Samachar Nama
×

मेगा मून रॉकेट इंजन का नासा टेस्ट,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

बोइंग द्वारा निर्मित नासा के गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण रॉकेट ने शनिवार को पहली बार अपने बेमॉथ कोर चरण के सभी चार इंजनों को प्रज्वलित किया, अगले कुछ वर्षों में मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाने के लिए अमेरिकी सरकार के कार्यक्रम को विलंबित करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण को कम कर दिया। । मिसिसिपी
मेगा मून रॉकेट इंजन का नासा टेस्ट,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

बोइंग द्वारा निर्मित नासा के गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण रॉकेट ने शनिवार को पहली बार अपने बेमॉथ कोर चरण के सभी चार इंजनों को प्रज्वलित किया, अगले कुछ वर्षों में मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाने के लिए अमेरिकी सरकार के कार्यक्रम को विलंबित करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण को कम कर दिया। ।

मिसिसिपी में नासा के स्टैनिस स्पेस सेंटर में एक परीक्षण सुविधा में घुड़सवार, स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) 212-फुट लंबा कोर स्टेज, स्थानीय समयानुसार सुबह 4:27 मिनट पर जीवन के लिए गर्जना करता है (3:57 am IST) – एक मिनट से अधिक इस साल नवंबर में रॉकेट के पहले प्रक्षेपण के लिए लगभग चार मिनट इंजीनियरों को ट्रैक पर रहने की जरूरत थी।मेगा मून रॉकेट इंजन का नासा टेस्ट,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

“आज एक अच्छा दिन था,” नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने परीक्षण के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमें बहुत सारे डेटा मिले जिनके माध्यम से हम छांटने जा रहे हैं” यह निर्धारित करने के लिए कि क्या एक ओवर-ओवर की जरूरत है और क्या नवंबर 2021 की पहली लॉन्च डेट अभी भी संभव है।

इंजन परीक्षण, नासा के लगभग एक साल के “ग्रीन रन” परीक्षण अभियान का अंतिम चरण, अंतरिक्ष एजेंसी और इसके शीर्ष एसएलएस ठेकेदार बोइंग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था, जो इस साल के अंत में नासा के आर्टेमिमल प्रोग्राम के तहत ट्रम्प प्रशासन के शुरू होने के बाद शुरू हुआ। 2024 तक चंद्रमा पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लौटने के लिए धक्का।

यह स्पष्ट नहीं था कि बोइंग और नासा को परीक्षण को दोहराना होगा या नहीं, एक संभावना जो 2022 में पहली बार लॉन्च हो सकती है। नासा के एसएलएस प्रोग्राम मैनेजर जॉन हनीकट ने परीक्षण से डेटा समीक्षा जारी रखते हुए कहा कि पत्रकारों को एक और हॉट के लिए बदलाव का समय बताया गया है अग्नि परीक्षा लगभग एक महीने की हो सकती है।मेगा मून रॉकेट इंजन का नासा टेस्ट,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

एक वास्तविक लिफ्टऑफ की आंतरिक स्थितियों का अनुकरण करने के लिए, रॉकेट के चार एयरोजेट रॉकेटडेन आरएस -25 इंजन लगभग एक मिनट और 15 सेकंड के लिए प्रज्वलित होते हैं, जिससे 1.6 मिलियन पाउंड का जोर पैदा होता है और नासा के सबसे बड़े परीक्षण स्टैंड पर 700,000 गैलन प्रोपेलेंट का उपभोग होता है, जो एक विशाल सुविधा 35 है। कहानियाँ लम्बी।

खर्च करने योग्य सुपर भारी-भरकम एसएलएस बजट से तीन साल पीछे है और बजट पर लगभग $ 3 बिलियन (लगभग 22,000 करोड़ रुपये) है। आलोचकों ने लंबे समय से कम लागत का वादा करने वाले नए वाणिज्यिक विकल्पों के पक्ष में, नासा के लिए रॉकेट की शटल-युग की प्रमुख प्रौद्योगिकियों, जो कि $ 1 बिलियन (लगभग 7,300 करोड़ रुपये) या उससे अधिक प्रति मिशन लॉन्च की लागत का तर्क दिया है।

तुलनात्मक रूप से, यह एलोन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा डिजाइन किए गए और निर्मित विशाल लेकिन कम शक्तिशाली फाल्कन हेवी रॉकेट को उड़ाने के लिए $ 90 मिलियन के रूप में कम खर्च होता है, और यूनाइटेड लॉन्च एलायंस की विरासत डेल्टा IV हेवी के लिए प्रति लॉन्च कुछ $ 350 मिलियन (लगभग 2,600 करोड़ रुपये) है।

दोनों कंपनियों के नए, अधिक पुन: प्रयोज्य रॉकेट – स्पेसएक्स के स्टारशिप और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस के वालकैन – कम लागत पर फाल्कन हेवी या डेल्टा IV से भारी लिफ्ट क्षमता का वादा करते हैं, एसएलएस बैकर्स का तर्क है कि लॉन्च करने के लिए उन रॉकेटों पर दो या अधिक लॉन्च होंगे। एक मिशन में SLS क्या कर सकता है।मेगा मून रॉकेट इंजन का नासा टेस्ट,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

रॉयटर्स ने अक्टूबर में बताया कि राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन के अंतरिक्ष सलाहकारों ने ट्रम्प के 2024 के लक्ष्य को पूरा करने में देरी की, एसएलएस के दीर्घकालिक भाग्य पर ताजा संदेह जताते हुए स्पेसएक्स और जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन के रूप में प्रतिद्वंद्वी की भारी-लिफ्ट क्षमता को बाजार में लाने के लिए हाथापाई की। ।

“बोइंग के एसएलएस मैनेजर जॉन शैनन ने इस सप्ताह पत्रकारों से कहा,” नासा और बोइंग के इंजीनियरों ने ग्रीन रन के लिए दस महीने के कार्यक्रम पर रोक लगा दी है। “इस हफ्ते पत्रकारों से कहा, पांच उष्णकटिबंधीय तूफान और एक तूफान जो स्टेंसन को मारा, साथ ही साथ एक का हवाला देते हुए कुछ इंजीनियरों द्वारा मार्च में कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद तीन महीने का बंद।

Share this story