Samachar Nama
×

यूएसए के अली खान आईपीएल में कैसे आए (ड्वेन ब्रावो की थोड़ी मदद से)

दिसंबर 2018 में अपने 28 वें जन्मदिन के पांच दिन बाद, अली खान एक फ्लोरिडा हवेली के फ्रंट स्टेप्स पर बैठे थे, जिसे क्रिकेटप्लेक्स रिज़ॉर्ट कहा जाता था। मिनट पहले, खान और तीन दोस्तों – माक कुरैशी, शॉन कुरैशी, और पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज फैसल इकबाल – आईपीएल की नीलामी को क्लाइमेक्टिक उत्साह के
यूएसए के अली खान आईपीएल में कैसे आए (ड्वेन ब्रावो की थोड़ी मदद से)

दिसंबर 2018 में अपने 28 वें जन्मदिन के पांच दिन बाद, अली खान एक फ्लोरिडा हवेली के फ्रंट स्टेप्स पर बैठे थे, जिसे क्रिकेटप्लेक्स रिज़ॉर्ट कहा जाता था। मिनट पहले, खान और तीन दोस्तों – माक कुरैशी, शॉन कुरैशी, और पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज फैसल इकबाल – आईपीएल की नीलामी को क्लाइमेक्टिक उत्साह के साथ एक विशाल प्लाज्मा स्क्रीन पर देख रहे थे।

जयपुर से नीलामी कवरेज के लिए सुबह 5 बजे जागने के बाद, खान और उनके दोस्तों ने चार घंटे से ज्यादा इंतजार किया था, जिस समय उनका नाम रखा जाएगा। नीलामीकर्ता को एक दुःस्वप्न में स्वप्न को मोड़ने के लिए केवल 29 सेकंड का समय लगता है, चिल्लाते हुए अपनी गाव को नीचे गिराते हुए, “अनसोल्ड!”

एक आईपीएल रोस्टर स्पॉट जो पहले इतने करीब महसूस कर रहा था, अचानक दूर हो गया, क्योंकि 8420 मील की दूरी पर बोका रैटन और राजस्थान अलग हो गए।

“उस दिन मैं बहुत परेशान था और मैं अभी इसे देख नहीं सका,” खान कहते हैं। उन्होंने कहा, “इसीलिए मैंने अभी कदम बढ़ाया। मुझे लगा कि मैं आईपीएल में कभी भी सबसे नजदीक आ सकता हूं।”

खान के करीबी विश्वासपात्र माक कुरैशी ने सिल्वर लाइनिंग खोजने की कोशिश की। “यह अंत नहीं है,” उन्होंने खान को ओहियो के लिए घर वापस जाने के लिए छोड़ दिया। “यह सिर्फ शुरुआत है। आपको सकारात्मक रहना होगा।”

कुरैशी क्रिकेटप्लेक्स रिज़ॉर्ट के मालिक हैं, लेकिन यूएस ओपन टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट के संस्थापक होने के लिए अमेरिकी क्रिकेट हलकों में बेहतर रूप से जाना जाता है, जो हर दिसंबर को फ्लोरिडा में आयोजित किया जाता है, साथ ही साथ यूएस ऑल-स्टार्स टीम भी खेलती है।

ड्वेन ब्रावो ने खान को यूएस ओपन टी 20 टूर्नामेंट में देखा और उन्हें टीकेआर पीटर डेला पेन्ना की सिफारिश करने से पहले ग्लोबल टी 20 कनाडा में विन्निपेग हॉक्स के लिए साइन किया।
खान 2013 से टीम में खेल रहे थे, लेकिन 2017 के इवेंट में कुरैशी ने ड्वेन ब्रावो को यूएस ऑल-स्टार्स के लिए खेलने के लिए उतारा। यॉर्कर के बाद यॉर्कर उतारने के कारण खान की दृष्टि ब्रावो को 2018 ग्लोबल टी 20 कनाडा में विन्निपेग हॉक्स में ड्राफ्ट करने के लिए राजी कर लिया, और फिर उसे ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) प्रबंधन की सिफारिश करने के लिए कैरेबियन प्रीमियर में रोंसफोर्ड बीटन के प्रतिस्थापन के रूप में लिया। लीग (CPL)।

ख़िताब जीतने वाले अभियान में 16 विकेट लेकर खान TKR का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए। वह शुरुआत में सीपीएल में 2016 में गुयाना अमेज़ॉन वॉरियर्स के साथ पहुंचे थे, लेकिन केवल दो साल के कार्यकाल के दौरान एक बार खेले। ब्रावो के हस्तक्षेप के बारे में उन्होंने अपनी पेशेवर क्रिकेट आकांक्षाओं को छोड़ दिया था।

पिछले हफ्ते, खान ने तीन साल में टीकेआर के साथ अपना दूसरा सीपीएल खिताब जीता। पिछले चार मैचों में राइट हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन से चूकने के बाद, खान ने शुरुआती एकादश में वापसी की और दो ओवर में 10 रन देकर 1 विकेट लिया, जिसमें नाइट राइडर्स ने सीपीएल प्लेऑफ में प्रवेश किया। जमैका तल्लावाहों के साथ अपने सेमीफाइनल के प्रदर्शन की पूर्व संध्या पर, नाइट राइडर्स दस्ते में हर कोई पोर्ट-ऑफ-स्पेन में एक टीम डिनर के लिए इकट्ठा हुआ।

“जैसे ही हर कोई अपनी सीटों पर बैठा, [नाइट राइडर्स कोच] ब्रेंडन मैकुलम ने सभी का रात के खाने में स्वागत किया और फिर उन्होंने कहा, ‘यूएसए का एक व्यक्ति कोलकाता नाइट राइडर्स में हमारे साथ शामिल होगा। मैं यह घोषणा करने का अवसर लेना चाहता हूं … ‘

“जैसे ही उन्होंने कहा कि, मैं ऐसा ही था, ‘क्या यह असली है?” डीजे ब्रावो मेरे बगल में बैठा था और फिर उसने मुझे गले लगाया। मैं रोने लगा क्योंकि यह बहुत भावुक था। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में आप सपने देखते हैं और फिर अचानक आप इसे अपने कानों में सुनते हैं कि यह वास्तव में हुआ था। मैं बहुत भावुक था और मैं बहुत खुश था। हर कोई आया और मुझे बधाई दी। हमने रात का भोजन किया और बाज ने मुझे एक बड़ा गले दिया और कहा, ‘आप इसके लायक हैं।’ मैंने कहा, ‘धन्यवाद, बाज। मैं आपको निराश नहीं करूंगा।’

उदासी के आँसू से लेकर ख़ुशी के आंसू तक, खान अमेरिकन ड्रीम जी रहा है। इस महीने पांच साल पहले वह इंडियानापोलिस, इंडियाना से डेटन, ओहियो में एक अनकहे, अनछुए, अज्ञात संभावना के रूप में पहुंचे – सचमुच “# 19” और “# 64” के रूप में संदर्भित किया गया था, जेनेरिक जेरेव्स की संख्या। आईसीसी अमेरिका के विकास कार्यालय द्वारा आयोजित एक परीक्षण में – कोचों द्वारा पहनने के लिए दिया गया, जिन्होंने उसे कभी नहीं देखा था। वे वेस्टइंडीज क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए 15 एसोसिएट खिलाड़ियों के एक दल के साथ आ रहे थे। यह बदले में 2016 सीपीएल में रूकी-स्लॉट ड्राफ्ट पिक्स बनने के लिए छह खिलाड़ियों के लिए एक और ऑडिशन बन जाएगा।

Share this story