेषों को शनिवार देर रात या रविवार तड़के वायुमंडल के माध्यम से वापस लौटने की उम्मीद है, जो कि अमेरिका के वित्त पोषित अंतरिक्ष-केंद्रित अनुसंधान और विकास केंद्र ने कहा है। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि रॉकेट से अधिकांश मलबे को फिर से प्रवेश पर जला दिया जाएगा और किसी भी तरह के नुकसान की संभावना नहीं है, अमेरिकी सेना ने कहा कि इसे अनियंत्रित पुन: प्रवेश कहा जाता है, जिसे यूएस स्पेस कमांड द्वारा ट्रैक किया जा रहा है ।NASA Blasts China Over Space Debris After Long March 5B Rocket Crashed In  Indian Ocean Maldives: मालदीव से लेकर भारत तक दिखा चीनी रॉकेट का मलबा, नासा  ने ड्रैगन को लगाई लताड़ -

संयुक्त राज्य अमेरिका में शुक्रवार शाम को भेजे गए एक ट्वीट में, एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन ने कहा कि सेंटर फॉर ऑर्बिटल रीएंट्री एंड डेब्रिस स्टडीज (कॉरडीएस) द्वारा लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट बॉडी के पुन: प्रवेश के लिए नवीनतम भविष्यवाणी या तो आठ घंटे की थी रविवार को 0419 GMT (9:49 am IST) का पक्ष।

रॉकेट बॉडी के री-एंट्री लोकेशन की कोरड्स की नवीनतम “सूचित भविष्यवाणी” न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के पास दी गई थी, लेकिन यह नोट किया कि ग्लोब के बड़े स्वाथों को कवर करने वाले रास्तों के साथ कहीं भी फिर से प्रवेश संभव था।

लांग मार्च 5 बी – जिसमें एक मुख्य मंच और चार बूस्टर शामिल थे – 29 अप्रैल को मानव रहित तियानहे मॉड्यूल के साथ चीन के हैनान द्वीप से हटा दिया गया था, जिसमें एक स्थायी चीनी अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने वाले क्वार्टर बनेंगे।

रॉकेटों का लॉन्ग मार्च 5 परिवार चीन की निकट अवधि की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं का अभिन्न अंग रहा है – इसके नियोजित स्पेस स्टेशन के मॉड्यूल और चालक दल की डिलीवरी से लेकर चंद्रमा और यहां तक ​​कि मंगल तक खोजपूर्ण जांच शुरू करने के लिए।मालदीव-श्रीलंका के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा, नुकसान की  खबर नहीं | Uncontrolled Chinese Rocket Long March 5B rocket debris fell  near Maldives Sri Lanka | Hindi News, दुनिया

पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया लॉन्ग मार्च पिछले साल मई में अपनी पहली उड़ान के बाद से 5 बी वेरिएंट की दूसरी तैनाती थी।

हार्वर्ड-स्थित खगोल वैज्ञानिक जोनाथन मैकडॉवेल ने पहले रायटर को बताया कि एक मौका है कि रॉकेट के टुकड़े जमीन पर नीचे आ सकते हैं, शायद एक आबादी वाले क्षेत्र में, जैसा कि मई 2020 में, जब पहली लॉन्ग मार्च 5 मार्च को आइवरी कोस्ट पर बारिश हुई थी, कई इमारतों को नुकसान पहुंचा, हालांकि कोई चोट नहीं आई।

चीनी रॉकेट लॉन्च से मलबा चीन के भीतर असामान्य नहीं है। अप्रैल के अंत में, हुबेई प्रांत के शियान शहर में अधिकारियों ने आसपास के काउंटी में लोगों को नोटिस जारी करने के लिए तैयार करने के लिए नोटिस जारी किया क्योंकि क्षेत्र में भागों के उतरने की उम्मीद थी।

एयरोस्पेस कॉरपोरेशन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “लॉन्ग मार्च 5 बी री-एंट्री असामान्य है क्योंकि लॉन्च के दौरान रॉकेट का पहला चरण नीचे गिरने की बजाय कक्षीय वेग पर पहुंच गया क्योंकि यह आम बात है।”

“खाली रॉकेट बॉडी अब पृथ्वी के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा में है जहां इसे एक अनियंत्रित पुन: चक्रण की ओर खींचा जा रहा है।”chinese rocket landing: Chinese Rocket to Land on Sunday Morning: चीन का  रॉकेट रविवार को लैंड करेगा - Navbharat Times

खाली कोर स्टेज पिछले सप्ताह से ऊंचाई खो रहा है, लेकिन अप्रत्याशित वायुमंडलीय चर के कारण इसके कक्षीय क्षय की गति अनिश्चित बनी हुई है।

यह 18 टन में पृथ्वी पर फिर से प्रवेश करने वाले सबसे बड़े अंतरिक्ष मलबे में से एक है।

पिछले साल मार्च में वापस आने वाले पहले लॉन्ग मार्च 5 बी का मुख्य चरण लगभग 20 टन वजन का था, केवल 2003 में कोलंबिया अंतरिक्ष शटल, 1991 में सोवियत संघ के साल्युत 7 अंतरिक्ष स्टेशन और 1979 में नासा के स्काईलैब से मलबे से आगे निकल गया।

Share this story