Samachar Nama
×

यदि एक और Corona: कोरोना वैक्सीन लगने में बहुत देर हो चुकी है …तो क्या अगली बार कोवशिल्ड के बजाय कोवासीन लेना बेहतर होगा?

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी है। इससे लोगों के मन में भ्रम पैदा हो गया है। मैंने वैक्सीन की पहली खुराक ली है, और अब मैं टीके की दूसरी खुराक कैसे प्राप्त करूं? यदि नहीं, तो क्या यह उसके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा? या क्या मैं
यदि एक और Corona: कोरोना वैक्सीन लगने में बहुत देर हो चुकी है …तो क्या अगली बार कोवशिल्ड के बजाय कोवासीन लेना बेहतर होगा?

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी है। इससे लोगों के मन में भ्रम पैदा हो गया है। मैंने वैक्सीन की पहली खुराक ली है, और अब मैं टीके की दूसरी खुराक कैसे प्राप्त करूं? यदि नहीं, तो क्या यह उसके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा? या क्या मैं दो अलग-अलग कंपनियों द्वारा उपलब्ध टीकाकरण करवा सकता हूं? ऐसे कई सवाल दिमाग में आ गए होंगे। इसलिए विशेषज्ञों की मदद से हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं।कोरोना वायरस वैक्सीन: दुनिया भर की नज़र आख़िर भारत पर क्यों? - BBC News  हिंदी

1. यदि कोरोना की पहली खुराक ली गई थी, लेकिन दूसरी खुराक उपलब्ध नहीं थी या छह से आठ सप्ताह के भीतर नहीं ली जा सकती थी, तो क्या इससे स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव पड़ सकता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, भले ही किसी व्यक्ति को टीका लगवाने में देरी हो, लेकिन इसका उसके स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए नागरिकों को इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन एक दूसरे टीके की जरूरत है।

वहीं, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (DMER) के महानिदेशक का दावा है कि ऐसी स्थिति महाराष्ट्र में मौजूद नहीं है। तात्याराव लहाने ने किया है।

2. यदि वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त नहीं हुई या ली गई तो क्या होगा?

विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर को कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त एंटीबॉडी का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। यदि दूसरा टीका नहीं दिया जाता है, तो शरीर पर्याप्त एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं करेगा। इसलिए, वायरस से लड़ने के लिए टीकों का शरीर पर उतना प्रभाव नहीं होगा जितना उन्हें होना चाहिए। संक्षेप में, सिर्फ एक टीका काम नहीं करेगा।

अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविशिल्ड वैक्सीन कोरोना से 71 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन यह सुरक्षा वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद प्राप्त होती है।Covid-19 Vaccine: कोविड-19 टीकों की समयबद्ध आपूर्ति की निगरानी, डाटा एकत्र  करने तथा टीकाकरण के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बना: स्वास्थ्य मंत्रालय - Jansatta

3. अगर मुझे वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिलती है तो मुझे कहां शिकायत करनी चाहिए?

यदि नागरिकों को वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिल रही है, तो उन्हें संबंधित टीकाकरण केंद्र को सूचित करना चाहिए। आपसे उसी स्थान पर दूसरा टीका लगवाने की अपेक्षा की जाती है जहाँ आपको पहला टीका मिला था। इसलिए आपको उसी केंद्र पर जाकर टीका लगवाना चाहिए। वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने या नियुक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोविन (को-विन) ऐप को भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

4. यदि पहली खुराक एक टीके के साथ ली जाती है, और दूसरी खुराक के बीच वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, अगर दूसरी वैक्सीन उपलब्ध है, तो क्या दूसरी खुराक एक अलग वैक्सीन के साथ दी जानी चाहिए?कोरोना वायरसः वो छह वैक्सीन जो दुनिया को कोविड-19 से बचा सकती हैं - BBC  News हिंदी

यदि आपको पहली वैक्सीन के दौरान कोवाचिल्ड वैक्सीन मिलती है और दूसरी खुराक के दौरान वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, यदि कोवासीन उपलब्ध है, तो क्या आपको उस कंपनी की खुराक लेनी चाहिए? यदि आपके पास इस तरह का प्रश्न है, तो आप ऐसा नहीं कर सकते। यह स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों द्वारा समझाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के सर्वेक्षण अधिकारी डॉ। प्रदीप अवाटे के अनुसार, “वैक्सीन की खुराक दो अलग-अलग कंपनियों से नहीं ली जा सकती है। पहली खुराक एक कंपनी (जैसे कोविशिल्ड) की नहीं है और दूसरी खुराक किसी अन्य कंपनी (जैसे कोवाकिन) की नहीं है। इसलिए नागरिकों को ऐसा नहीं करना चाहिए। ”

Share this story