Samachar Nama
×

मूड स्विंग खतरनाक हो जाता है,तो जानें इससे छुटकारा कैसे पाएं

मूड स्विंग आमतौर पर लोगों द्वारा बहुत हल्के में लिया जाता है, लेकिन अक्सर मिजाज भी बहुत खतरनाक हो सकता है। मूड स्विंग्स के कारण अक्सर व्यक्ति आत्महत्या जैसे विचारों का शिकार होता है। मूड स्विंग कुछ दिनों से लेकर लंबी अवधि तक हो सकता है। बिना किसी कारण के लोगों के साथ बातें करने

मूड स्विंग आमतौर पर लोगों द्वारा बहुत हल्के में लिया जाता है, लेकिन अक्सर मिजाज भी बहुत खतरनाक हो सकता है। मूड स्विंग्स के कारण अक्सर व्यक्ति आत्महत्या जैसे विचारों का शिकार होता है। मूड स्विंग कुछ दिनों से लेकर लंबी अवधि तक हो सकता है। बिना किसी कारण के लोगों के साथ बातें करने के लिए मूड स्विंग अक्सर लोगों को जरूरत से ज्यादा खरीदने का कारण बनता है। अगर आपको वर्तमान में इनमें से कोई भी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मिजाज क्या है?

यह जानना बहुत जरूरी है कि मूड स्विंग क्या है? वास्तव में, यह एक जैविक विकार है जो मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन का कारण बन सकता है। जब मूड स्विंग होता है, तो कभी-कभी व्यक्ति बहुत खुश हो जाता है और कभी-कभी बहुत उदास हो जाता है। समसामयिक मिजाज सामान्य होते हैं लेकिन बार-बार मिजाज बिगड़ने से रक्त में कोर्टिसोल नामक तनाव बढ़ सकता है या थायरॉइड का असंतुलन हो सकता है। यह किसी भी उम्र में महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है। ज्ञात हो, कुछ शर्तों का उल्लेख किया जा रहा है ताकि आप इसके लक्षणों को पहचान सकें और उचित उपचार भी प्राप्त कर सकें।

मिजाज की विशेषता

विभिन्न स्थितियों में मिजाज के लक्षण अलग-अलग होते हैं। मिजाज के अलावा आप अपने आप में कई अन्य मनोवैज्ञानिक लक्षण देख सकते हैं। यदि आप इस लक्षण को देखते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

  • – बेचैन, चिड़चिड़ा महसूस करना
  • – हमेशा उदासीन महसूस करें
  • – मनोदशा, व्यवहार या व्यक्तित्व में परिवर्तन
  • – चीजों को भूल जाना या भ्रम की स्थिति
  • – किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होना
  • – सोचने, बोलने, लिखने या पढ़ने में कठिनाई होना
  • – शरीर में ऊर्जा की कमी पैदा करना, हर बार थकान का अनुभव होना
  • – आत्मविश्वास की कमी और काम करने की इच्छा
  • – कम या ज्यादा भूख लगना
  • – अनिद्रा, अनिद्रा

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति

मूड स्विंग भी अक्सर मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति पैदा कर सकता है। यह गंभीर मिजाज का कारण भी बन सकता है। इसे मूड डिसऑर्डर के रूप में भी जाना जाता है। इसके भी अलग-अलग प्रकार हैं।

दोध्रुवी विकार

यदि आपको द्विध्रुवी विकार है तो आप बहुत खुश या बहुत दुखी हो सकते हैं। लेकिन द्विध्रुवी विकार से जुड़े मूड स्विंग आमतौर पर वर्ष के दौरान कभी-कभी ही होते हैं। रैपिड-साइकलिंग बाइपोलर डिसऑर्डर के साथ भी यही बात होती है।

साइक्लोटेमिक विकार

साइक्लोथैमिक विकार, या साइक्लोथाइमिया, द्विध्रुवी विकार के समान है। यह हल्का, सामान्य मूड स्विंग भी है। लोगों की भावनाओं में भी उतार-चढ़ाव है लेकिन समस्या द्विध्रुवी विकार से कम गंभीर है।

प्रमुख अवसादग्रस्त

एमडीडी वाले लोग लंबे समय तक अवसाद में रहते हैं। एमडीडी को कभी-कभी नैदानिक ​​अवसाद कहा जाता है। इस स्थिति में एक डॉक्टर से तुरंत परामर्श किया जाना चाहिए।

डिस्टीमिया

डिस्टीमिया भी एक प्रकार का अवसाद है लेकिन एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसे अब क्रॉनिक डिप्रेसिव डिसऑर्डर कहा जाता है जो अवसाद का एक गंभीर रूप है।

व्यक्तित्व विकार

व्यक्तित्व विकार कभी-कभी बहुत खतरनाक हो सकते हैं। यह कम समय में तेजी से मिजाज का कारण बनता है।

विघटनकारी मनोदशा विकार (DMDD)

DMDD का प्रभाव आमतौर पर केवल बच्चों में देखा जाता है। इससे पीड़ित होने पर बच्चे का विकास धीमा हो जाता है क्योंकि वह बड़ा हो जाता है। साथ ही ये बच्चे जरूरत से ज्यादा चिड़चिड़े हो जाते हैं।

हार्मोनल परिवर्तन

उम्र और हार्मोनल परिवर्तनों को आगे बढ़ाने के कारण मूड स्विंग भी हो सकता है। युवा और महिलाएं जो गर्भवती हैं या रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं, उनके शरीर के विकास के इस चरण के साथ जुड़े हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मिजाज का अनुभव करती हैं। यह अक्सर चिंता का कारण बनता है।

मिजाज से बचें

विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक प्रकार का जैविक विकार है, जिससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को परिवार और दोस्तों की आवश्यकता होती है। इन उपायों को आजमाकर आप मूड स्विंग्स से बच सकते हैं।

  1. – एक अच्छी रात की नींद लो
  2. – नकारात्मकता से बचें
  3. – खूब पानी पिए
  4. – व्यायाम करें
  5. – रोज ताजी हवा पिएं
  6. – स्वस्थ आहार खाएं
  7. – एक नियमित जीवन शैली बनाए रखें
  8. – संगीत सुनें
  9. – घर का वातावरण सुगंधित रखें

Share this story