Samachar Nama
×

मोटापा और कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए रोजाना बैंगन का रस पियें, ये 4 फायदे मिलेंगे

क्या आपको बैंगन की सब्ज़ियाँ पसंद हैं? यदि नहीं, तो इसके पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपने आहार में बैंगन का रस शामिल करें। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि कोई बैंगन का रस भी पी सकता है? लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप अपने वजन, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल
मोटापा और कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए रोजाना बैंगन का रस पियें, ये 4 फायदे मिलेंगे

क्या आपको बैंगन की सब्ज़ियाँ पसंद हैं? यदि नहीं, तो इसके पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपने आहार में बैंगन का रस शामिल करें। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि कोई बैंगन का रस भी पी सकता है? लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप अपने वजन, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

जी हां, ज्यादातर लोगों को भार्गन भरता बहुत पसंद होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बैंगन का नाम सुनकर मुंह बनाना शुरू कर देते हैं। हालाँकि, इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसे खाया भी जाता है। अगर आप बैंगन नहीं खाना चाहते हैं तो बैंगन का रस लें। बैंगन का रस हमारे लिए बहुत अच्छा होता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कौन से बैंगन का रस हमारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

हृदय रोगी के लिए अच्छा है

बैंगन विटामिन सी, बी 6, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। ये सभी तत्व हमारे दिल के लिए महत्वपूर्ण हैं। बैंगन इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स की संख्या के कारण स्ट्रोक और दिल के दौरे को कम करने में भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल
बैंगन हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। बैंगन के पत्तों का रस इस उद्देश्य के लिए उत्कृष्ट माना जाता है।

मधुमेह
बैंगन के साथ आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो आपको इस प्रक्रिया में मदद करता है। इसमें घुलनशील कार्ब्स होते हैं। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो बैंगन का रस प्रतिदिन लिया जा सकता है।

रक्तचाप
बैंगन में पोटेशियम की सही मात्रा उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए, पोटेशियम युक्त आहार की सिफारिश की जाती है। इसलिए, इस पेय को नियमित रूप से लिया जाना चाहिए।

मोटापा
बैंगन चयापचय में तेजी लाने और शरीर में वसा को जलाने में मदद करता है। रोजाना सिर्फ 1 कप जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। बैंगन में फाइबर की मौजूदगी आपको भरा हुआ महसूस कराती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह जूस आपके लिए सबसे अच्छा है। इसमें सैपोनिन भी होता है जो वसा के अवशोषण को रोकता है।

Share this story