Samachar Nama
×

मोबाइल डेटा स्पीड में भारत की रैंकिंग, जानकर आप हो जाएंगे दंग

दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारत में पाया जाने वाला डेटा सबसे सस्ता है। लेकिन इसके बाद भी, भारत वैश्विक मोबाइल डेटा स्पीड चार्ट में आगे नहीं बढ़ रहा है। एक ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। बड़ी संख्या में स्मार्टफोन उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, भारत अन्य देशों की तुलना में
मोबाइल डेटा स्पीड में भारत की रैंकिंग, जानकर आप हो जाएंगे दंग

दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारत में पाया जाने वाला डेटा सबसे सस्ता है। लेकिन इसके बाद भी, भारत वैश्विक मोबाइल डेटा स्पीड चार्ट में आगे नहीं बढ़ रहा है। एक ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। बड़ी संख्या में स्मार्टफोन उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, भारत अन्य देशों की तुलना में मोबाइल डेटा गति सूची में 131 वें नंबर पर आया है। दरअसल, Ookla Speedtest Global Index की सितंबर 2020 की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

Ookla की रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल की औसत डाउनलोड स्पीड 12.07Mbps है। वहीं, वैश्विक औसत मोबाइल डेटा स्पीड 35.26 है। इसके अलावा, देश की औसत मोबाइल अपलोड गति और विलंबता क्रमशः 4.31Mbps और 52ms है। जबकि वैश्विक स्तर पर यह गति 11.22 है और विलंबता दर 42ms है। इन संख्याओं में अंतर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।
भारत के पड़ोसी देश जैसे नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका भी ग्लोबल मोबाइल डेटा स्पीड चार्ट में आगे हैं। इस सूची में ये तीन देश क्रमशः 102, 116 और 117 का आंकड़ा रखते हैं। वहीं, भारत 131 वें नंबर पर आता है।
ब्रॉडबैंड की बात करें तो यहां भारत की स्थिति थोड़ी बेहतर है। देश में 70 नंबर के साथ औसत डाउनलोड गति 46.47Mbps है। यह ध्यान देने योग्य है कि ग्लोबल स्पीड इंडेक्स हर साल लुढ़का होता है और भारत की रैंकिंग हर साल नीचे रहती है।
आपको बता दें कि हाल ही में उद्योग ट्रैकर ओपन सिग्नल द्वारा नवीनतम रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें उन देशों की सूची थी जिन्होंने 5G की गति में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। हालांकि, इसमें भारत का नाम नहीं था। लेकिन, अगर आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि किस देश ने इसे जीता है, तो आगे की जानकारी दी गई है।
ओपन सिग्नल के अनुसार, सऊदी अरब में औसत 5G इंटरनेट स्पीड 377.2Mbps है, जिससे कुछ ही सेकंड में फुल एचडी मूवी और भारी डेटा डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद दक्षिण कोरिया है, जहां औसत 5G इंटरनेट की गति लगभग 336.1 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) है। दक्षिण कोरिया के दूसरे स्थान पर आने से, उपयोगकर्ताओं को सऊदी अरब में सबसे तेज़ औसत इंटरनेट स्पीड मिलती है।

Share this story