Samachar Nama
×

यहां जाने रेस्टोरेंट स्टाइल पिज्जा बनाने का सबसे आसान तरीका

वैसे तो आपने अपने घर की रसोई में ही कई बार पिज्जा बनाया होगा लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में रेस्टोरेंट स्टाइल पिज्जा बनाने की एक सबसे शानदार सी विधि बताने जा रहे है, तो फिर देर किस बात की आज ही बनाये इस रेसिपी को और अपने घर पर परिवार के साथ
यहां जाने रेस्टोरेंट स्टाइल पिज्जा बनाने का सबसे आसान तरीका

वैसे तो आपने अपने घर की रसोई में ही कई बार पिज्जा बनाया होगा लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में रेस्टोरेंट स्टाइल पिज्जा बनाने की एक सबसे शानदार सी विधि बताने जा रहे है, तो फिर देर किस बात की आज ही बनाये इस रेसिपी को और अपने घर पर परिवार के साथ प्यार से खायें और खिलाये।

आवश्यक सामग्री :
मैदा 2 कप
दही 3 चम्मच
चीनी 1 छोटा चम्मच
baking powder तीन चौथाई चम्मच
baking soda आधा चम्मच
तेल जरूरत के अनुसार
पानी जरुरत के अनुसार

नमक स्वादानुसार
pizza sauce 3 चम्मच
प्याज 5 से 6 पीस पतला कटा हुआ
शिमला मिर्च 7 से 8 पीस पतला कटा हुआ
mozerella cheese
oregano आधा चम्मच

बनाने की विधि : 
सबसे पहले pizza base तैयार करेंगे। जिसके लिए मैदा का dough तैयार करेंगे उसके लिए एक बर्तन में मैदा लेंगे फिर इसमें baking soda, baking powder डालकर चम्मच की सहायता से मिला लेंगे फिर इसमें चीनी और नमक डाल कर अच्छे से मिला लेंगे अब बारी है दही डालने की जिसके लिए mixture में दही डालकर और 4 चम्मच तेल डालकर अच्छे से हथेलियों की सहायता से रगड़ कर मिला लेंगे।

फिर इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर मुलायम dough तैयार कर लेंगे अब dough को अब ferment होने के लिए 2 घंटे के लिए ढककर छोड़ देंगे। 2 घंटे के बाद फिर से इस dough को लेकर अच्छे से चारों तरफ से मिलाकर मसल लेंगे फिर उसके बाद अब बारी है pizza base तैयार करने की जिसके लिए dough से एक लोई काटकर boll बना लेंगे फिर उसे सुखा मैदा छिड़ककर गोल रोटी की तरह बेलकर pizza base तैयार कर लेंगे।

फिर उसके बाद एक fork की सहायता से बीच में छेद कर देंगे जिससे कि base फूल ना पाए और वह crispy हो सके pizza base को एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे जब तवा गरम हो जाए फिर उसके बाद तैयार किया हुआ pizza base तवे पर डाल देंगे।

इस base को कुछ देर के लिए सिकने देंगे जैसे ही pizza base हल्का-हल्का फूलने लगे या जैसे ही pizza base में हल्का सा bubble आने लगे तुरंत इसे तवे से हटाकर तवे पर तेल लगा देंगे और pizza base को पलट कर रख देंगे यह प्रक्रिया धीमी आंच पर करेंगे अब इस base पर pizza की topping लगाएंगे जिसके लिए pizza sauce चारों तरफ ऊपर फैला देंगे।

फिर उसके बाद कद्दूकस किया हुआ mozerella cheese डालकर फैला देंगे फिर ऊपर से शिमला मिर्च, प्याज और olives को लगा देंगे आप चाहे तो इसके ऊपर भी mozerella cheese डाल सकते हैं फिर थोड़ा सा तेल डालकर और oregano छिड़ककर तवा pizza ढक्कन की सहायता से धक देंगे और cheese को melt होने देंगे जब cheese melt हो जाए उसके बाद गैस को बंद करके पिज़्ज़ा को नीचे उतार chilli flakes छिड़क कर चाकू कि सहायता से टुकड़ों में काटकर गरमा गरम तवा pizza को serve करेंगे।

 

Share this story