Samachar Nama
×

यदि आप लंबे बाल चाहते हैं, तो इन प्राकृतिक तरीकों का पालन करें, कुछ ही दिनों में असर दिखेगा

कई उपायों को अपनाने के बाद भी वांछित परिणाम नहीं मिल रहा है? इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज उन्नत कॉस्मेटोलॉजी विशेषज्ञ और द लक्स क्लिनिक के संस्थापक डॉ रितिका ढींगरा जी आपको इस सपने को पूरा करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं। लंबे, काले और घने बाल
यदि आप लंबे बाल चाहते हैं, तो इन प्राकृतिक तरीकों का पालन करें, कुछ ही दिनों में असर दिखेगा

कई उपायों को अपनाने के बाद भी वांछित परिणाम नहीं मिल रहा है?

इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज उन्नत कॉस्मेटोलॉजी विशेषज्ञ और द लक्स क्लिनिक के संस्थापक डॉ रितिका ढींगरा जी आपको इस सपने को पूरा करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं। लंबे, काले और घने बाल पाने के लिए आपको इन प्राकृतिक तरीकों को भी अपनाना चाहिए।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, बाल हर महीने औसतन लगभग आधा इंच बढ़ते हैं, जिससे एक व्यक्ति की वार्षिक बाल वृद्धि 6 इंच बढ़ जाती है। लेकिन प्रदूषित पर्यावरण और खराब भोजन के कारण, शायद ही अब कोई इस स्तर तक पहुंच सकता है। लेकिन फिर भी, आपको बालों के स्वास्थ्य और लंबाई को बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करनी चाहिए। तो, तेजी से बाल उगाने और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए कुछ हेयर केयर टिप्स अपनाने के लिए तैयार हो जाइए।

बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

हर आठ से 10 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह क्षतिग्रस्त बालों को हटाता है और विभाजन समाप्त होने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। ऐसा करने से बालों को बिना किसी बाधा के स्वाभाविक रूप से बढ़ने में मदद मिलती है। यह टिप आपको त्वरित और संतोषजनक परिणाम देता है।

बालों में कैफीन का प्रयोग करें

हां, आपने इसे सही सुना! कैफीन आपके बालों के लिए एक अच्छा घटक है। जब बाल स्वास्थ्य की बात आती है, तो यह आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन DHT का भी प्रतिकार करता है। इसलिए, अपनी दिनचर्या में कैफीन युक्त उत्पादों का उपयोग करना आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकता है।यदि आप लंबे बाल चाहते हैं, तो इन प्राकृतिक तरीकों का पालन करें, कुछ ही दिनों में असर दिखेगा

हेयर मास्क और नियमित रूप से तेल लगाना

आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होने के कारण हेयर मास्क बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यद्यपि सभी आवश्यकताओं से भरे ब्रांडेड हेयर मास्क का उपयोग करना कभी-कभी अच्छा होता है, लेकिन घर का बना हेयर मास्क भी अच्छा होता है। इसके अलावा बालों पर नियमित तेल लगाना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए रात को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं और अगले दिन सुबह इसे मॉइस्चराइज्ड शैम्पू से धो लें। एक अच्छा परिणाम पाने के लिए, इसे 30-45 मिनट के बाद हेयर मास्क लगाकर धो लें।

बालों को गर्म पानी से धोने से बचें

हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान। लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि गर्म पानी से अपने बालों को धोने से आपके छिद्रों को नुकसान पहुंचाकर बालों के विकास को रोका जा सकता है। इसलिए, बालों और खोपड़ी को बचाने के लिए, अपने बालों को धोते समय ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

यदि आप लंबे बाल चाहते हैं, तो इन प्राकृतिक तरीकों का पालन करें, कुछ ही दिनों में असर दिखेगा

कंडीशनिंग

अपने बालों को चमकदार, स्वस्थ और लंबे रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, हर धोने के बाद कंडीशनर लगाना। यह बालों को बहुत अधिक उलझने से रोकता है और आपके बालों को चिकनी बनावट देता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। कंडीशनिंग भी बालों को सील करने में मदद करता है और बालों को और नुकसान से बचाता है।

हालांकि बालों का विकास एक धीमी और थकाऊ प्रक्रिया है, चिंता न करें। हमें यकीन है कि आप स्वस्थ आहार के साथ-साथ तेजी से बालों के विकास के लिए इन आसान सुझावों का पालन करके अपने बालों में बदलाव कर सकते हैं। बालों से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जीवन से जुड़े रहें।

Share this story