Samachar Nama
×

यदि वाई-फाई में समस्याएं हैं, तो इन विधियों का पालन करें

क्या आपका वाई-फाई ठीक से काम नहीं करता है? क्या आपके वाई-फाई में अक्सर समस्याएं होती हैं? तो ये खबर जरूर पढ़ें। हां, वाई-फाई आजकल एक जरूरत बन गया है। ठीक उसी तरह जैसे हमें दिन के जीवन में बिजली और पानी की जरूरत होती है। हम अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी और वीडियो गेम
यदि वाई-फाई में समस्याएं हैं, तो इन विधियों का पालन करें

क्या आपका वाई-फाई ठीक से काम नहीं करता है? क्या आपके वाई-फाई में अक्सर समस्याएं होती हैं? तो ये खबर जरूर पढ़ें। हां, वाई-फाई आजकल एक जरूरत बन गया है। ठीक उसी तरह जैसे हमें दिन के जीवन में बिजली और पानी की जरूरत होती है। हम अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी और वीडियो गेम कंसोल आदि को वाई-फाई के जरिए इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।

इसके कारण, वाईफाई में समस्याएं हैं, हालांकि अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाता बुनियादी मॉडम राउटर प्रदान करते हैं, जिसके कारण वाई-फाई घर के कई कोनों तक नहीं पहुंच पाता है। या अक्सर हमें वाई-फाई की समस्या होती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप वाई-फाई की समस्या को दूर कर सकते हैं।

अच्छे एकल के लिए, लगातार रिबूट करें। राउटर को सही जगह पर रखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने अपने राउटर को घर पर रखा है। इसीलिए अपने राउटर को घर के सेंटर पॉइंट पर रखने की कोशिश करें। यह आपके घर के हर कोने में वाई-फाई सिग्नल लाएगा। सिग्नल को बेहतर बनाने के लिए राउटर को आंखों के स्तर या उससे ऊपर रखें। रिबूट: आप चाहें तो अपने राउटर को रिबूट भी कर सकते हैं। लेकिन इसे रिबूट करें, रीसेट नहीं। इसके लिए, अपने राउटर को कुछ समय के लिए बंद करें और फिर चालू करें।

अच्छी रेंज के लिए थिएटर कई राउटर आपके घर में वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने में सक्षम हैं। इसके लिए आप रिपीटर का उपयोग कर सकते हैं। पुनरावर्तक आपके राउटर से वाई-फाई सिग्नल प्राप्त करेगा और इसके कवरेज क्षेत्र को बढ़ाएगा। WPS एक पुनरावर्तक से जुड़ने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको राउटर के डब्ल्यूपीएस को सक्षम करने के साथ रिपीटर के डब्ल्यूपीएस बटन को सक्षम करना होगा।

अतिथि नेटवर्क आप वाई-फाई के बेहतर सिग्नल के लिए राउटर पर अतिथि नेटवर्क को सक्षम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक अलग पासवर्ड रखें। अगर कोई आपके घर आता है, तो आपको मुख्य पासवर्ड नहीं बताना होगा। आप उन्हें अतिथि नेटवर्क का पासवर्ड बताएंगे। जिसके बाद आप फिर से अपना घर वाई-फाई शुरू कर सकते हैं।

Share this story