Samachar Nama
×

रनिंग खतरनाक हो सकता है अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो इन 3 बातों को जरूर जान लें

ग्लोबल अस्थमा रिपोर्ट 2018 के अनुसार, भारत में 1.31 बिलियन लोग (6 प्रतिशत बच्चे और 2 प्रतिशत वयस्क) अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा जैसी बीमारी वाले लोगों को दौड़ने जैसी गतिविधियों को रोकना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। हालांकि, विभिन्न खेलों में जॉगिंग या भाग लेना रोगी की
रनिंग खतरनाक हो सकता है अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो इन 3 बातों को जरूर जान लें

 

ग्लोबल अस्थमा रिपोर्ट 2018 के अनुसार, भारत में 1.31 बिलियन लोग (6 प्रतिशत बच्चे और 2 प्रतिशत वयस्क) अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा जैसी बीमारी वाले लोगों को दौड़ने जैसी गतिविधियों को रोकना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। हालांकि, विभिन्न खेलों में जॉगिंग या भाग लेना रोगी की बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है। लेकिन हालिया शोध में पाया गया है कि हल्के और नियमित व्यायाम के कारण अस्थमा से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले इन तीन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

अपने चिकित्सक से परामर्श करें
अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी दवाओं की समीक्षा करें। दौड़ने से पहले आपको अपने अस्थमा को नियंत्रण में रखना होगा। अनियंत्रित अस्थमा आपके फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने लक्षणों की जांच करानी होगी। यदि आपको अभी-अभी अस्थमा हुआ है, तो व्यायाम के किसी भी नए रूप को शुरू करने से पहले कुछ समय लेना और इसे समायोजित करना बेहतर है।

उन चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है, जो आपके अस्थमा (अस्थमा) को बढ़ा सकती हैं और इस प्रकार आप उनके बारे में एहतियात बरत कर उनसे बच सकते हैं। यदि हाइफ़ेवर और एलर्जी आपके कारण हैं, तो इस पर गंभीरता से ध्यान दें। अपने शरीर को दौड़ने के सत्र तक कम करने और अंत में लंबे समय तक ठंडा रहने के लिए सबसे अच्छा है।

अगर तुम दौड़ नहीं सकते तो चलो
अगर आपको चलने में कठिनाई हो रही है, तो आपके लिए चलना ठीक है। अस्थमा के चेतावनी संकेतों को जानें और आप बस चलना बंद कर दें और चलना शुरू करें। अपने चलने की दिनचर्या बनाएं।

महत्वपूर्ण चीज़
जब भी आप किसी दौड़ के लिए बाहर जाएं तो अपने इमरजेंसी इनहेलर को अपने साथ ले जाना न भूलें। इस समस्या के दौरान आपको परेशानी नहीं होगी।

Share this story