Samachar Nama
×

यदि आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर आने वाली अनावश्यक कॉल से परेशान हैं, तो उन्हें ब्लॉक कैसे करें जानें

अगर आप फोन पर आने वाली अनावश्यक कॉल्स से परेशान हैं, तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए है। Jio, Airtel या Vodafone Idea नेटवर्क का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता स्पैम कॉल को आसानी से रोक सकते हैं। इन्हें ब्लॉक करने के दो तरीके हैं और इनमें से पहला है उन्हें एसएमएस के जरिए

अगर आप फोन पर आने वाली अनावश्यक कॉल्स से परेशान हैं, तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए है। Jio, Airtel या Vodafone Idea नेटवर्क का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता स्पैम कॉल को आसानी से रोक सकते हैं। इन्हें ब्लॉक करने के दो तरीके हैं और इनमें से पहला है उन्हें एसएमएस के जरिए बंद करना। आप सबसे पहले एंड्रॉइड फोन के मैसेजिंग ऐप पर जाएं और यहां START 0 टाइप करें और इसे 1909 नंबर पर भेजें। ऐसा करने से आपके नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल बंद हो जाएंगे। दूसरे तरीके की बात करें तो आप कॉल करके भी अपने फोन पर स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। आपको 1909 नंबर पर कॉल करना होगा और फोन पर निर्देशों का पालन करने के बाद आप Do Not Disturb (DND) सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं।
आपको अपने स्मार्टफोन में नंबर ब्लॉक करने की सुविधा भी मिलती है

आप नंबर को ब्लॉक करके अनावश्यक कॉल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप फोन के हालिया कॉल्स ऑप्शन पर जाएं। कॉल सूची में, उस नंबर का चयन करें जिसे आप स्पैम के रूप में चिह्नित करना चाहते हैं। उसके बाद आप ब्लॉक / रिपोर्ट स्पैम विकल्प पर टैप करें। ऐसा करने से स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में आपको उस नंबर से कभी कॉल नहीं आएगा।

Share this story