Samachar Nama
×

रक्तचाप की कई गलत धारणाएँ,आपको इनके बारे मे पता होना चाहिए

रक्तचाप (बीपी) और इसके उपचार के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। इन भ्रांतियों को समझना और उन्हें दूर करना बहुत जरूरी है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बदलने की जरूरत है। 8 आम गलतफहमी और इनमें से प्रत्येक गलत धारणा के पीछे की सच्चाई। मिथक: उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आप कुछ भी

रक्तचाप (बीपी) और इसके उपचार के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। इन भ्रांतियों को समझना और उन्हें दूर करना बहुत जरूरी है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बदलने की जरूरत है। 8 आम गलतफहमी और इनमें से प्रत्येक गलत धारणा के पीछे की सच्चाई।रक्तचाप की कई गलत धारणाएँ,आपको इनके बारे मे पता होना चाहिए

मिथक: उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।
तथ्य: यदि किसी व्यक्ति में उच्च रक्तचाप के अधिक खतरनाक लक्षण हैं, तो भी उचित निवारक उपचार उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ इसे रोकने में मदद कर सकता है। इन उपचारों में वजन बढ़ना, स्वस्थ खान-पान, कम नमक का सेवन, नियमित व्यायाम और बिना तनाव के व्यायाम शामिल हैं।
भ्रांति: उच्च रक्तचाप के असामान्य पढ़ने का मतलब है कि मुझे उच्च रक्तचाप है।
तथ्य: एक असामान्य पढ़ना पर्याप्त नहीं है। डॉक्टर रक्तचाप की विभिन्न रीडिंग लेने के बाद ही उच्च रक्तचाप का निदान कर सकते हैं।

गलत धारणा: जब मैं खाता हूं तो ऊपर से नमक नहीं लेता, जिसका मतलब है कि मैं अपने नमक के सेवन को नियंत्रित करता हूं।रक्तचाप की कई गलत धारणाएँ,आपको इनके बारे मे पता होना चाहिए
तथ्य: आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले नमक का 75% प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे सॉस, सूप, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मक्खन और पनीर में होता है। इसका उपयोग भोजन में या घर के बने भोजन में नहीं किया जाता है।

मिथक: उच्च रक्तचाप असंतुलित आहार और व्यायाम की कमी के कारण होता है।
तथ्य: आहार और जीवन शैली निश्चित रूप से आपके रक्तचाप को प्रभावित करती है। लेकिन कुछ अपरिवर्तनीय जोखिम कारक हैं, जैसे कि उम्र, आनुवंशिक इतिहास और जातीयता, जो उच्च रक्तचाप का कारण बन सकते हैं।

मिथक: सामान्य नमक के बजाय नमक / सेंधा नमक / गुलाबी नमक का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सोडियम में कम है।
तथ्य: रासायनिक रूप से, इन सभी प्रकार के नमक में सोडियम की समान मात्रा होती है।

गलतफहमी: उच्च रक्तचाप वाले लोग सिरदर्द, चक्कर आना, अस्वस्थता, पसीना और अपर्याप्त नींद जैसे लक्षण दिखाते हैं। मेरे पास ये लक्षण नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि मुझे उच्च रक्तचाप नहीं है।
तथ्य: उच्च रक्तचाप के लक्षण अक्सर दिखाई नहीं देते हैं। उच्च रक्तचाप का निदान आमतौर पर नियमित रक्तचाप जांच के दौरान ही किया जाता है।रक्तचाप की कई गलत धारणाएँ,आपको इनके बारे मे पता होना चाहिए

गलतफहमी: मुझे घर पर अपने रक्तचाप की जांच करने की आवश्यकता नहीं है।
तथ्य: घर पर आसानी से संचालित बीपी मॉनिटर करना हमेशा अच्छा होता है। इससे आपको रक्तचाप के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह दवा को निर्धारित करने या आवश्यकतानुसार खुराक देने में भी डॉक्टर की मदद करेगा।

भ्रांति: एक बार जब मेरा रक्तचाप नियंत्रण में हो, तो मैं दवा लेना बंद कर सकता हूं।
तथ्य: उच्च रक्तचाप के लिए दवा शुरू करने के बाद, आमतौर पर आपके जीवन के बाकी समय के लिए दवा लेना आवश्यक होता है जब तक कि आपका डॉक्टर आपको नहीं बताता। अचानक ब्लड प्रेशर दवाओं को रोकने से ‘रिबाउंड हाइपरटेंशन’ हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है।

Share this story